Saral Jeevan Bima Yojana Premium Calculator -->

शुक्रवार

Saral Jeevan Bima Yojana Premium Calculator

Saral Jeevan Bima Yojana Premium Calculator


कुछ लोग Saral Jeevan Bima Yojana LIC Calculator सर्च कर रहे है तो हम आपको Saral Jeevan Bima Calculator प्रदान करेगें इसी आर्टिकल में उससे पहले हम आपको बताना चाहते है कि Saral Jeevan Bima Yojana in hindi 

 नमस्कार दोस्तों दैनिक जानकारी वेबसाइट पर आपका स्वागत है। यहां आपको सरकारी योजनाएं तथा इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है।  Saral Jeevan Bima Yojana LIC सरकार कि तरफ से एक अच्छी पहल हैं 

Saral Jeevan Bima Yojana 

सरल जीवन बीमा योजना को 1 जनवरी से स्टार्ट कर दिया गया हैं इस योजना में इंसान की वार्षिक आय की कोई कंडीशन नहीं हैं इस योजना को कोई भी ले सकता है चाहे आप कितने पढ़े लिखे हो या आपकी आमदनी कितनी भी हो। सभी लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं।

 आईआरडीए (IRDA) ने 14 अक्टूबर 2020 को सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को सर्कुलर जारी किया था और सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को सरल जीवन बीमा पॉलिसी के नाम पर एक टर्म इंश्योरेंस मार्केट में लाने के लिए कहा था

यह स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस की पॉलिसी होगी। सभी कंपनियों के Term and Condition एक जैसे ही होगे।  सिर्फ अलग-अलग कंपनियों का प्रीमियम अलग-अलग होगा। सरल जीवन बीमा योजना को मार्केट में लाने के पीछे जो मुख्य कारण है। 

 पिछले कुछ सालों से टर्म इंश्योरेंस की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इंश्योरेंस कंपनी अलग-अलग टर्म कंडीशन प्लान रखते हैं जो कि आम आदमी को समझ नहीं आती या कभी वह कोई कमी निकाल देते हैं जैसे कि एक इंसान की सालाना इनकम कम है।

इस आधार पर ऐसे में यदि किसी के पास समय की कमी है या समझ की कमी है तो वह समझ ही नहीं पाता कि कौन सी पॉलिसी उनके लिए बेहतर है तो ऐसे लोगों को इस प्लान में लाने के लिए सरकार ने 1 स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस प्लान बनाने के लिए बोला है उसी का नाम है सरल जीवन बीमा योजना


सरल जीवन बीमा पालिसी
सरल जीवन बीमा योजना

Eligibility of Saral Jeevan Bima Yojana (योग्यता)


सरल जीवन बीमा योजना में एंट्री करने की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम उम्र 65 वर्ष तक हो सकती है।

मतलब जिन लोगों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक है वह योजना को ले सकते हैं। बीमा पॉलिसी टर्म 5 साल का या अधिकतम 40 साल तक का हो सकता है।

मतलब आप अपनी जरूरत के हिसाब से 5 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक पॉलिसी की ट्रम ले सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 70 वर्ष है। मतलब आपकी उम्र अधिक से अधिक 70 साल तक हो सकती है।

उसके बाद क्लेम नहीं मिलेगा।

मान लीजिए, किसी की उम्र 45 वर्ष है तो उसे अधिकतम 25 साल तक के लिए ही Saral Jeevan Bima Yojana मिल सकती है ताकि उसके 17 वर्ष पूरे होने पर पॉलिसी की कवरेज खत्म हो जाती है।

इस योजना के अंदर कम से कम 500000 का सम इंश्योर्ड है तथा अधिकतम 25 लाख तक का सम इंश्योर्ड है। हालांकि सरकार ने इस बात के लिए कंपनियों को छूट दी है कि अगर उन्हें लगता है तो वह 2500000 को अपनी मर्जी से बड़ा भी सकते हैं।

सरल जीवन बीमा योजना के आवश्यक दस्तावेज

Required Documents for Saral Jeevan Bima Yojana 


आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

उम्र प्रूफ

मोबाइल नंबर, ईमेल id


मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी पासपोर्ट, साइज फोटो तथा एड्रेस प्रूफ दिखाना होता है।



Premium Payment Options 


दोस्तों अब बात कर लेते हैं कि 
सरल जीवन बीमा योजना को लेने के लिए प्रीमियम के क्या क्या ऑप्शन है। इस पॉलिसी में प्रीमियम पेमेंट के चार ऑप्शन है।

पहला रेगुलर प्रीमियम! इसके अंतर्गत आप जितने साल तक की पालिसी लेना चाहते हैं, इतने साल तक आपको प्रतिवर्ष प्रीमियम भरना होता है।

दूसरा ऑप्शन लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट 5 वर्ष के लिए - इसके अंदर आपको 5 वर्ष तक भुगतान करना होता है। उसके बाद आपको कोई प्रीमियम पे नहीं करना होता और प्लान चलता रहता है

तीसरा ऑप्शन है लिमिटेड पेमेंट ट्रम और 10 वर्ष - जिसके अंतर्गत आपको पहले 10 वर्ष में ही पूरी प्रीमियम पे करनी होती है

फोर्थ सिंगल प्रीमियम - इसके अंतर्गत आपको एक ही बार में पूरी पेमेंट करनी होती है। आपको जो भी प्लान अच्छा लगे आप उस प्लान को ले सकते हैं और उसी प्रकार से प्रीमियम की भुगतान कर सकते हैं।

Premium Payment Mode

अब बात कर लेते हैं सरल जीवन बीमा योजना के प्रीमियम पेमेंट mode की तो दोस्तों इस प्रीमियम को भरने के लिए तीन ऑप्शन है। अगर आप चाहे तो साल में एक बार, चाहे तो साल में दो बार और चाहे तो आप प्रीमियम हर महीने भर सहते है , आसन भाषा में कहे तो

Annual Mode

Half- Yearly Mode

Monthly Payment Mode




Grace Period in Saral Jeevan Bima Yojana


ग्रेस पीरियड का मतलब होता है और Policy प्रीमियम को भुगतान करने के लिए अतिरिक्त समय लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी में इस दौरान भी पूरी कवरेज बनी रहती है। वार्षिक या अर्धवार्षिक प्रीमियम पेमेंट मोड में यह 30 दिन का समय होता है तथा मासिक में यह 15 दिन का ग्रेस पीरियड होता है।

यह बात हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपने ग्रेस पीरियड के दौरान भी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया तो सरल जीवन बीमा योजना लैप्स हो जाएगी और उसकी कवरेज बंद हो जाएगी। ऐसा ही Lic जीवन आनंद प्लान में भी होता है  अगर पॉलिसी लैप्स हो जाए तो पॉलिसी के वर्ष पूरे होने से पहले वह कभी भी इसे दोबारा चालू करवा सकते हैं इसके लिए उन्हें ब्याज के साथ पेमेंट करनी होगी


Maturiuty Benifit of Saral Jivan Bima Yojana


तो दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं। यह एक पूर्णतया टर्म इंश्योरेंस की पॉलिसी है। इसमें मेच्योरिटी का बेनिफिट नहीं होता। मतलब पॉलिसी देने वाले के लिए कितने साल के सरल जीवन बीमा योजना ली है उतने वर्ष के अंदर अगर उसके साथ अनहोनी हो जाती है और वह अपने परिवार के बीच नहीं रहता तो नॉमिनी को सम इंश्योर्ड की पेमेंट हो जाती है और अगर पॉलिसी के वर्ष पूरे होने तक पॉलिसी लेने वाले जीवित रहते हैं तो उन्हें कुछ भी नहीं मिलता।

Exclusion


अब बात करते हैं Exclusion कि सरल जीवन बीमा योजना पॉलिसी में सिर्फ एक ही Exclusion है जिसका नाम है सुसाइड 
Saral Jeevan Bima Yojana पॉलिसी लेने वाला अगर पॉलिसी लेने के 1 वर्ष के अंदर सुसाइड कर लेता है तो नॉमिनी का क्लेम नहीं मिलेगा। सिर्फ प्रीमियम रिफंड होगा। 

ऐसा ही LIC Jeevan Lakshay Plan 933 में भी होता हैं अगर सिंगल प्रीमियम की पॉलिसी है तो 90 परसेंट वापस होगा और दूसरे मोड़ के लिए और 30% वापस मिलेगा।


पॉलिसी के 1 वर्ष पूरे होने के बाद Suicide कवर हो जाता है। मतलब पॉलिसी के 1 वर्ष पूरे होने के बाद कोई भी Exclusion नहीं रहता।


Waiting Period in Saral Jeevan Bima Yojana 


सरल जीवन बीमा योजना पॉलिसी के अंतर्गत सबसे अहम बात है वेटिंग पीरियड इस पॉलिसी के अंदर 45 Days का वेटिंग पीरियड है, जिसके अनुसार पॉलिसी चालू होने के 45 दिन के अंदर अगर एक्सीडेंटल डेथ हो जाती है तो ही करेगा लेकिन 45 दिन के अंदर किसी और कारण से मृत्यु हो जाती है तो Claim नहीं मिलता है।

Saral Jeevan Bima Yojana पॉलिसी में भी लिख कर आती है। 45 डेज के बाद सुसाइड को छोड़कर बाकी सभी प्रकार की मृत्यु इसमें कवर हो जाती है।


Surrender Policy Rules of Saral Jeevan Bima Yojana


Saral Jeevan Bima Yojana पॉलिसी के अंदर सरेंडर की सुविधा उपलब्ध नहीं है। अगर किसी ने 10 वर्ष वाला प्लान लिया है या सिंगल पेमेंट प्रीमियम का प्लान लिया है तो वह इस पॉलिसी को कैंसिल कर के पेमेंट वापस ले सकते हैं। 

मतलब इस पॉलिसी में कवर होने के बाद आपने जितना प्रीमियम पैड किया है और कितने वर्ष की कवरेज आपकी बची है। उसका 70 परसेंट आपको वापस मिल जाएगा।

Loan Facility


Saral Jeevan Bima Yojana पॉलिसी के अंतर्गत लोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। 


Rider Facility 


इस पॉलिसी के अंतर्गत एक्सीडेंटल डेथ राइडर डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर उपलब्ध है।


Premium


Saral Jeevan Bima Yojana पॉलिसी के अंतर्गत सभी इंश्योरेंस कंपनियां अपने अनुसार Premium चार्ज कर सकती है। मतलब सभी इंश्योरेंस कंपनियों का प्रीमियम अलग अलग होगा।


सरल जीवन बीमा योजना का उद्देश्य


सरकार का उद्देश्य है है कि सभी नागरिक, चाहे वह अमीर है या गरीब Saral Jeevan Bima Yojana   के लाभों से लाभान्वित हो सके। सरकार चाहती है कि यह बीमा योजना हर इंसान तक पहुंचे। क्योंकि कुछ लोग गरीबी की वजह से जीवन बीमा योजना की के लाभों से वंचित रह जाते हैं। जिस को ध्यान में रखते हुए सरल जीवन बीमा योजना को लोगों की पहुंच तक पहुंचाया गया है ताकि सभी तबके के लोग इसका फायदा उठा सकें।



सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी कंपनियों के टर्म एंड कंडीशन अलग-अलग होते थे। कई बार उन्हें कम पढ़े लिखे लोग समझ नहीं पाते थे और ना ही पूरा पढ़ पाते थे जिसके कारण बाद में क्लेम के वक्त कंपनी कोई भी बहाना बनाकर क्लेम रिजेक्ट कर देती थी

 सरकार ने Saral Jeevan Bima Yojana  पॉलिसी को ऐसा बना है कि चाहे आप किसी भी कंपनी से खरीदें लेकिन सभी के ड्रम एंड कंडीशन समान रहेंगे। इसमें बीमा धारक की मृत्यु अगर हो जाती है तो उसके परिवार को जितनी राशि का बीमा करा था, उतनी राशि मिल जाती है तथा परिवार को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता।

विशेष वर्ग 


सरल जीवन बीमा पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य निम्न आय वर्ग वाले व्यक्तियों को पॉलिसी प्रदान करना है क्योंकि अधिकतर लोगों की आय 3 से 5 लाख तक की होती है। लेकिन स्वरोजगार होने के कारण उनके पास आय का कोई प्रूफ नहीं होता। अधिकतर बीमा कंपनियां टर्म प्लान देने के लिए आय का प्रूफ मांगती है। 

