LIC Jeevan Labh in Hindi पूरी जानकारी (Table No 936) -->

मंगलवार

LIC Jeevan Labh in Hindi पूरी जानकारी (Table No 936)

LIC Jeevan Labh in Hindi (Table No 936) जीवन लाभ Policy टेबल नंबर 936 एलआईसी की तरफ से एक संपूर्ण और बेहतरीन Policy है। यह एक non-linked Policy है। अतः इस पर शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। मतलब आपको इंश्योरेंस लेते समय जितना मेच्योरिटी अमाउंट बताया जाता है, उतना ही आपको मिलता है। शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव या लाभ हानि का इस प्लान पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हम आपको LIC Jeevan Labh की पूरी जानकारी हिंदी में देगे


LIC Jeevan Labh in Hindi
LIC Jeevan Labh in Hindi



LIC Jeevan Labh in Hindi (Table No 936)


LIC Jeevan Labh आपकी संपूर्ण सुरक्षा और बचत के लिए एक बेहतरीन प्लान है जिसमें आपको पूरी सुरक्षा मिलती है। साथ ही साथ बचत भी होती  है। यह आपके परिवार को अगर आप नहीं रहते, उस समय भी मदद करता है। 8 साल से 59 साल तक का कोई भी इंसान या बच्चा इस प्लान को ले सकता है। यह एक एंडोमेंट प्लान है। 

जिसमें आपको प्रीमियम पेमेंट लिमिटेड समय के लिए देना पड़ता है अर्थात अगर आप 25 साल का Policy लेते हैं तो आपको 22 साल तक ही प्रीमियम भरना पड़ता है।  इस पॉलिसी में 3 term है - 16 साल, 21 साल और 25 साल 

अगर आप 16 साल वाला प्लान लेते हैं तो उसके लिए 10 साल तक प्रीमियम Pay करना रहता है। अगर आप 21 साल वाला प्लान लेते हैं तो 15 साल ही प्रीमियम पे करना है और अगर आप 25 साल वाला प्लान लेते हैं तो उसके लिए 16 साल प्रीमियम पे करना होता है। 

LIC Jeevan labh एक Endowment प्लान है जिसमें सेविंग और प्रोटेक्शन साथ-साथ मिलता है। 


Policy Coverage in LIC Jeevan Labh 


LIC Jeevan Labh  पॉलिसी में क्या-क्या Cover होता है, इस पर चर्चा करते हैं। सबसे पहले तो आपको मैच्योरिटी का बेनिफिट मिलता है। दूसरा लाभ यह है कि Death बेनिफिट भी मिलता है। 

अगर किसी बीमा धारक की किसी कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को बीमित राशि मिल जाती है, साथ की साथ Simple Reversionary Bonus और फाइनल एडिशन बोनस भी मिलता है। 

Premium Paying Term in LIC Jeevan Labh


यह मैं आपको बता ही चुका हूं। फिर भी दोबारा बता देता हूं। इसमें तीन प्रकार की प्रीमियम Paying Term  है जो कि 10 साल, 15 साल, 16 साल की है। 

लोन (Loan) Facility in LIC Jeevan Labh


आप इस पॉलिसी में लोन भी ले सकते हैं। यह आपको प्रीमियम के 3 वर्ष पूरे होने के बाद ही मिलता है। 

जितनी आपकी Surrender value सरेंडर वैल्यू रहती है उससे कम मिलता है लगभग 80% 

Free look Period in LIC Jeevan Labh


जब आपको पॉलिसी के डाक्यूमेंट्स रिसीव हो जाते हैं उसके 15 दिन के अंदर आपका Free Look पीरियड रहता है। 

अगर आपको पॉलिसी पसंद नहीं आती तो आपको प्रीमियम का पूरा पैसा वापस मिल जाता है। 

पूरे का मतलब है जिसमें से थोड़ा बहुत जैसे मेडिकल एग्जामिनेशन फीस, स्टैंप ड्यूटी आदि के पैसे कट जाते हैं। जो बहुत ही कम होता है। इसीलिए हम कह सकते हैं कि पूरा पैसा वापस मिल जाता है। 

Nomination in LIC Jeevan Labh Policy


इस पॉलिसी में नॉमिनेशन की फैसिलिटी बाकी इंश्योरेंस प्लान की तरह ही है। नॉमिनी में आप जिसका भी नाम डालोगे और जितने प्रतिशत का Nominee बनाओगे उतने प्रतिशत धनराशि उस नॉमिनी को मिल जाती है। 

कम से कम बीमित राशि  (Minimum Sum Assured in LIC Jeevan Labh)


इस पॉलिसी में कम से कम दो लाख का बीमित राशि अनिवार्य है। 

मतलब दो लाख से कम बीमित राशि के लिए प्लान नहीं लिया जा सकता। चाहे आपकी उम्र कम हो या ज्यादा हो।

अधिकतम बीमित राशि  (Maximum Sum Assured in LIC Jeevan Labh)


LIC Jeevan Labh पॉलिसी में अधिकतम बीमित राशि की कोई सीमा नहीं है। सिर्फ एक ही शर्त है कि यह दो लाख के बाद 10000 के गुणांक में ऐड कर सकते हैं। 

फ्रीक्वेंसी ऑफ पेमेंट प्रीमियम (आवृत्ति)


Frequency of Payment Premium in Lic Jeevan Labh Policy


 आप वार्षिक, अर्द्धवार्षिक तथा त्रैमासिक या मासिक रूप से भी दे सकते हैं। आजकल यह ऑनलाइन भी Pay कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलआईसी की ऐप डाउनलोड करनी रहती है जो कि प्ले स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाती है। उस ऐप में आप अपना नाम, पासवर्ड, डेट ऑफ बर्थ डालोगे तो वहां पर आपका पूरा रिकॉर्ड मिल जाएगा और आपकी जो भी पॉलिसी होगी, वह दिखा दी जाएगी।

 हर महीने या हर 3 महीने में आप उधर जाकर ऑनलाइन पेमेंट पर क्लिक करें। जो भी आपकी प्रीमियम Due होगा उसे आप ऑनलाइन भी पे क्र सकते है । 

रिवाइवल Revival in LIC Jivan labh policy


 रिवाइवल का अर्थ है अगर आप की पॉलिसी किसी कारण से Leps हो जाती है। अतः खत्म हो जाती है तो उस स्थिति से 2 साल के अंदर आप पॉलिसी को दोबारा ज्वाइन कर सकते हैं। 

जीवन लाभ पॉलिसी के लाभ (Benifits of Jeevan Labh)


Death बेनिफिट 


अगर किसी कारण से बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे क्या क्या मिलता है? 

Sum Assured


जितने बीमा राशि के लिए प्लान लिया गया है वह तथा कम से कम उसका 105% रिटर्न। 

सिंपल रिवॉल्यूशनरी बोनस


यह आपके वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना तक हो सकता है। 

फाइनल एडिशन बोनस


 अगर कोई बनता है तो यह डिपेंड करता है। इसकी कम ज्यादा चलता रहता है। 

मेच्योरिटी बेनिफिट in Lic jeevan Labh


अगर पॉलिसी होल्डर LIC Jeevan Labh में मैच्योरिटी की तिथि तक जीवित रहता है तो उसे क्या क्या मिलता है? 

बीमित राशि 


LIC Jeevan Labh Policy में सिंपल रिवॉल्यूशनरी बोनस और फाइनल एडिशन बोनस यदि कोई है यह कम ज्यादा होता रहता है। 

छूट 


एलआईसी वार्षिक, अर्द्धवार्षिक या मासिक क़िस्त पर कुछ छूट देती है। जैसे कि अगर आप वार्षिक प्लान लेते हैं तो यह छूट 2% की होती है। अगर आप अर्धवार्षिक प्लान लेते हैं तो यह जो 1% की होती है। 

पता यह छूट 500000 से 9.9 लाख तक 1.5% की होती है। मतलब कि जितने अधिक का प्लान लोगे उसके हिसाब से छूट में भी ज्यादा वृद्धि होती रहती है। 

लोन 


एलआईसी जीवन लाभ में क्या लोन की सुविधा है? 

दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं। इस पॉलिसी के तहत आप लोन भी ले सकते हैं। सिर्फ एक ही शर्त है कि आपके पॉलिसी प्रीमियम 3 वर्ष पूरे कर चुके हो। 

अगर आप नियमित रूप से पॉलिसी का प्रीमियम भर रहे हैं तो आप 90% सरेंडर वैल्यू का लोन ले सकते हैं। अगर आपकी क़िस्त बकाया है तो आप सेरेंडर वैल्यू का 80% लोन ले सकते हैं। 

इस लोन पर ब्याज क्या लगेगा?

 यह प्रति व्यक्ति के हिसाब से उसकी पिछले रिकॉर्ड के हिसाब से एलआईसी डिसाइड करता है कि कितना ब्याज लगेगा लेकिन यह ज्यादा नहीं होता। 

किस को लेना चाहिए जीवन लाभ प्लान 


मेरे हिसाब से यह प्लान उसको लेना चाहिए जिसे अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए या शादी के लिए पैसा इकट्ठा करना है। अतः बच्चे के नाम से 20 - 25 साल बाद पैसा चाहिए तो इस प्लान को ले सकते हैं। 

क्या एलआईसी जीवन लाभ में टैक्स बेनिफिट मिलता है? 


जी हां, दोस्तों इस पॉलिसी में टैक्स का बेनिफिट मिलता है जो कि सेक्शन 80c के अंतर्गत आता है और मैच्योरिटी का अमाउंट भी टैक्स फ्री होता है। उसका सेक्शन 10 D होता है। 

एलआईसी जीवन लाभ के लिए एलिजिबिलिटी Eligibility क्या है? 


कम से कम 8 वर्ष की उम्र होनी जरूरी है। अधिक से अधिक 59 साल तक की उम्र हो सकती है। उसमें आपको 16 साल की ट्रम लेनी पड़ेगी। अगर आपको 21 साल वाला प्लान लेना है तो उम्र अधिकतम 54 वर्ष हो सकती है। इसी प्रकार 50 साल वाले प्लान के लिए अधिकतम 25 वर्ष की उम्र हो सकती है क्योंकि इस प्लान में अधिकतम मैच्योरिटी की आयु 75 वर्ष ही हो सकती है। 

लआईसी जीवन लाभ पालिसी में राइडर कौन-कौन से ले सकते हैं? 


एलआईसी एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर जीवन लाभ के साथ ले सकते हैं। अगर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को इतनी ही राशि इस राइटर के तहत एक्स्ट्रा मिलती है। 

अगर किसी एक्सीडेंट में व्यक्ति का कोई अंग काम करना छोड़ देता है तो उस स्थिति में वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना बीमित व्यक्ति को मिलता है। यह डिसेबिलिटी राइटर होता है। 

इसके लिए कम से कम आयु 18 वर्ष तथा अधिक से अधिक आयु 65 वर्ष की होनी चाहिए। 70 वर्ष की उम्र में यह राइडर खत्म हो जाते हैं। 

एक्सीडेंट बेनिफिट का कम से कम 100000 की बीमित राशि होनी जरूरी है
और अधिक से अधिक यह राशि एक करोड़ तक की हो सकती है। 

आप एक और राइडर ले सकते हैं जिसका नाम है एलआईसी न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर 

यह राइडर मृत्यु की स्थिति में काम करता है। 

इसके लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा प्रीमियम पे करना रहता है। इस में एंट्री की कम से कम 18 वर्ष की उम्र जरूरी है और मैक्सिमम उम्र 59 वर्ष 16 साल के प्लान टर्म के लिए। 54 साल 21 वर्ष पॉलिसी टर्म के लिए तथा 50 वर्ष 25 वर्ष वाली पॉलिसी टर्म के लिए। 

इसमें भी पॉलिसी Term Plan वाली ही चलती है। 

प्रीमियम पेमेंट के टर्म Premium payment Term भी वही चलती है जिस टर्म में आप का प्लान चलता है। कम से कम यह एक लाख का लेना जरूरी है। 

Surrender Value सरेंडर वैल्यू क्या मिलती है? 


एलआईसी  LIC जीवन लाभ पॉलिसी में आपको 3 वर्ष का प्रीमियम Pay करने के बाद सरेंडर वैल्यू मिलती है। 

सरेंडर वैल्यू जितना आपने प्रीमियम पर किया है उसमें से कुछ खर्चे काटकर वापसी दी जाती है। यह बहुत सारे facts पर डिपेंड करता है जैसे Example के लिए 3 वर्ष पूरे होने पर 30%  4 वर्ष पूरे होने पर 50% मिलती हैं। 

उसके बाद 7 वर्ष पूरे होने तक 50%  मिलता है 8 वर्ष पूरे होने पर 55% इस तरह जैसे वर्ष बढ़ते रहते हैं। Surrender Value की Percentage भी बढ़ती रहती है। 

कुछ महत्वपूर्ण पीरियड 


एलआईसी के प्लान के साथ कुछ ऐसे नाम आते हैं जिनकी आम लोगों को समझ नहीं होती जैसे Free Look Period, Cooling Off Period, Grace Period Exclusion आज मैं आपको यह सब समझाता हूं। सबसे पहले  


 Cooling Off Period in LIC jeevan labh


यह वह समय होता है जिसमें बीमा धारक को अगर प्लान पसंद नहीं आता तो वह उसे कैंसिल कर सकता है। इसका समय 15 दिन के लिए है। अतः 15 दिन के अंदर ही बीमा धारक पॉलिसी को कैंसिल कर सकता है। उसने जितना प्रीमियम पे किया था उसमें से कुछ मिनिमम चार्जेस कट कर बाकी उसको वापस मिल जाता है। 

Free Look Period


यह भी लगभग कूलिंग ऑफ पीरियड जैसा ही होता है। इसके लिए भी 15 दिन का ही समय मिलता है और मतलब भी वही है अगर बीमा धारक को पॉलिसी में कोई कमी लगती है या किसी कारण से पसंद नहीं आती तो वह इसे रिटर्न करके अपनी प्रीमियम की राशि वापस पा सकता है। 

ग्रेस पीरियड Grace Period in LIC Jeevan Labh


अगर किसी कारण से कोई व्यक्ति अपना Premium समय पर भरने में असमर्थ रहता है तो उसे 30 दिन का समय (सालाना किस्तों वाले में) अलग से दिया जाता है तथा अर्धवार्षिक Premium payment Term  में 15 दिन का होता है तथा मासिक में यह समय 3 दिन का होता है तो इसका भी आप लाभ उठा सकते हैं। 

Exclusion


 Exclusion क्या होता है यह वह कंडीशन होती है जिसमें एलआईसी या कोई भी बीमा कंपनी आपको बीमित राशि देने से मना कर सकती है। इस प्लान में यह Exclusion है सुसाइड का। अगर 1 वर्ष के अंदर बीमित व्यक्ति सुसाइड कर लेता है तो इस कम इसमें कंपनी उसको बीमित राशि नहीं देगी। 

लेकिन अगर यह 1 साल के बाद होता है तो कंपनी उनके द्वारा Pay की गई बीमित प्रीमियम का 80% उसके नॉमिनी को (बिना किसी ब्याज) के वापिस कर देती है। 

Conclusion


दोस्तों हमें लगता है कि हमने आपको LIC जीवन लाभ पॉलिसी टेबल नंबर 936 LIC Jeevan Labh in Hindi (Table No 936)  की संपूर्ण जानकारी दे दी है वैसे आपको बताना चाहता हूँ कि LIC ने एक प्लान और launch किया है सरल जीवन बीमा योजना : योग्यता, लाभ तथा शर्ते आपको यह भी पढना चाहिये और आपको यह अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं तथा अगर आपको कुछ समझ में नहीं आया हो तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद!
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post

Most Recent Post

 

Delivered by RSSFEED