-->

IQ Option Kya hai? IQ Option se paise kaise kamaye Tutorial

 अगर आपने भी IQ Option kya hai सर्च किया हैं तो यह पोस्ट बिलकुल आपके लिए ही हैं क्योकि आज हम बात करेंगे कि IQ Option kya hai? और IQ Option se paise kaise kamaye? आज इस पोस्ट में आप जानेगे  IQ Option app के बारे में सारे डिटेल्स और IQ Option से पैसे कैसे कमाए।

आजकल इंटरनेट पर ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन आ गए हैं जिनमें से बहुत सारे  Fake होते हैं और कुछ Trusted भी होते हैं।

कोई भी इंसान अपना पैसा इन्वेस्ट करने से पहले यह जानना जरूर चाहता है कि वह जहां पर पैसा लगा रहा है, वह Real or Fake  मतलब कि उस कंपनी के Review जरूर जानना चाहता है। आजकल बहुत सारे डिजिटल प्लेटफॉर्म ऐसे आ चुके हैं जो कि fake होते हैं।

 वह आपका पैसा लगवा देते हैं और चार-पांच महीने या साल भर में ही अपनी वेबसाइट बंद कर कर निकल लेते हैं। आज हम आपको यही बताने की कोशिश कर रहे हैं IQ Option kya hai और IQ option real or Fake? क्या आई क्यू ऑप्शन बंद होने वाला है? क्या आपका पैसा फस जाएगा या पैसे कमा सकते हैं। मैंने आपके लिए इन सभी डिटेल निकाली हैं


IQ Option Kya hai?
IQ Option Kya hai?



IQ Option Kya hai?

आज हम बात करेंगे कि IQ Option kya hai? IQ Option एक एप्लीकेशन है जो कि प्ले स्टोर पर मिल जाती है। यह बाइनरी ट्रेडिंग, फॉरेक्स ट्रेडिंग, क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग, डिजिटल ट्रेडिंग के काम करती है। पहले आपको एक डेमो अकाउंट मिलता है जिसमें आप को $10000 मिल जाते हैं। 

इस पैसे से ट्रेडिंग करके देख सकते हैं। आप कुछ दिनों के लिए इससे सीख सकते हैं और जब आपको लगे कि आप पैसा कमाना सीख गए हैं तो आप रियल अकाउंट का यूज कर सकते हैं। 

रियल अकाउंट में कम से कम $10 जमा किए जाते हैं जो कि आप के एटीएम कार्ड के द्वारा भी जमा कर सकते हैं। यह सबसे आसान तरीका है।


कब शुरू हुआ : 2013
क्षेत्राधिकार: सेशेल्स
किसका सॉफ्टवेर प्रयोग: IQ option
अधिकतम प्रॉफिट: 99%
बोनस: (50% तक ), वीआईपी ($ 3000 से) 45% कैशबैक Only for App
Minimum Deposit: $10
न्यूनतम इन्वेस्ट: $1
अधिकतम इन्वेस्ट: $1000
मुद्रा : USD, AUD, NZD, RUB, CAD, EUR, GBP, Yuan
मोबाइल: एंड्रॉयड, iOS
देश: संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, रूस, तुर्की, इजरायल, सीरिया, सूडान और ईरान को छोड़कर सभी देशों का स्वीकार


Pros:
– Good Bonus on Deposit
– many options for trading
– Max returns
– Good interface for traders
– minimum invest is very low
– सम्मानित CYSEC एजेंसी द्वारा विनियमित
– Separate practice account
– Interactive learning


Cons:

– अमरीका, जापान, कनाडा, इसराइल, सीरिया, सूडान और ईरान से ग्राहक नहीं स्वीकार करते


IQ Option से पैसे कैसे कमाए?


 जैसा कि हम आपको बता ही चुके IQ Option में आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है। उसके बाद आपको अपनी  ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होता है। अब आपके सामने जो स्क्रीन आती है उसको 2 मिनट आप ध्यान से देखें।

 फिर आपको कुछ कुछ समझ आने लगेगा या पर एक Graph चलता रहता है जो कि up and down होता रहता है। अब आपको अपने डेमो अकाउंट के द्वारा कुछ डॉलर  इन्वेस्ट करने होते हैं। 

निशान क्लिक करना होता है। अगर आप कॉल पर क्लिक करते हैं तो इसका मतलब रहता है कि आपने जिस समय बिंदु लगा है ग्राम अगली कुछ मिनट में जो भी आप सिलेक्ट करोगे उससे उपर जाएगा या नीचे जाएगा। अगर आपका जवाब सही हुआ तो आपने जितना इन्वेस्ट किया है उसे 90% एक्स्ट्रा आपको प्रॉफिट हो जाता है। 

