Best Health Insurance Plan कैसे चुने ? 7 सावधानियाँ -->

शुक्रवार

Best Health Insurance Plan कैसे चुने ? 7 सावधानियाँ

Best Health Insurance Plan आपके उस दोस्त की तरह है जो मुश्किल समय में आपके साथ खड़ा रहता है। एक अच्छा Best Health Insurance Plan वही चुने जो बीमारी या दुर्घटना के समय आप के काम आए आप को आर्थिक सहायता दे। 

बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी बीमाधारक को  हस्पताल में जाने से पहले से लेकर वापस घर आने के बाद तक का आर्थिक सहायता देती है और साथ के साथ आपको सालाना स्वास्थ्य जांच, गंभीर बीमारियों की जांच करना, मैटरनिटी के समय होने वाले खर्च में भी आप को आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं। 


Best Health Insurance Plan कैसे चुने ?
Best Health Insurance Plan कैसे चुने ?


Best Health Insurance Plan Kaise Chune ?


यह बीमा धारक और कंपनी के बीच एक अनुबंध होता है जिसके तहत कंपनी व्यक्ति के या उसके परिवार के ऊपर किए गए हॉस्पिटल खर्च या बीमारी खर्च का पूरा खर्चा कंपनी देती है। इसमें कोई सर्जरी या कोई अंग का प्रत्यारोपण आदि हो सकता है। इसके लिए बीमा धारकों प्रतिवर्ष कंपनी को कुछ प्रीमियम देना होता है। उसे Health Insurance Premium कहा जाता है। इस पॉलिसी में आप स्वयं, आपका परिवार, आपके माता पिता और पत्नी और बच्चे भी शामिल हो सकते हैं। सभी के लिए अलग से प्रीमियम देना होता है। 


Health Insurance Benefits?

 अगर कोई आपसे पूछे कि हेल्थ इंश्योरेंस के नुकसान क्या है तो शायद इसका जवाब बहुत ही छोटा होगा जैसे कि आप बोल देंगे कि बीमार ही कहां होते हैं? क्यों प्रीमियम pay  करना सिर्फ इतना ही है। लेकिन हम आज आपको हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ बताएं कि इसके लिस्ट बहुत ही लंबी हो सकती है। लेकिन फिर भी हम कुछ ही लाभ यहां पर बताएंगे

  1. हेल्थ इंश्योरेंस आपके और आपके परिवार के ऊपर आने वाले वित्तीय संकट को बीमारी के समय दूर करता है। 
  2. अगर आप कमाते हैं तो यह आपको टैक्स सेविंग में में मदद करता है। 
  3. तीन हेल्थ इंश्योरेंस लेने के बाद आप का वार्षिक जांच होती है जिससे आप आने वाली गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। 
  4.  बीमारी के समय आप अपना पूरा ध्यान स्वस्थ होने पर लगा सकते हैं। बिना पैसे की चिंता की है। आज के इस वातावरण में कैंसर संबंधी गंभीर बीमारियां 35 वर्ष से छोटे इंसान को भी हो जाती है तो यह बिल्कुल भी ना समझे कि अभी तो मैं जवान हूं और हेल्थ इंश्योरेंस ले ताकि आप इन बीमारियों से डटकर मुकाबला कर सके। 


Online Best Health Insurance Plan कैसे चुने?


 Online Health Insurance Plan चुनने से आपको यह लाभ है कि आप एक ही जगह पर बैठे बैठे विभिन्न कंपनियों के प्लान कंपेयर कर सकते हैं तथा अपनी जरूरत के हिसाब से और पॉलिसी के हिसाब से प्लान चुन सकते हैं नॉर्मल ये ऑफलाइन प्लान से सस्ते ही होते हैं Online Health Insurance Plan क्योंकि यहां पर इंसान को कंपेयर करने का मौका मिल जाता है। इसीलिए सभी कंपनियां अपने प्लान का रेट कम रखने की कोशिश करती है। साथ के साथ ऑनलाइन में आप अपने प्लान को अपने हिसाब से मॉडिफाई भी कर सकते हैं। 

आपको इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ती। ना ही इंश्योरेंस एडवाइजर के चक्कर काटने पड़ते तो मेरी राय है कि आप ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव करें। 



हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?


 मेरी समझ में तो यही आता है कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी बीमारी के समय होने वाले वित्तीय संकट से हमें बताती है मतलब की सभी खर्च कंपनी का होना चाहिए। 

  • आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इंश्योरेंस पॉलिसी क्या क्या कवर करती है जैसे वार्षिक रूप से आपका हेल्थ, चेकअप सर्जरी, मेटरनिटी आदि कवर है या नहीं है

  •  आपके शहर में उस कंपनी  के पैनल के हॉस्पिटल है या नहीं।?

  • तीसरा ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी का कैशलेस कार्ड होना चाहिए। मतलब की बीमारी के वक्त आपको पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ती। सीधा ही कार्ड से आपकी पेमेंट हो। 

  • बाद में कंपनी  उसको सेटल कर लेती है।
  •  उसमे ओपीडी की सुविधा इंक्लूड है या नहीं है? 

  • एंबुलेंस का खर्च कंपनी देती है या नहीं?

  • पुराने रोग यदि बीमा धारक को कोई रोग पहले से है तो क्या कंपनी उसको कवर करेगी? अगर नहीं तो कितने दिन का वेटिंग पीरियड है ?


रूम रेंट पर प्रतिबंध - Health Insurance Kaise Chune


 आपको यह देख लेना चाहिए कि रूम रेंट पर कोई प्रतिबंध है या नहीं है ?   जैसे आप 500000 का इंश्योरेंस लेते हैं तो ऐसा होता है कि आपको प्रतिदिन ₹5000 तक का ही रूम लेने का प्रतिबंध होता है। 


महामारी के लिए कवर - Health Insurance Kaise Chune


 हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय यह तसल्ली कर लेनी चाहिए। अगर किसी प्रकार की महामारी जैसे कोरोनावायरस आ जाता है तो यह उस पॉलिसी में कवर होगा या नहीं होगा। 

क्लेम करने की आसान प्रक्रिया - Health Insurance Kaise Chune

आप जिस भी कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस या मेडिक्लेम लेते हैं, उसमें यह ध्यान करना होता है कि कंपनी का ऑनलाइन प्रक्रिया है या नहीं है मतलब कि जब क्लेम की जरूरत पड़े तो आपको इधर उधर ना भटकना पड़े। बल्कि ऑनलाइन माध्यम से क्लेम क्र सके। 

अतिरिक्त इंश्योरेंस की राशि - Health Insurance Kaise Chune

कई बार  मेजर एक्सीडेंट हो जाते हैं जिसमें आपने जितने का कवर  लिया है, इतने रुपए तक लग जाते हैं तो बाकी पूरा साल के लिए राशि नही बचती तो कंपनी में यह विशेषता
 होनी चाहिए। अगर कोई बड़ा बीमारी हो जाती है या एक्सीडेंट हो जाता है तो उतनी ही राशि कंपनी द्वारा आपकी क्रेडिट कर देती है। उनसे बाकी पूरा साल बाद मेडिक्लेम कर सकते हैं। 
या आपके परिवार में कोई दूसरा इंसान बीमार हो जाता है तो यह राशि उनकी बीमारी में भी प्रयोग की जा सकती है 

नो क्लेम बोनस - Health Insurance Kaise Chune


यह वह राशि होती है जैसे अगर आपने इस साल के लिए हेल्थ इन्शुरन्स करवाया और आपने कोई भी क्लेम  नहीं किया तो अगले साल की प्रीमियम की राशि पर कुछ डिस्काउंट दिया जाता है। उसे नो क्लेम बोनस कहा जाता है। 

अब हम आपको कुछ उम्र के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस कैसे चुने ? बताएगे


सबसे पहले युवाओं के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कैसे चुने? 

युवाओं को हेल्थ इंश्योरेंस में क्रिटिकल इलनेस की सुविधा लेनी चाहिए। युवाओं की अगर शादी हो चुकी है या होने वाली है तो उन्हें पॉलिसी में मैं मैटरनिटी कवर भी जरूर लेना चाहिए। 


सीनियर सिटीजन को हेल्थ इंश्योरेंस चुनते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए?


व्यक्ति की आयु के साथ-साथ इंश्योरेंस के प्रीमियम भी बढ़ जाती है। इसके लिए जरूरी है कि उन्हें सीनियर सिटीजन होने से पहले ही इंश्योरेंस पॉलिसी ले लेनी चाहिए जिससे उनके प्रीमियम पर ज्यादा असर नहीं पड़े। 

बुजुर्गों को घुटने की सर्जरी, ट्रांसप्लांट आदि चीजों की जरूरत पड़ती रहती है तो यह ध्यान करें कि वो पॉलिसी ले रहे हैं। उसमें यह कवर हो रहा है या नहीं हो रहा? 

किसी प्रकार की बीमा राशि पर कोई लिमिट तो नहीं है यह जरूर जान ले। 

विभिन्न प्रकार के पुराने रोगों की कवर करने की अवधि जान ले क्योंकि पुराने रोग 2 या 3 साल के बाद ही कवर किए जाते हैं। 

परिवार के लिए Best Health Insurance Policy कैसे चुने? 


जब भी आप परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करने लगते हैं तो सबसे पहले यह ध्यान करें कि आपके परिवार में जितने भी सदस्य हैं, उनकी उम्र क्या है उनको किस किस प्रकार की बीमारी हो सकती है। सभी के हिसाब से ही पालिसी का चुनाव करें तथा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की बीमा राशि का भी चुनाव करें। 

प्रत्येक सदस्य के लिए 5 - 5 लाख तक की इंसुरेंस राशि अलग से जोड़कर ही देखें।
 
 पुरानी बीमारियों की कवरेज अवधि जांच लें। अगर आप अपने माता-पिता का इंश्योरेंस करवा रहे हैं तो घुटनों की सर्जरी आदि पुरानी बीमारियों का वेटिंग अवधि जरूर जान ले, क्योंकि बाद में दिक्कतें होती है। 



हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले जरूरी बातें


 हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर लोगों में भ्रम कई बार लोग समझते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी सिर्फ बड़ी बीमारियों में काम आती है लेकिन ऐसा नहीं है। 

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी छोटी-छोटी बीमारियों में भी काम आती है। सिर्फ एक ही शर्त होती है कि आपको हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ेगा। ओपीडी में यह काम नहीं आती। 

दूसरे गलतफहमी है कि मैं तो अभी जवान हूं। मुझे क्या जरूरत है। ऐसी बात भी अक्सर लोगों में देखी जाती है। लेकिन दोस्तों बीमारी उम्र देख कर नहीं आती। आजकल के जनजीवन में खानपान में और हवा में बदलाव हो चुका है। 40 साल तक के लोगों को भी कई बार गंभीर बीमारियां हो जाती है। जैसे फेफड़े का खराब होना, दिल की बीमारी आदि हम आपको डरा नहीं रहे हैं। मर्जी आपकी है हमारा काम सिर्फ आपको हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में समझाना है। 

 कई बार लोग कहते हैं कि हमारे पास तो बहुत पैसा है। अगर बीमारी हो गई तो क्या बिगाड़ लेगी तो दोस्तों अगर आप अपनी शेविंग के पैसे को बीमारियों पर खर्च कर कर खुश होते हैं तो आप की मर्जी है। हमारी राय यही रहेगी कि अपने पैसे को बचाए और एक छोटा सा प्रीमियम दे कर आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी करवाएं। पैसे को दूसरी जगह पर खर्च करें और जीवन का आनंद लें।

Health Insurance Policy Cover


हेल्थ इंश्योरेंस में दो प्रकार से कवर मिलता है। एक तो आप की बीमारी के खर्चों के लिए या दूसरा डिफाइंड बेनिफिट इसका मतलब है कि आप को एकमुश्त राशि मिल जाती है। चाहे आपके अस्पताल का कर क्या कुछ भी हो? 


Conclusion


जब भी आप फाइनेंसियल प्लानिंग की बात करते हैं तो सबसे पहले बात आती है। हेल्थ इंश्योरेंस की अधिकतर फाइनेंसियल Best Health Insurance Plan लेने की आपको सलाह देंगे क्योंकि आपके और आपके परिवार के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

हमने इस पोस्ट में आपको बताया कि Best Health Insurance Plan कैसे चुने? इसके लिए आपको कई सारे अध्ययन करने पड़ते हैं। जिनके डिटेल हमने ऊपर आपको बताई है। सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना भी अपने आप में एक कला है। 

लोगों को लगता है कि उनकी Health बिल्कुल सही है, लेकिन कब क्या हो जाए, किसी को नहीं पता? क्या पता कब कोई एक्सीडेंट हो जाए या कोई बीमारी आ जाए तो इसके लिए कई और बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने में ही भलाई है। 


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post

Most Recent Post

 

Delivered by RSSFEED