Saral Jeevan Bima Yojana पॉलिसी के आने से उनकी यह दिक्कत दूर हो जाएगी और वह आसानी से अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकेंगे तथा यह पॉलिसी ले सकेंगे। इस तरह इस पॉलिसी के आने से निम्न वर्ग आय, ग्रामीण बैकग्राउंड वाले लोगों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगी। 

Saral Jeevan Bima Yojana पॉलिसी मुख्य रूप से गरीब लोगों को टारगेट करती है। 

जैसा कि मैंने बताया अधिकतर कंपनियां ने निम्न आय वाले लोगो को टर्म प्लान नहीं देती। इस  पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य है। उन्हीं लोगों को टर्म प्लान उपलब्ध कराना रहता है। 

सरकार को लगता है कि यह पॉलिसी लाने से 70 परसेंट वर्क पॉलिसी धारक हो जाएगा। जबकि पहले 30 परसेंट तक रहता था।


सरल जीवन बीमा योजना के लाभ एवं विशेषताएं



  • Saral Jeevan Bima Yojana पॉलिसी में सभी कंपनियों की नियम व शर्तें सम्मान रखी गई है।
  • सरल जीवन बीमा योजना के अंतर्गत सभी बीमा कंपनियां अलग-अलग प्रीमियम ले सकती है।
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत 5 लाख से 25 लाख तक की कवरेज है, लेकिन अगर बीमा कंपनी चाहे तो यह बढ़ा भी सकती है।
  • इस पॉलिसी को लेने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए तथा अधिक से अधिक 65 साल की आयु हो सकती है।
  • यह याद रखना कि 70 साल से ज्यादा उम्र होने पर मैच्योरिटी का बेनिफिट नहीं मिलता है।
  • सरल जीवन बीमा योजना में 45 दिन का वेटिंग पीरियड होता है। इस वेटिंग पीरियड में सिर्फ एक्सीडेंटल डेथ का ही कवरेज मिलता है।
  • 1 साल के अंतर्गत सुसाइड का कवरेज नहीं मिलता है। 1 साल पूरा होने के बाद इस पॉलिसी में कोई एक्सप्लोजन नहीं रहता।
  • बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमिनी को ही राशि मिलती है।


Saral Jeevan Bima Policy Premium Calculator


अगर आप Saral Jeevan Bima Yojana LIC Calculator सर्च कर रहे है तो हम आपको बता दे सभी कंपनियों के प्रीमियम अलग अलग है फिर भी हम आपको  Saral Jeevan Bima Yojana LIC Calculator आपको Provide करवा रहे हैं नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक कीजिए आप कैलकुलेटर पर पहुच जाएगे




सरल जीवन बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?


सरल जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए सबसे पहले आपको कंपनी सेलेक्ट करनी होगी। जब आप कंपनी सेलेक्ट कर लोगे तो उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

जब वेबसाइट ओपन होगी तो आपके सामने होम पेज खुलता है। होम पेज पर Saral Jeevan Bima Yojana से एक लिंक ब्लिंक करता है। उस लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने पॉलिसी की शर्तें आ जाएगी। उनको अच्छे से पढ़ कर प्रोसीड करना है।

अब आपको अपना नाम, एड्रेस, जन्म तिथि तथा जो भी जानकारी मांगी जाती है, वह सब भरना होगा। उसके बाद आपको फोटो अपलोड करना है। तथा यह सारा प्रोसेस होने के बाद सबमिट कर देना है।

उसके बाद आपसे प्रीमियम मोड पूछा जाता है तथा प्रीमियम पे करने के लिए बोला जाता है। आप प्रीमियम को अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भी पे कर सकते हैं।



Related Insurance








Conclusion


सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों ने Saral Jeevan Bima Yojana  को एक जनवरी 2021 से चालू कर दिया है तो दोस्तों यह थी सरल जीवन बीमा योजना 2021 के बारे में संपूर्ण ज्ञान अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post

Most Recent Post

 

Delivered by RSSFEED