New Safe Shop Business Plan in Hindi ( विस्तार से ) -->

शुक्रवार

New Safe Shop Business Plan in Hindi ( विस्तार से )

 आज इस आर्टिकल में मुख्य रूप से हम बात करेंगे Safe Shop Business Plan in Hindi की  


मतलब कि हम आज  सेफ शॉप बिजनेस प्लान को हिंदी में विस्तार से बताएंगे। 

जब तक आप सेफ शॉप New बिजनेस प्लान अच्छे से नहीं समझ लेते ना तो आप इसमें ज्वाइन करोगे ना ही आप ज्वाइन करने के बाद किसी को बता पाओगे। तो चलिए शुरू करते हैं। 


Safe Shop Business Plan


दोस्तों 27 नवंबर 2019 से सेफ शॉप का बिजनेस प्लान चेंज हो गया है। हम आपको Safe Shop New Business Plan बताएंगे क्योंकि पहले वाला प्लान Pair पर निर्भर करता था। उसमें लेफ्ट और राइट में पेड़ बनाना होता था, लेकिन इसे अब चेंज करके न्यू सेफ शॉप बिजनेस प्लान लॉन्च किया गया है। जब आप सेफ शॉप से जोड़ोगे तो आपको 2 लोगों को join करवाना रहता है। 


safe-shop-business-plan
safe-shop-business-plan



जब आप उन दो लोगों को ज्वाइन करवाते हैं तो आपको 200 - 200 BV के दो प्रोडक्ट उन्हें बेचने होते हैं। जब वह Buy कर लेते हैं तो आपको ₹1400  मिल जाते हैं। 


जो 2 लोग आपके नीचे जुड़े हैं जब वह आगे दो - दो लोगों को जोड़ लेते हैं तो भी आपकी इनकम होती है। 


इसमें भी बाकी बिजनेस प्लान की तरह ही जब वह लोग आगे जोड़ते हैं या वह सामान खरीदते हैं तो हर बार आपको BV मिलती है। BV का मतलब होता है बिजनेस वॉल्यूम जिसके बदले में कंपनी पैसे देती है।  Safe Shop Business Plan के अनुसार आप तीन तरह के ग्रुप में लोगों को जोड़ सकते हैं, जिनका नाम है - ब्लू ग्रुप,  एम्बर ग्रुप  और पर्पल ग्रुप। 


अलग-अलग Group में सेल्स के मुताबिक आपको प्रोडक्ट के अनुसार ही BV मिलते हैं और उन बीवी के अनुसार ही आपको इनकम होती है। इसीलिए इसे सेफ शॉप इनकम प्लान भी कहा जाता है। 


Safe Shop Old Business Plan


पहले वाले प्लान में आपको ₹8000 के प्रोडक्ट खरीद कर कंपनी से जुड़ना होता था। उसके बाद आपको 2 लोगों को जोड़ना होता था। फिर आगे भी लोग दो-दो लोगों को जोड़कर थे लेकिन अब जो आप के नीचे जुड़े हैं कि वह ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, उसके बदले में भी आपको BV भी मिलते हैं। 


Safe Shop New Business Plan


Safe Shop ने अपने इस नए Business Plan को ज्यादा हैप्पीनेस वाला प्लान का नाम दिया है। सेफ शॉप के न्यू बिजनेस प्लान से कोई भी इंसान बिना कोई जॉइनिंग फीस के जुड़ सकता है। इस नए Plan में सेफ शॉप आपको 6 प्रकार की इनकम देने का वादा करती है।


safe-shop-business-plan
safe-shop-business-plan



आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह इनकम शुरू से ही स्टार्ट नहीं होती है बल्कि यह एक के बाद एक स्टार्ट होती है जिनके नाम है:-

  • Retail Income
  • Preferred Benefit Income
  • Booster Benefit Income
  • Team Business Income
  • Repurchase Shopping Income
  • Promotional Award


जब कोई व्यक्ति सेफ शॉप से पहली बार जुड़ता है तो उसे Direct Seller (DS) कहा जाता है। 


Direct Seller के लिए यहां पर दो प्रकार के काम है। एक तो प्रोडक्ट को बेचना और दूसरा लोगों को इस कंपनी में ज्वाइन करवाना तो चलिए इन्हें डिटेल में समझ लेते हैं।


 प्रोडक्ट बेचना :-


 सेफ शॉप अपने डायरेक्ट सेलर को अपने प्रोडक्ट एमआरपी से कम कीमत में देती है जिसे उनको आगे एमआरपी पर बेचना होता है। इसके बीच का जो अंतर होता है वह डायरेक्ट सेलर की कमाई होती है। 

मान लीजिए कोई प्रोडक्ट ₹400 एमआरपी का है तो सेफ शॉप अपने बिजनेस प्लान के अकॉर्डिंग यह डायरेक्ट सेलर को ₹300 में देती है तो यह जो ₹100 का अंतर है, यह Direct Seller की कमाई होती है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि Safe Shop में 35% तक का रिटेल प्रॉफिट मिलता है। रिटेल प्रॉफिट उस प्रॉफिट को कहा जाता है जो एमआरपी और डायरेक्ट सेलर के रेट का अंतर है। 


लोगों को ज्वाइन कराना


Safe Shop Plan के अनुसार आपका जो दूसरा काम रहता है, वह है लोगों को इस कंपनी से जोड़ना। 


जैसे आपने प्रोडक्ट खरीदे थे और आप इससे जुड़े थे। इसी प्रकार अब अन्य लोग कुछ प्रोडक्ट खरीद कर कंपनी से जुड़ सकते हैं। 

आपको सिर्फ लोगों को जोड़ने से ही प्रॉफिट नहीं होगा बल्कि जब वह कुछ प्रोडक्ट खरीदेगे जब आप भी कमाई होगी और जब उनके डाउन में भी कोई सामान खरीदेगा तो भी आपकी इनकम होती है। 

इसी तरह आपके डाउनलाइन में लोगों की संख्या बढ़ती जाती है और प्रोडक्ट सेल बढ़ती रहती है तो आपकी इनकम भी बढ़ती रहती है। हर प्रोडक्ट पर कुछ निश्चित BV रखे गए हैं जो कि प्रत्येक प्रोडक्ट पर अलग-अलग होते हैं। सेफ शॉप बीवी क्या है, इसके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है चलिए अब समझ लेते हैं BV बिजनेस वॉल्यूम क्या होता है? 


Safe Shop Business Plan में बिजनेस वॉल्यूम क्या है? 


एक बीवी 2.5 रुपए के बराबर होता है। प्रत्येक प्रोडक्ट पर अलग-अलग बिजनेस वॉल्यूम मिलते हैं। जब आप के नीचे कोई प्रोडक्ट सेल होता है तो आपको Business Volume मिलते हैं और प्रत्येक प्रोडक्ट के बिजनेस वॉल्यूम अलग-अलग नियुक्त किए गए हैं।



Safe Shop Plan History


सेफ शॉप का इतिहास शुरू से ही अच्छा नहीं रहा है। क्योंकि इसमें जो पहले डमी प्रोडक्ट दिए जाते थे, उनकी उपभोक्ता द्वारा काफी शिकायतें मिलती थी। वह सामान बहुत महंगा था और कम से कम ₹12000 से शुरू होने वाले पैकेज से ही आप जॉइनिंग कर सकते थे उसके बाद आपको दो लोगों को जोड़ना होता था जब वह 2 लोग जुड़ जाते थे तो आपको ₹1000 देने का कंपनी वादा करती थी, लेकिन प्रोडक्ट बिल्कुल भी अच्छे नहीं थे और वह लगभग डमी प्रोडक्ट कंपनी सिरप पिरामिड स्कीम मतलब कि बायनरी प्लान पर ही काम करती थी जो कि इंडिया में फ्रॉड होता है

 इंडिया में 2016 डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अनुसार कोई भी कंपनी पिरामिड स्कीम के तहत है, अपना बिजनेस प्लान चला नहीं सकती। उसके बाद कंपनी ने अपना प्लान चेंज किया। 


Safe Shop Business Plan Level 


Safe Shop ने अपने Business Plan को कई लेवल में बांट रखा है जो कि आप के मेंबर और आपके द्वारा की गई Sale के ऊपर निर्भर करता है। 


जब आप कुछ निश्चित राशि के सेल कर देते हो तो आपको एक लेवल का नाम दिया जाता है। 


जब आप कंपनी में डायमंड लेवल पर आते हो तो एक आयोजन किया जाता है और आप को सम्मानित किया जाता है। 


पहला लेवल आता है सिल्वर लेवल 


Safe Shop के अनुसार जब आप के टोटल 10000 बिजनेस वॉल्यूम हो जाते हैं और आपकी किसी कमजोर वाली लेग में 3400 का बिजनेस हो जाता है तो आपको सिल्वर लेवल में काउंट किया जाता है। Safe Shop old Plan  में जब 50 लोगों की टीम आपके नीचे हो जाती थी जब आप सिल्वर बनते थे। 


सेफ शॉप प्लान का गोल्ड लेबल


इस गोल्ड लेबल में जब आप के नीचे 50000 बिजनेस वॉल्यूम का बिजनेस हो जाता है और आपकी कमजोर वाली टीम 17000 बिजनेस वॉल्यूम का काम कर लेती है तो आप गोल्ड में आ जाते हैं। सेफ शॉप ओल्ड बिजनेस प्लान में जब दो 50 लोगों की टीम आपके डाउन में हो जाती थी तो आप गोल्ड बनते थे। 


Pearl लेबल

New Business Plan के अनुसार जब आपके बिजनेस वॉल्यूम 100000 हो जाते हैं और आपकी कमजोर लेग में 33400 का बिजनेस हो जाता है तो Pearl लेबल में आ जाते हैं जबकि सेफ शॉप ओल्ड बिजनेस प्लान में जब आप के नीचे 500 लोगों की टीम हो जाती थी तो वह आप Pearl लेबल में आ जाते। 


टोपाज लेवल 


सेफ शॉप बिजनेस प्लान के अनुसार जब आपके बिजनेस वॉल्यूम ढाई लाख हो जाते हैं और आपकी कमजोर लेग में ₹83400 का बिजनेस हो जाता है तो आप तो Topaz लेवल में गिने जाते हो जबकि सेफ शॉप ओल्ड बिजनेस प्लान में जब आप के नीचे 1250 लोगों की टीम हो जाती थी तो आप को टोपाज लेवल में माना जाता था। 


Emerald Laval


Emerald लेबल Safe Shop New Business Plan  के मुताबिक जब आप के नीचे 500000 का बिजनेस वॉल्यूम हो जाते हैं और आपकी कमजोर वाले इलाके में 166800 का बिजनेस हो जाता है तो आपको एवरलैंड लेवल में यह माना जाता है जबकि ओल्ड बिजनेस प्लान के अनुसार जब आप के नीचे 2500 लोगों की टीम हो जाती थी तो आप Emerald Level में आ जाते थे। 


रूबी लेवल


 Safe Shop इनकम प्लान के तहत जब आपकी बिजनेस वॉल्यूम 1000000 और आपकी कमजोर टीम की बिजनेस वॉल्यूम 333400 हो जाती है तो वह आपको रूबी लेबल में माना जाता है। जबकि पहले यह सब नहीं होता था। पहले जब आप के नीचे 5000 लोगों की टीम हो जाती थी तब आप रूबी बनते थे 


safe-shop-business-plan
safe-shop-business-plan Level



डायमंड लेवल


 सेफ शॉप न्यू बिजनेस प्लान के मुताबिक जब आपका टोटल बिजनेस 2000000 का हो जाता है और आपके कमजोर वाली टीम का 666700 हो जाता है तो आप डायमंड बन जाते हैं जबकि पहले वाले पुराने प्लान में आप के नीचे 10000 लोगों की टीम हो जाती थी तो वह आप डायमंड बनते थे।


दोस्तों उम्मीद करते हैं हमने आपको Safe Shop बिजनेस प्लान OLD एंड New बिजनेस प्लान के बारे में अच्छे से समझा दिया है तो अब थोड़ी बात कर लेते हैं। 


सेफ शॉप क्या है? 


सेफ शॉप 1 एम एल एम कंपनी है जिसका पूरा नाम मल्टी लेवल मार्केटिंग भी होता है। आम बोलचाल में इस प्लान को चैन सिस्टम भी कहा जाता है। चैन सिस्टम के तहत भारत में कंपनी Legal नहीं मानी जाती और बहुत से लोग इसमें अपना पैसा खो देते हैं। 


सेफ शॉप भी इसी तरह से अपना बिजनेस करती है। इसका हेड ऑफिस दिल्ली में है। भारत के इस से लाखों लोग जुड़ चुके हैं और दिल्ली कुछ ना कुछ जुड़ते ही रहते हैं। कंपनी के कुछ अपने प्रोडक्ट है जिसमे लाइफ स्टाइल, ब्यूटी, हेल्थ, फैशन, Education के प्रोडक्ट है। 


सेफ शॉप बिजनेस प्लान से जुड़े हुए कुछ सवाल (FAQ about Safe Shop Plan) 


Qus -  क्या सेफ शॉप लीगल कंपनी है? 


जवाब -  हां, Safe Shop एक लीगल कंपनी है क्योंकि यह एमसीए के अंतर्गत भारत में डायरेक्ट सेलिंग के रूप में लिस्ट हुई है। सेफ शॉप में कुछ  m.l.m. लीडर अपनी सेल बढ़ाने के लिए और लोगों को ज्वाइन करवाने के लिए झूठे वादे करते हैं और कुछ गलत जानकारियां देते हैं जिससे लोग धोखे में आकर कंपनी को ज्वाइन कर लेते हैं। यह बिल्कुल गलत है। 


सेफ शॉप जॉइनिंग Fee क्या है? 


सेफ शॉप में Joining Fees कुछ भी नहीं है। मतलब कि आपको कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं है। लेकिन यह ध्यान रहे कि ज्वाइन होने के लिए आपको कुछ प्रोडक्ट खरीदने होते हैं। उन प्रोडक्ट के किमती को ही आप safe Shop Joining Fee कह सकते हैं। 


क्या सेफ शॉप में प्रोडक्ट खरीदना जरूरी है?


तो इसका जवाब है कि आपको सेफ शॉप में ज्वाइन होने के लिए कुछ प्रोडक्ट खरीदना जरूरी होता है जो कि लगभग 12000 से ₹15000 तक के होने चाहिए। 


Safe Shop से पैसे कैसे कमाए?


 सेफ शॉप से पैसे कमाने के लिए आपको एक बड़ी टीम बनानी पड़ेगी और सेल भी करनी पड़ेगी। जैसे जैसे आपके प्रोडक्ट ज्यादा सेल होगे और आपकी टीम बड़ी होती जाएगी तो आप उतने ही पैसे कमाते जाओगे। 


शुरुआत में आप सेफ शॉप से ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते। सेफ शॉप में सफल होने के लिए तीन - चार साल लग जाते हैं जो कि भारत में मल्टी लेवल मार्केटिंग की सफलता की दर 0.4% है। यह एक बहुत मुश्किल काम है।  हजारों लोगों में से कोई कोई सफल होता है। सेफ शॉप प्रोडक्ट लिस्टेड कंपनी में सफल होने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। 


सेफ शॉप ज्वाइन करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट होने चाहिए? 


सेफ शॉप को ज्वाइन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड होना जरूरी है और आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर की होनी जरूरी है। 


Safe Shop India Company Details 


दोस्तों अब हम बता देते हैं थोड़ा कंपनी के बारे में सेफ शॉप कंपनी का पूरा नाम सेफ एंड सिक्योर ऑनलाइन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड है। इस कंपनी की शुरुआत 14 दिसंबर 2000 को यानी आज से लगभग 20 साल पहले हुई थी। 21 जनवरी 2001 को कंपनी एक्ट 1956 के तहत रजिस्टर्ड हुई थी कंपनी  MCA रजिस्टर्ड है और यह एक आईएसओ सर्टिफाइड कंपनी है। 


भारत सरकार की मल्टी लेवल की सभी Guidelines को पूरा कर रही है।  कंपनी में 5 फाउंडर डायरेक्टर है जिन्होंने ही कंपनी की शुरुआत सन 2000 में की थी, जिनके नाम है रजत वर्मा, राजपाल अरोड़ा, सिद्धार्थ सहगल, राज आनंद, हरीश चौधरी। 


तो इस प्रकार आप देख सकते हो कि कंपनी काफी पुरानी है। कंपनी के ऑफिशल वेबसाइट है। www.safeshopindia.com आपको ज्वाइन होने के लिए भी सी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा और आप वहां पर लॉग इन कर सकते हैं। आपको एक यूनिक आईडी और पासवर्ड मिलता है। उसी की मदद से आप हर बार सेफ शॉप लॉगइन कर पाओगे।


फाइनल वर्ल्ड 


जिन लोगों को m.l.m. प्लान की ज्यादा नॉलेज नहीं है, मैं उनके लिए 2 लाइने बोलना चाहूंगा। जिंदगी में चाहे कोई भी बुरा काम कर लो। सिर्फ चैन सिस्टम वाली कंपनी ने कभी ज्वाइन मत होना। 


हमने यह जो लिखा है इसको सुनकर आप भी चौंक गए होगे। लेकिन दोस्तों सच्चाई यह है कि आपके लिए बड़े प्लान बिल्कुल भी नहीं बने हैं। आपको छोटे प्लान से पहले शुरुआत कर लेनी चाहिए जैसे कि ₹500 वाला प्लान ₹100 वाला प्लान जिसके लिए हमने कुछ आर्टिकल लिखे हैं। आप यह भी पढ़ सकते हैं


AWPL Joining Fees कितनी हैं? AWPL क्या हैं? - New!

INR Expert Kya Hai ? Business Plan Legal Documents - New!

Mall91 क्या हैं ? Mall91 से पैसे कैसे कमाए?

Mi lifestyle Joining Fees - Full Plan


 और शुरुआत करके देख सकते हैं।



This Is The Newest Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
This Is The Newest Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post

Most Recent Post

 

Delivered by RSSFEED