लेकिन डेमो अकाउंट में कमाया हुआ पैसा आप निकाल नहीं सकते। इसके लिए आपको रियल अकाउंट से खेलना पड़ेगा। रियल अकाउंट में कम से कम $10 का इन्वेस्टमेंट करना रहता है।

Review of  IQ Option


हमें किसी भी प्लेटफार्म पर निवेश करने से पहले यह जानकारी ले लेनी चाहिए। कंपनी कितनी पुरानी है। इस वेबसाइट पर प्रतिदिन कितने विजिटर्स आते हैं और कौन-कौन से देश से Visitors आते हैं या कंपनी का डोमेन कितना पुराना है। डोमेन किसके नाम पर है। वेबसाइट में कुछ BUG है या वेबसाइट बिल्कुल सही तरीके से काम करती है। इन सभी चीजों की डिटेल हमें ले लेनी चाहिए।

अब हम आपको बताते हैं कि IQ Option ऑप्शन सही है या गलत मतलब IQ Option Real or fake? हम आपको बता रहें हैं  तो दोस्तों जहां तक मैंने स्टडी किया है। हम आपको Honest Review of  IQ Option in hindi  बता रहे हैं  IQ Option एक Trusted Website है। 

सबसे ज्यादा अवार्ड 2017, 2018, 2019 के Most Trusted Broker का अवार्ड इसके नाम है यह बहुत सारे देशों में चलती है। अभी तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है कि जिससे यह साबित होता है कि वो आई क्यू ऑप्शन ने कोई फ्रॉड किया हो ।

 कुछ ही सालों में यह विश्व की एक प्रसिद्ध एप्लीकेशन और विश्वसनीय एप्लीकेशन बन चुकी है।  इसको दुनिया भर से फॉरेक्स ट्रेडिंग डिजिटल ट्रेडिंग में काम करने वाली करें प्लस सिक्योरिटी एक्सचेंज कमीशन के द्वारा भी जो कि यूरोप में है, अवार्ड मिल चुका है।

IQ Option में Trading कैसे करें?


जब आप प्ले स्टोर से IQ Option app डाउनलोड कर लेते हैं तो सबसे पहले उस में साइन अप करना होता है जिसमें आपकी ईमेल आईडी मांगी जाती है। ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर आप आई क्यू ऑप्शन में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह बहुत ही सरल प्रक्रिया है।

 उसके बाद आपको लॉगइन करना है। यह सब तो आप कर ले गए। ऐसा करते ही आपके सामने एक डिस्प्ले ओपन होगा, जिसमें एक ग्राफ चलता हुआ दिखाई देगा। इस ग्राफ को आपको थोड़ी देर ध्यान से देखना है। उसके बाद आप डेमो अकाउंट से इसमें $1 , $100 जितना भी आपका मन करे। इन्वेस्ट करके एक क्लिक करना होता है। यहां पर 2 options रहते हैं पुट और कॉल का

अगर आप call पर क्लिक करते है तो  मतलब है कि आप बता रहे हैं अगले 1 मिनट में ग्राफ ऊपर जाएगा और PUT का मतलब है कि आप बता रहे हैं अगले 1 मिनट के बाद अगर आप इस साइट से नीचे जाएगा। अ

गर आप का बताया हुआ सही होता है तो जितना आपने इन्वेस्ट किया है उसका वह इन्वेस्ट प्लस 90% एक्स्ट्रा आपको मिल जाता है। इस प्रकार आप कुछ ही समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे यहां पर अगर आप का गलत हुआ तो आपका नुकसान भी हो सकता है।


अब हम आपको बताते हैं आइक्यू ऑप्शन में कितने प्रकार के अकाउंट आपको मिलते हैं। आपको इस एप्लीकेशन में तीन प्रकार के अकाउंट मिलते हैं।
नंबर 1 स्टैंडर्ड अकाउंट
नंबर दो वीआईपी अकाउंट
नंबर 3 डेमो अकाउंट

डेमो अकाउंट एक अकाउंट है, जिसमें आप को 10000 डॉलर फ्री में मिल जाते हैं जिसके द्वारा आप ट्रेडिंग कर सकते हैं और सीख सकते हैं जहां पर आपको कुछ वीडियोस भी मिलती है जिनको देखकर भी आप ट्रेडिंग करना सीख सकते हैं।

ऐसा इसलिए है कि कोई नया नया इंसान अगर ट्रेडिंग करने लगे तो उसका नुकसान ना हो। फिर बात आती है स्टैंडर्ड अकाउंट की। इसमें कम से कम इन्वेस्टमेंट $10 का होता है जबकि एक वीआईपी ट्रेडिंग अकाउंट में कम से कम $900 का इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।



IQ Option App डाउनलोड कैसे करें?



IQ option kya hai, Sign Up


आइक्यू ऑप्शन ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जिसका लिंक यहां दे रहे हैं। इस पर क्लिक कर कर भी आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

IQ Option से पैसे विड्रोल कैसे करें?


दोस्तों जब आप कुछ पैसा यहां पर कमा लेते हैं तो आपको पैसा निकालने की जरूरत भी होती है। जब आप withdrawal वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो यहां पर आपको Paypal में या आपके बैंक अकाउंट में या कुछ और भी ऑप्शन मिल जाते हैं। जैसा भी आप चाहे उसी पर क्लिक कर कर आप ऐसा विड्रोल कर सकते हैं कम से कम।0 डॉलर का विड्रोल जरूरी है।

अब कुछ प्रश्न जो आपके मन में उठते हैं।

is iq option a good trading platform?


 तो हमारा जवाब है आई क्यू ऑप्शन को दुनिया भर से करोड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है और प्रतिदिन इसमें एक लाख से ज्यादा ट्रांजैक्शन होती है। आई क्यू ऑप्शन 1 बिल्कुल Trusted ब्रोकर है और एक Reputation  वाली कंपनी है। हम आई क्यू ऑप्शन को ही Rec command  करते हैं। अगर आप एक बिगनर है तो आइक्यू ऑप्शन में ही आपको ट्रेडिंग करना सीखना चाहिए।

can you make money from iq option?


 अब आपके मन में यह है आ रहा होगा कि क्या आपने IQ Option से पैसे कमाए हैं तो दोस्तों इसका जवाब यह है कि हम ट्रेडिंग नहीं करते। हमारा काम सिर्फ लोगों को ज्ञान देना है क्योंकि हम ब्लॉगर है

 वैसे मैं आपको बता दूं यह सब कुछ प्रैक्टिस पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा प्रैक्टिस करोगे उतना ही कमाने के रास्ते आपके लिए आसान हो जाएंगे। इसके लिए कुछ रणनीति अभी बनाई जाती है जिसके वीडियो आपको एप्लीकेशन के अंदर ही मिल जाते हैं।

एक रणनीति हम आपको यह बता देते हैं कि आप डेमो अकाउंट में 1 या 2 सप्ताह तक के लो उसके बाद ही आप रियल अकाउंट का यूज करो।

is iq option safe in india?


 जैसा कि मैंने पहले ही बता आई क्यू ऑप्शन फॉर बाइनरी ऑप्शन इंडिया में पूर्ण रुप से लीगल है। इंडिया गवर्नमेंट के द्वारा किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है। एक कस्टमर के रूप में आप डायरेक्ट इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें खेल सकते हैं। बस आपको अपनी वेरिफिकेशन करनी होगी।

how much can i earn from iq option?


आपका क्वेश्चन होगा कि मैं इस एप्लीकेशन से कितने पैसे कमा सकता हूं तो यह सब कुछ स्टैटिक्स पर निर्भर करता है और आप की प्रेक्टिस पर भी निर्भर करता है। 

IQ Optiohn में जो सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं, वह लगभग दिन के $3000 से $5000 तक होते हैं। बाकी लोग भी पैसा कमाते हैं, लेकिन यह सब कुछ निर्भर करता है कि आप कितना इन्वेस्ट करते हैं।

आप हमारी site की अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते हैं

Final words


दोस्तों मैंने इस पोस्ट में आपके मन में आ रहे लगभग सभी प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश की है और आपको अच्छे से समझाने की कोशिश की है। मैंने यहां पर सभी प्रकार की जानकारी IQ Option kya hai  या IQ Option se paise kaise kamaye सभी कुछ बताया है। फिर भी अगर कोई Question आपके मन में रह गया हो तो कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

मेरी नजर में आई क्यू ऑप्शन एकदम सही प्लेटफॉर्म है। अगर आप Beginner  है तो आप डेमो अकाउंट का ही प्रयोग करें अन्यथा आपका नुकसान भी हो सकता है। अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो अपने दोस्तों के साथ अगर आप शेयर करना चाहे तो आप इसे शेयर भी कर सकते हैं आपका धन्यवाद!




NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner