Crorepati kaise bane in hindi आसान तरीका -->

Monday

Crorepati kaise bane in hindi आसान तरीका

Crorepati kaise bane in hindi

अगर आप भी जानना चाहते है कि करोड़पति कैसे बने तो आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी , आपको हमारी यह पोस्ट करोड़पति कैसे बने पढनी पड़ेगी इसमें हमने यही बताया है कि crorepati kaise bane in hindi.

 उन रातों को याद करते हैं जिन्हें हम अपनी टीवी स्क्रीन पर कौन बनेगा करोड़पति देखते थे? एक करोड़पति बनना हमेशा से एक बड़ा सपना रहा है। यह वित्तीय स्वतंत्रता का हमारा प्रवेश द्वार है, यह एक स्वप्निल घर, एक खुशहाल परिवार, शांतिपूर्ण सेवानिवृत्ति और हमारे लिए बहुत कुछ दर्शाता है। एक करोड़पति बनना ... क्या यह आपको एक दूर के सपने जैसा लगता है? क्या हुआ अगर हमने आपको बताया कि यह आसान था ... बहुत आसान, विश्वास के विपरीत, ...करोड़पति कैसे बने ? हां यह है।

 हममें से हर कोई, यहाँ तक कि जिन लोगों ने अभी-अभी पैसा कमाना शुरू किया है, वे भी करोड़पति बन सकते हैं ... और आप जानते हैं कि क्या? एक बार जब आप इसे पढेगे, तो आप यह भी कह सकते हैं कि यह स्पष्ट था तो क्या हम आपको बता देंगे? करोड़पति कैसे बने

crorepati kaise bane ya phir crorepati kaise bane in hindi ya crorepati kaise bane book ya phir, crorepati kaise bane upay. हमने देखा बहुत से लोग search करते है crorepati kaise bane तो हमने पोस्ट लिखी  crorepati kaise bane 


crorepati kaise bane in hindi
Crorepati kaise bane in hindi 


long Term के लिए निवेश 

 आपको बस इतना करना है- हर महीने बचत करना शुरू कर दें, भले ही वह छोटी राशि हो, हर साल, लंबी अवधि के लिए हो, और इस छोटी राशि को उन संपत्तियों की ओर निवेश करना सुनिश्चित करें जो वर्षों में मूल्य में बढ़ती हैं। अब आप सोच सकते हैं कि अगर यह इतना आसान था, तो आज हर कोई एक करोड़पति क्यों नहीं है?

 समस्या यह है कि साधारण चीजें हमेशा अनदेखी हो जाती हैं। मनुष्य के रूप में हम अक्सर जटिल, बड़े-से लगने वाले समाधानों की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि वे हमारा ध्यान खींचते हैं। हम सरल समाधानों के लिए नहीं जाते हैं क्योंकि हम सिर्फ उन्हें नोटिस नहीं करते हैं। और इस समाधान के मामले में भी यही है, यह इतना सरल है कि यह समाधान के रूप में पंजीकृत नहीं होता है। 

crorepati kaise bane in hindi Idea No 1


करोडपति बनने का रहस्य हमेशा से आपकी आँखों के सामने रहा है। आइंस्टीन ने इसे दुनिया का 8 वां अजूबा कहा और वह रहस्य यौगिक बनाने की शक्ति है। हाँ! विनम्र अवधारणा को चक्रवृद्धि ब्याज कहा जाता है जिसे हम सभी स्कूल में सीखते हैं! यह आपकी बचत के विकास में जादू कर सकता है & amp; धन पैदा करो। 

एक सरल उपकरण है जो आपको पूर्ण सहजता के साथ बचाने में मदद कर सकता है, साथ ही अधिक से अधिक कंपाउंडिंग भी कर सकता है, वह उपकरण जो आपके सपने को एक करोडपति बनने में मदद कर सकता है…। उपकरण है ... एसआईपी या व्यवस्थित निवेश योजना। यह मार्गदर्शिका आपको बताएगी कि यह आपकी मदद कैसे कर सकती है।

 सबसे पहले, आइए देखें कि आप ट्रैफ़िक जाम के बीच हर महीने व्यवस्थित रूप से छोटी मात्रा में बचत कैसे कर सकते हैं और समय पर कार्यालय पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, दोस्तों और परिवार के लिए समय बना रहे हैं ... और बहुत कुछ, हर महीने निवेश करना याद रखना सिरदर्द हो सकता है।


SIP क्या है?


 इसके अलावा ... जब वेतन छोटा होता है और खर्च कई होते हैं, तो हर महीने पैसा अलग रखना एक चुनौती बन सकता है। जब आप एसआईपी शुरू करते हैं, तो आपके वेतन का एक हिस्सा हर महीने, अपने आप निवेश हो जाता है। आपको बड़ी शुरुआत नहीं करनी है आप रुपये के रूप में कम के लिए एक मासिक एसआईपी शुरू कर सकते हैं। 500! आपको बस इसे एक बार अपने बैंक के साथ सेट अप करना होगा ... और पैसा हर महीने आपके खाते से एक निश्चित तारीख को स्वचालित रूप से प्राप्त होता है ... जैसे आप ईएमआई भुगतान के लिए करते हैं ... सिवाय इसके कि यहां आप पैसे नहीं दे रहे हैं, बल्कि बचत कर रहे हैं यह।

crorepati kaise bane in hindi Idea No 2


 इसलिए ... अपने खर्चों को पूरा करने के बाद बचत करने के लिए कोई और पैसा नहीं होने की कोई चिंता नहीं है। वित्तीय अनुशासन स्वचालित रूप से आपके जीवन का एक हिस्सा बन जाता है। यहां तक ​​कि आपको एक उंगली भी नहीं उठानी है, अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर कुछ भी क्लिक करें या टैप करें! हमारे समय के सबसे सफल निवेशक वारेन बफे सलाह देते हैं कि खर्च करने से पहले आपको बचाना चाहिए SIP  के साथ आप अपनी मासिक एसआईपी तारीख को अपनी वेतन तिथि के ठीक बाद उठा सकते हैं। 

इसलिए जरूरी पैसा खर्च करने से पहले आप अपने निवेश पर चले जाएंगे। अब हम देखते हैं कि कंपाउंडिंग का जादू एसआईपी को कैसे मदद करता है ... और आप ... एक उदाहरण के साथ: कहते हैं कि आपने आज एक मासिक 2000 रुपये का एसआईपी शुरू किया है, और इसे अपने सभी कामकाजी जीवन (30 साल तक) के लिए करते रहे।

ऐसे बने करोड़पती 

 इसे करने की प्रक्रिया में, आपने assume.२ लाख रुपये का निवेश किया होगा, लेकिन १३.६०% का वार्षिक रिटर्न मानकर आप पहले ही करोड़पति बन गए होंगे! ऐसी है कंपाउंडिंग की खूबसूरती! कंपाउंडिंग के जादू को थोड़ा बेहतर समझने के लिए, आइए देखें कि क्या होता है अगर आप पांच साल तक इंतजार करते हैं  रु 5 साल के इंतजार के बाद 2000? आपकी निवेशित राशि 6 ​​लाख होगी, लेकिन वही 13.60% वार्षिक रिटर्न मानने वाले निवेश का मूल्य लगभग 50 लाख रुपये होगा। 

crorepati kaise bane in hindi Idea No 3


10 साल की देरी से, आपकी निवेशित राशि 4.8 लाख हो जाएगी… ..लेकिन धन में और भी भारी कमी आएगी… .. लगभग 25 लाख तक प्रतीक्षा करें 15 साल और देखें कि आपका करोडपति सपना कितना दूर होगा! 15 साल से शुरू होने के इंतजार के बाद, अगर आप अब उसी उम्र तक करोड़पति बनना चाहते हैं यानी निवेश शुरू करने से 15 साल पहले, आपको अपने एसआईपी को बढ़ाकर रु। 17,000 करोड़पति बनने के लिए हर महीने! फर्क देखें? यहां तक ​​कि अगर आप केवल 5 साल तक इंतजार करते हैं और करोडपति बनने की अपनी यात्रा शुरू करते हैं ... तो आपकी एसआईपी राशि को बढ़ाकर रु 4000 यानी आपकी निवेशित राशि पूरी तरह से 7.2 लाख से बढ़कर 12 लाख हो जाएगी! 

दस साल के बाद जो 19.49 लाख से अधिक होगा  और इसी तरह आगे भी ... हर साल आप देरी करते हैं! फिर से, जैसे आइंस्टीन ने कहा, जो समझता है कि कंपाउंडिंग इसे कमाती है, और जो नहीं करता है, वह इसका भुगतान करता है!। तो कंपाउंडिंग की शक्ति से हम सभी के लिए क्या सबक है? यदि आप SIP के साथ छोटी शुरुआत करते हैं, तो आप जल्दी शुरू करके कंपाउंडिंग का पूरा लाभ उठा सकते हैं। 

एसआईपी के लाभ आपको समय पर निवेश करने में मदद करने से नहीं रोकते हैं और आपको कंपाउंडिंग का अधिक से अधिक लाभ उठाने में मदद करता है। यह ALSO आपको लचीलापन देता है। जैसे-जैसे आप जीवन में आगे बढ़ते हैं, आपकी आय भी बढ़ती जाएगी। SIP आपको अपनी मासिक निवेश राशि को बढ़ाने और करोड़पति बनने की सुविधा देता है।

crorepati kaise bane in hindi Idea No 4


 वैकल्पिक रूप से, यदि आपको कभी नकदी की कमी का सामना करना पड़ता है, तो आप आसानी से निवेश की गई राशि को कम कर सकते हैं। आप अपने SIP को आवश्यकतानुसार संशोधित या कम कर सकते हैं। यदि आप एसआईपी को बीच में कुछ समय के लिए रोकना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड कंपनी कोई जुर्माना नहीं लगाती है। लेकिन कृपया ध्यान दें कि एसआईपी को बीच में रोकना एक अच्छा अभ्यास नहीं है।

 इसके अलावा, कुछ समय के लिए एसआईपी को रोकना या रोकना, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी संचित बचत को वापस लेने की आवश्यकता है। आपकी निवेश राशि रुक ​​सकती है रिटर्न कमाते रहें यानि इसे कम्फर्टेबल रख सकते हैं! 

करोड़ पती बनने के लिए बीमा भी एक अच्छा साधन है आप LIC की सरल जीवन बीमा, LIC जीवन लक्ष्य प्लान , LIC जीवन आनंद प्लान या LIC जीवन लाभ भी पढ़ सकते है 


crorepati kaise bane in hindi Idea No 5


SIP App आपको एक बटन के टैप पर SIP को बढ़ाने या घटाने के लिए, या ज़रूरत पड़ने पर SIP को पूरी तरह से रद्द करने या बदलने के लिए सभी लचीलापन देते हैं, अगर ज़रूरत पड़ी तो हम आपको सलाह नहीं देंगे। तो योग करने के लिए यदि आप एक करोड़पति बनने के लिए एक सुपर आसान, सुपर सरल तरीका चाहते हैं ... एसआईपी आपके लिए है। और जैसा कि अब आप जानते हैं, आप जितना पहले शुरू करेंगे, उतना ही आपके लिए बेहतर होगा।

 तो इंतजार क्यों? अपना SIP अभी शुरू करें और शुरुआती शुरुआत का अधिकतम उपयोग करें। करोडपति बनने के सपने को सच कर दिखाया और इसके साथ ही हम अपने Post के अंत में हैं, हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह जानकारीपूर्ण  crorepati kaise bane in hindi  लगी और हां, कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और करोडपति बनने के इस आसान मार्ग को खोजने में उनकी मदद करें!
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner