Crorepati kaise bane 1.5 लाख से 1 करोड़ एक रात

Admin

Crorepati kaise bane in hindi

अगर आप भी जानना चाहते है कि करोड़पति कैसे बने तो आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी , आपको हमारी यह पोस्ट करोड़पति कैसे बने पढनी पड़ेगी इसमें हमने यही बताया है कि crorepati kaise bane in hindi.

 उन रातों को याद करते हैं जिन्हें हम अपनी टीवी स्क्रीन पर कौन बनेगा करोड़पति देखते थे? एक करोड़पति बनना हमेशा से एक बड़ा सपना रहा है। यह वित्तीय स्वतंत्रता का हमारा प्रवेश द्वार है, यह एक स्वप्निल घर, एक खुशहाल परिवार, शांतिपूर्ण सेवानिवृत्ति और हमारे लिए बहुत कुछ दर्शाता है। एक करोड़पति बनना ... क्या यह आपको एक दूर के सपने जैसा लगता है? क्या हुआ अगर हमने आपको बताया कि यह आसान था ... बहुत आसान, विश्वास के विपरीत, ...करोड़पति कैसे बने ? हां यह है।

 हममें से हर कोई, यहाँ तक कि जिन लोगों ने अभी-अभी पैसा कमाना शुरू किया है, वे भी करोड़पति बन सकते हैं ... और आप जानते हैं कि क्या? एक बार जब आप इसे पढेगे, तो आप यह भी कह सकते हैं कि यह स्पष्ट था तो क्या हम आपको बता देंगे? करोड़पति कैसे बने

crorepati kaise bane ya phir crorepati kaise bane in hindi ya crorepati kaise bane book ya phir, crorepati kaise bane upay. हमने देखा बहुत से लोग search करते है crorepati kaise bane तो हमने पोस्ट लिखी  crorepati kaise bane 


crorepati kaise bane in hindi
Crorepati kaise bane in hindi 


long Term के लिए निवेश 

 आपको बस इतना करना है- हर महीने बचत करना शुरू कर दें, भले ही वह छोटी राशि हो, हर साल, लंबी अवधि के लिए हो, और इस छोटी राशि को उन संपत्तियों की ओर निवेश करना सुनिश्चित करें जो वर्षों में मूल्य में बढ़ती हैं। अब आप सोच सकते हैं कि अगर यह इतना आसान था, तो आज हर कोई एक करोड़पति क्यों नहीं है?

 समस्या यह है कि साधारण चीजें हमेशा अनदेखी हो जाती हैं। मनुष्य के रूप में हम अक्सर जटिल, बड़े-से लगने वाले समाधानों की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि वे हमारा ध्यान खींचते हैं। हम सरल समाधानों के लिए नहीं जाते हैं क्योंकि हम सिर्फ उन्हें नोटिस नहीं करते हैं। और इस समाधान के मामले में भी यही है, यह इतना सरल है कि यह समाधान के रूप में पंजीकृत नहीं होता है। 

crorepati kaise bane in hindi Idea No 1


करोडपति बनने का रहस्य हमेशा से आपकी आँखों के सामने रहा है। आइंस्टीन ने इसे दुनिया का 8 वां अजूबा कहा और वह रहस्य यौगिक बनाने की शक्ति है। हाँ! विनम्र अवधारणा को चक्रवृद्धि ब्याज कहा जाता है जिसे हम सभी स्कूल में सीखते हैं! यह आपकी बचत के विकास में जादू कर सकता है & amp; धन पैदा करो। 

एक सरल उपकरण है जो आपको पूर्ण सहजता के साथ बचाने में मदद कर सकता है, साथ ही अधिक से अधिक कंपाउंडिंग भी कर सकता है, वह उपकरण जो आपके सपने को एक करोडपति बनने में मदद कर सकता है…। उपकरण है ... एसआईपी या व्यवस्थित निवेश योजना। यह मार्गदर्शिका आपको बताएगी कि यह आपकी मदद कैसे कर सकती है।

 सबसे पहले, आइए देखें कि आप ट्रैफ़िक जाम के बीच हर महीने व्यवस्थित रूप से छोटी मात्रा में बचत कैसे कर सकते हैं और समय पर कार्यालय पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, दोस्तों और परिवार के लिए समय बना रहे हैं ... और बहुत कुछ, हर महीने निवेश करना याद रखना सिरदर्द हो सकता है।


SIP क्या है?


 इसके अलावा ... जब वेतन छोटा होता है और खर्च कई होते हैं, तो हर महीने पैसा अलग रखना एक चुनौती बन सकता है। जब आप एसआईपी शुरू करते हैं, तो आपके वेतन का एक हिस्सा हर महीने, अपने आप निवेश हो जाता है। आपको बड़ी शुरुआत नहीं करनी है आप रुपये के रूप में कम के लिए एक मासिक एसआईपी शुरू कर सकते हैं। 500! आपको बस इसे एक बार अपने बैंक के साथ सेट अप करना होगा ... और पैसा हर महीने आपके खाते से एक निश्चित तारीख को स्वचालित रूप से प्राप्त होता है ... जैसे आप ईएमआई भुगतान के लिए करते हैं ... सिवाय इसके कि यहां आप पैसे नहीं दे रहे हैं, बल्कि बचत कर रहे हैं यह।

crorepati kaise bane in hindi Idea No 2


 इसलिए ... अपने खर्चों को पूरा करने के बाद बचत करने के लिए कोई और पैसा नहीं होने की कोई चिंता नहीं है। वित्तीय अनुशासन स्वचालित रूप से आपके जीवन का एक हिस्सा बन जाता है। यहां तक ​​कि आपको एक उंगली भी नहीं उठानी है, अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर कुछ भी क्लिक करें या टैप करें! हमारे समय के सबसे सफल निवेशक वारेन बफे सलाह देते हैं कि खर्च करने से पहले आपको बचाना चाहिए SIP  के साथ आप अपनी मासिक एसआईपी तारीख को अपनी वेतन तिथि के ठीक बाद उठा सकते हैं। 

इसलिए जरूरी पैसा खर्च करने से पहले आप अपने निवेश पर चले जाएंगे। अब हम देखते हैं कि कंपाउंडिंग का जादू एसआईपी को कैसे मदद करता है ... और आप ... एक उदाहरण के साथ: कहते हैं कि आपने आज एक मासिक 2000 रुपये का एसआईपी शुरू किया है, और इसे अपने सभी कामकाजी जीवन (30 साल तक) के लिए करते रहे।

ऐसे बने करोड़पती 

 इसे करने की प्रक्रिया में, आपने assume.२ लाख रुपये का निवेश किया होगा, लेकिन १३.६०% का वार्षिक रिटर्न मानकर आप पहले ही करोड़पति बन गए होंगे! ऐसी है कंपाउंडिंग की खूबसूरती! कंपाउंडिंग के जादू को थोड़ा बेहतर समझने के लिए, आइए देखें कि क्या होता है अगर आप पांच साल तक इंतजार करते हैं  रु 5 साल के इंतजार के बाद 2000? आपकी निवेशित राशि 6 ​​लाख होगी, लेकिन वही 13.60% वार्षिक रिटर्न मानने वाले निवेश का मूल्य लगभग 50 लाख रुपये होगा। 

crorepati kaise bane in hindi Idea No 3


10 साल की देरी से, आपकी निवेशित राशि 4.8 लाख हो जाएगी… ..लेकिन धन में और भी भारी कमी आएगी… .. लगभग 25 लाख तक प्रतीक्षा करें 15 साल और देखें कि आपका करोडपति सपना कितना दूर होगा! 15 साल से शुरू होने के इंतजार के बाद, अगर आप अब उसी उम्र तक करोड़पति बनना चाहते हैं यानी निवेश शुरू करने से 15 साल पहले, आपको अपने एसआईपी को बढ़ाकर रु। 17,000 करोड़पति बनने के लिए हर महीने! फर्क देखें? यहां तक ​​कि अगर आप केवल 5 साल तक इंतजार करते हैं और करोडपति बनने की अपनी यात्रा शुरू करते हैं ... तो आपकी एसआईपी राशि को बढ़ाकर रु 4000 यानी आपकी निवेशित राशि पूरी तरह से 7.2 लाख से बढ़कर 12 लाख हो जाएगी! 

दस साल के बाद जो 19.49 लाख से अधिक होगा  और इसी तरह आगे भी ... हर साल आप देरी करते हैं! फिर से, जैसे आइंस्टीन ने कहा, जो समझता है कि कंपाउंडिंग इसे कमाती है, और जो नहीं करता है, वह इसका भुगतान करता है!। तो कंपाउंडिंग की शक्ति से हम सभी के लिए क्या सबक है? यदि आप SIP के साथ छोटी शुरुआत करते हैं, तो आप जल्दी शुरू करके कंपाउंडिंग का पूरा लाभ उठा सकते हैं। 

एसआईपी के लाभ आपको समय पर निवेश करने में मदद करने से नहीं रोकते हैं और आपको कंपाउंडिंग का अधिक से अधिक लाभ उठाने में मदद करता है। यह ALSO आपको लचीलापन देता है। जैसे-जैसे आप जीवन में आगे बढ़ते हैं, आपकी आय भी बढ़ती जाएगी। SIP आपको अपनी मासिक निवेश राशि को बढ़ाने और करोड़पति बनने की सुविधा देता है।

crorepati kaise bane in hindi Idea No 4


 वैकल्पिक रूप से, यदि आपको कभी नकदी की कमी का सामना करना पड़ता है, तो आप आसानी से निवेश की गई राशि को कम कर सकते हैं। आप अपने SIP को आवश्यकतानुसार संशोधित या कम कर सकते हैं। यदि आप एसआईपी को बीच में कुछ समय के लिए रोकना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड कंपनी कोई जुर्माना नहीं लगाती है। लेकिन कृपया ध्यान दें कि एसआईपी को बीच में रोकना एक अच्छा अभ्यास नहीं है।

 इसके अलावा, कुछ समय के लिए एसआईपी को रोकना या रोकना, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी संचित बचत को वापस लेने की आवश्यकता है। आपकी निवेश राशि रुक ​​सकती है रिटर्न कमाते रहें यानि इसे कम्फर्टेबल रख सकते हैं! 

करोड़ पती बनने के लिए बीमा भी एक अच्छा साधन है आप LIC की सरल जीवन बीमा, LIC जीवन लक्ष्य प्लान , LIC जीवन आनंद प्लान या LIC जीवन लाभ भी पढ़ सकते है 


crorepati kaise bane in hindi Idea No 5


SIP App आपको एक बटन के टैप पर SIP को बढ़ाने या घटाने के लिए, या ज़रूरत पड़ने पर SIP को पूरी तरह से रद्द करने या बदलने के लिए सभी लचीलापन देते हैं, अगर ज़रूरत पड़ी तो हम आपको सलाह नहीं देंगे। तो योग करने के लिए यदि आप एक करोड़पति बनने के लिए एक सुपर आसान, सुपर सरल तरीका चाहते हैं ... एसआईपी आपके लिए है। और जैसा कि अब आप जानते हैं, आप जितना पहले शुरू करेंगे, उतना ही आपके लिए बेहतर होगा।

 तो इंतजार क्यों? अपना SIP अभी शुरू करें और शुरुआती शुरुआत का अधिकतम उपयोग करें। 

किए गए निवेश पर एक अच्छा रिटर्न अर्जित करने की उम्मीद एक महान है, हालांकि, किसी को उन सभी कारकों को ध्यान में रखना चाहिए जो समय की अवधि में धन सृजन का निर्धारण करते हैं। निवेशकों की मेहनत से कमाया हुआ पैसा जब वे सही योजनाओं में और सही चैनलों के माध्यम से निवेश करते हैं, तो वे बड़े लाभांश का भुगतान कर सकते हैं।

करोडपति बनना किसी भी तरह से आसान काम नहीं है, लेकिन विभिन्न योजनाओं में निवेश के माध्यम से एक बनने के लिए कुछ स्मार्ट प्रयासों की आवश्यकता होती है। तो विभिन्न निवेश योजनाओं में निवेश के माध्यम से कोई 10 साल के समय में करोडपति कैसे बन जाता है?

10 साल में करोड़पति बनना-क्या यह संभव है?

पहला सवाल जो निवेशक पूछ सकता है: क्या विभिन्न निवेश योजनाओं में निवेश के माध्यम से 10 साल में करोडपति बनना संभव है। इसका उत्तर है: समय की पर्याप्त अवधि में निवेश के माध्यम से लगातार अच्छा लाभ अर्जित करना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य है। लेकिन 'हाँ', सही योजनाओं में निवेश के माध्यम से और कई योजनाओं के माध्यम से लगातार रिटर्न की गारंटी देने वाली सही वित्तीय चालें करके करोड़पति बनना संभव है।


10 साल में करोड़पति कैसे बनें


म्यूचुअल फंड निवेशकों के बीच सबसे पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक है और समय की अवधि में अच्छा रिटर्न देते हैं। सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान्स (एसआईपी) के माध्यम से निवेश निवेशकों के लिए मासिक निवेश और धन पैदा करने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में आता है। यह जरूरी है कि ऐसी योजनाओं में निवेश करने से पहले निवेशक को निवेश में निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अपनी वित्तीय स्थिति और जोखिम लेने वाली भूख पर विचार करना चाहिए।

उदाहरण :

एक व्यक्ति जिसकी उम्र 30 वर्ष है और उसकी मासिक आय 60,000 रुपये प्रति माह है। अगले 20-25 वर्षों के लिए औसत मुद्रास्फीति की दर पर विचार करें 65 और साल-दर-साल निवेश पर 10 प्रतिशत के रूप में वापसी। जब तक व्यक्ति 40 वर्ष का हो जाता है, तब तक उसे करोडपति बनने का विचार करना होगा।

धन सृजन के सपने को जीने के लिए उसे कुछ कदम उठाने चाहिए।

1. निवेश करने से पहले अपने वित्त पर विचार करें
यदि मासिक आय INR 60,000 है, तो वार्षिक व्यय योजना के लिए मासिक व्यय की सावधानीपूर्वक योजना बनानी चाहिए। इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि मासिक आधार पर निवेश के लिए पर्याप्त धन की कितनी बचत होती है। यदि मासिक खर्च INR 25,000-INR 28,000 है, तो महीने की बचत INR 32,000 से INR 35,000 के आसपास होगी। यह सही योजनाओं में निवेश शुरू करने का एक अच्छा निवेश अवसर प्रदान कर सकता है।

रातो रात करोड़पति कैसे बने


भगवान ने हमें एक शरीर, एक मस्तिष्क, दो हाथ और दो पैर दिए हैं। लेकिन सभी खामियाजा, सुविधा और आराम बिस्तर पर सोने से ही प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं।

आप वास्तव में एक रात में 1 करोड़ कमा सकते हैं, एक रात में 1 करोड़ कमाने के लिए जिन 2 आवश्यक चीजों की जरूरत है, पहली चीज है, एक करोड़ कमाने का अनोखा विचार और दूसरी चीज उस विचार को पूरा करने का साहस ।

मैं तुम्हें विचार देता हूं, तुम साहस करो:

● शेयर बाजार के विकल्पों में व्यापार, विश्वास है कि कई लोगों ने उस रात भी करोड़ों बनाने के लिए केवल 10,000 किए, आशा है कि आपने डीएचएफएल स्टॉक की कहानी सुनी होगी।

● एक ठोस व्यवसाय विचार बनाएं जिसमें कोई भी आपको निवेश करने के लिए 10 करोड़ आसानी से दे सकता है।

● दाउद इब्राहिम को पकड़ें, भारत सरकार आपको 1 करोड़ रुपये देगी क्योंकि वह 2003 में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था।

आपको रातोंरात 1 करोड़ कमाने के लिए कुछ तूफानी करना होगा।


गरीब कैसे बना करोडपति


केतन ने शेयरों में काफी फोकस किया। उसने कभी भी अपने लक्ष्य से छूटने नहीं दिया: अपने पैसे को गुणा करने के लिए, न कि उसे दोगुना करने के लिए।

उन्होंने जनवरी 2004 में मुझे फोन किया और कहा कि वह 'बाजार में प्रवेश कर रहे हैं' (जब कोई व्यक्ति शेयर खरीदता है तो एक सुंघनी वाला शब्द)।

तब तक, वह पहले से ही 30 लाख रुपये (3 मिलियन रुपये) हासिल करने में कामयाब रहा। याद रखें, वह करोड़पति होने में दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन एक करोड़पति!

उनका लक्ष्य: दो साल में 1 करोड़ रुपये (10 मिलियन रुपये)।

मुझे उनके उत्साह और साहस की भावना की प्रशंसा करनी थी।

लेकिन उसका उत्साह जल्द ही कम हो गया जब 17 मई, 2004 को शेयर बाजार दुर्घटनाग्रस्त हो गया (अपने सपनों के साथ)।

उन्होंने शाप दिया, लात मारी और वोटिंग आबादी को दोषी ठहराया। आखिरकार, दुर्घटना भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के हारने के बाद हुई

चुनाव।

मुझे उस दिन जो हुआ उस पर अपनी स्मृति को ताज़ा करने की अनुमति दें।

जैसे ही भाजपा की हार की खबर आई और वामपंथी नेताओं ने मुंह बंद करना शुरू कर दिया, शेयर बाजार में गिरावट आ गई।

बीएसई सेंसेक्स (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक) दिन के दौरान 842 अंक गिर गया और 300 अंक के आसपास पहुंच गया। दिन के अंत में, जब शेयर बाजार व्यापार के लिए बंद हुआ, तो सेंसेक्स 11.41% या 565 अंक गिर गया - बीएसई के इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा गिरावट। पहले 570.42 अंकों की गिरावट थी - 4,505.26 पर बंद होने के लिए।

काश, तेजी के बाजार में मंदी आ गई! दोनों शेयर बाजार के लिए दिए गए शब्द हैं जब भाव (साथ ही शेयरों की कीमतें) उच्च और निम्न क्रमशः हैं।

मैंने 17 मई की शाम एक बहुत हताश केतन से बात की।

"मुझे क्या करना चाहिए?" उसने मुझसे एक दर्जन बार पूछा।

जवाब बहुत आसान था, वास्तव में। यदि वह बाजार से वापस आ गया (अपने शेयरों को बेच दिया), तो उसे भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

एकमात्र विकल्प निवेशित रहना था (बेचना नहीं)। यह किसी का अनुमान था कि बाजार कब बढ़ेगा और कब शेयर की कीमतें बढ़ेंगी।

बातचीत के अंत में, उन्होंने अपना मन बना लिया था। वह इंतजार करेगा और नहीं बेचेगा।


करोडपति बनने के सपने को सच कर दिखाया और इसके साथ ही हम अपने Post के अंत में हैं, हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह जानकारीपूर्ण  crorepati kaise bane in hindi  लगी और हां, कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और करोडपति बनने के इस आसान मार्ग को खोजने में उनकी मदद करें!
To Top