घर में कौन सा बिजनेस करें ? मासिक आय 65000 -->

Follow Us

मई 20, 2021

घर में कौन सा बिजनेस करें ? मासिक आय 65000

 अक्सर लोगों का यह सवाल होता है कि घर में कौन सा बिजनेस करें  अगर आपका भी घर में बिजनेस करने का मन है तो आप यह पार्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं क्योंकि इस आर्टिकल में घर में होने वाले बिजनेस के बारे में ही बताया गया है। 


भारत में वर्तमान सरकार का भी यही सपना है कि लोग अपने Ghar me Business करें। कहने का मतलब है कि खुद का बिजनेस करें और वह नौकरी की तलाश में ना भटके बल्कि नौकरी देने वाले बने। 


इसके लिए सरकार कुछ स्कीम भी चलाती है जिससे घर से शुरू होने वाले बिजनेस को फाइनेंस प्रदान किया जा सके तथा लोग अपना घर में बिजनेस शुरू कर सकें। 


Ghar me Konsa Business Kare
Ghar me Konsa Business Kare



Ghar me Kaunsa Business Kare (घर में कौन सा बिजनेस करें ? )


 आपको बता दें कि घर में शुरू करने वाले बिजनेस में ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती। इसमें कम लागत वाले लेकिन अधिक मुनाफे वाले बिजनेस किए जा सकते हैं। 

हम आपको यहां कुछ घर में शुरू करने वाले Business बता रहे हैं। जिनको करना तो आपको आता है। हम उनके बारे में आपको बता रहे हैं। 


घर में शुरू कर सकते हैं अचार बनाने का बिजनेस

अगर खाने के साथ आचार हो तो खाना स्वादिष्ट हो जाता है। यह खाने को स्वादिष्ट करने के साथ-साथ आपकी इनकम को भी स्वादिष्ट बना सकता है। कहने का मतलब है आचार् का बिजनेस कर में करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको 100 गज जमीन की आवश्यकता होगी। वह आपके घर में ही हो सकती है क्योंकि आचार को सुखाने के लिए भी कुछ जगह चाहिए और तैयार आचार्य को रखने के लिए भी जगह चाहिए। हमारी आपको सलाह यह है कि आप पैकिंग अच्छे से अच्छे कीजिए क्योंकि आजकल सामान से ज्यादा पैकिंग बिकती है। 

अगर आप की पैकिंग अच्छी होगी तो मार्केटिंग भी अच्छी हो जाएगी और आपकी आमदनी भी अच्छी हो जाएगी। 

आप घर से ही आचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। उसके बाद इसे आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। इसके लिए ज्यादा पूंजी की आवश्यकता भी नहीं होती। 


आचार बनाने के बिजनेस में कितनी पूंजी की आवश्यकता होती है? 


आचार के बिजनेस में आपकी पूंजी ₹10000 तक हो सकती है। मतलब आप ₹10000 में भी आचार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 


इसमें आपकी कुछ पैकिंग का खर्चा, कुछ मार्केटिंग का खर्चा और कुछ आचार बनाने में प्रयोग की जाने वाली सामग्री का खर्चा शामिल है। अगर आपने एक बार अच्छी पैकिंग कर ली और अच्छी मार्केटिंग कर दी तो आपकी आमदनी महीने की 25 से ₹30000 तक हो सकती है। उसके बाद आपका बिजनेस बढ़ता चला जाएगा। 


एक बार आपने मार्केटिंग अच्छे से कर लिए तो पहली मार्केटिंग में ही आपकी पूंजी निकल जाएगी। उसके बाद सिर्फ फायदा यह फायदा बचेगा और यह हर महीने होता ही रहेगा और आपका बिजनेस बढ़ता चला जाएगा। 


आचार के बिजनेस का लाइसेंस कैसे मिलता है? 


आचार बनाने के बिजनेस को घर से ही शुरू किया जा सकता है, लेकिन इसको शुरू करने से पहले एक लाइसेंस की जरूरत होती है। यह आपको फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी FSSAI द्वारा मिल जाता है इस लाइसेंस को आप ऑनलाइन फॉर्म फिल करके भी ले सकते हैं। 


घर में शुरू कर सकते हैं पापड़ का बिजनेस


पापड़ का व्यापार महिला एवं पुरुष कोई भी कर सकता है। इसके लिए ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती। 


Ghar me Konsa Business Kare
Ghar me Konsa Business Kare



शहर में आजकल लोगों ने पापड़ को एक अलग ही तरीके से प्रयोग करना शुरू कर दिया है। वह इसे तोड़कर इसमें प्याज - टमाटर काटकर खाने लगे। इसी वजह से पापड़ की डिमांड भी बढ़ गई है। 


हमारे लिए तो यह फायदे की ही बात है। जितनी अधिक डिमांड बढ़ेगी उतना ही अधिक पापड़ का बिजनेस चलेगा। पापड़ का बिजनेस आप घर में रहकर कर सकते हैं। 


अब बात कर लेते हैं - पापड़ के बिजनेस के लिए कितनी भूमि की जरूरत होती है? 


पापड़ के बिजनेस के लिए आपको ज्यादा भूमि की जरूरत नहीं है। यह आप घर से ही कर सकते हैं। करीब 100 गज का आपका मकान है तो भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 


क्योंकि पापड़ को सुखाने के लिए भी थोड़ी जगह की जरूरत होती है। इसे आप छत पर भी सुखा सकते हैं या आंगन हो तो उसमें भी सुखा सकते हैं। वैसे पापड़ को सुखाने के लिए Drawer मशीन आती है, लेकिन शुरुआत में आपको इसकी जरूरत नहीं है। 


पापड़ कैसे बनाते हैं? 


पापड़ बनाने के लिए आपको कुछ लघु मशीनों की आवश्यकता होती है जिसमें ग्राइंडर, मिक्सर, पापड़ प्रेस करने वाली मशीन और ड्रायर मशीन और पैकिंग मशीन 

लेकिन शुरुआत में आपको ड्रावर मशीन और पैकिंग मशीन की आवश्यकता नहीं है। 


पापड़ को बनाने के लिए आपको दाल, सोडियम कार्बोनेट, तेल, मिर्च, मसाले, हींग, जीरा आदि की आवश्यकता होती है। यह सभी सामग्री आराम से मिल जाती है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। 


लागत


पापड़ का बिजनेस घर से ही शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको 10000 से ₹100000 तक की लागत लग जाती है यह डिपेंड करता है कि आप कितना बड़ा बिजनेस करते हैं। मशीनों की कीमत तो कम ही होती है। अगर आपका बिज़नेस बड़ा होगा तो यह आपकी पूंजी भी बड़ी हो सकती है। 


पापड़ के बिजनेस से होने वाली कमाई


अगर आप के पापड़ में प्रयोग की जाने वाली सामग्री अच्छी होगी। मतलब आपने अच्छा टेस्ट बना दिया और उसकी अच्छी सी पैकिंग कर दी तो अब बात आती है। मार्केटिंग कि अगर आपने मार्केटिंग भी अच्छी कर ली तो आप की कमाई की कोई सीमा नहीं रहेगी। आपकी कमाई ₹100000 तक महीने तक भी जा सकती है। 


पापड़ उद्योग के लिए लाइसेंस कैसे मिलता है? 


पापड़ भी आचार की तरह ही है, खाद्य पदार्थ है और इसका लाइसेंस भी एफएसएसएआई द्वारा ही मिलता है। उसका फार्म आप ऑनलाइन फिल कर सकते हैं। 


हमने आपके लिए गांव में चलने वाले बिजनेस आर्टिकल लेकर आए इस लिंक पर क्लिक करके आप हो या पढ़ सकते हैं। 


आप यह भी पढ़ सकते हैं पैसे कमाने के 60 तरीके


घर में शुरू कर सकते हैं मोमबत्ती बनाने का बिजनेस 


मोमबत्ती का व्यवसाय करने के लिए भी आपको ज्यादा लागत की जरूरत नहीं पड़ती और मोमबत्ती के डिमांड भी कभी कम नहीं होती। 


मोमबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले आप यह देख ले कि आपके पास पूंजी कितनी है, उससे आप कौन मालूम हो जाएगा कि आपको छोटे स्केल पर काम करना है या बड़े स्केल पर? 


अगर आपको बड़े स्केल पर काम करना है और उसके लिए पूंजी कुछ कम पड़ रही है तो आपको बैंक लोन लेना पड़ेगा। उसके बाद यह देख ले कि कितना ब्याज देना पड़ेगा और कितनी इनकम हो सकती है। कहने का मतलब है कि आप पूरा ब्लूप्रिंट तैयार कर ले। 



मोमबत्ती बिज़नेस के लिए क्या क्या चाहियें


मोमबत्ती के बिजनेस में प्रयोग की जाने वाली सामग्री में पैराफिन मोम, एक बर्तन, कैस्ट्रॉल तेल, मोमबत्ती के धागे, विभिन्न प्रकार के कलर, थर्मामीटर और खुशबू करने के लिए सेंट और एक अवन की आवश्यकता होती है। इन सभी में आपका लगभग ₹10000 तक का खर्च आता है। 


यह सभी माल आपको होलसेल रेट में चाहिए गा इसीलिए आप Indiamart  पर भी जा सकते हैं। इंडियामार्ट एक वेबसाइट है। 


मोमबत्ती के व्यापार को एक 10 x 10 के कमरे से भी शुरू किया जा सकता है। इस को शुरू करने के लिए खासियत यही होती है कि इसको लिए बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती। आपके पास मोम पिघलाने के लिए जगह हो, एक कार्यालय खोलने के लिए ऑफिस

 वो कहने का मतलब है घर में रहकर भी आप यह बिजनेस कर सकते हैं। 


अगर आप अब भी सोच रहे हैं  Ghar me konsa business kare तो  दोस्तों हमने इस वेबसाइट पर कुछ ऑनलाइन बिजनेस भी बताए हैं। इस पर क्लिक करके आप देख सकते हैं। 


तो हमने आपको घर में शुरू करने वाले तीन बिजनेस बताए हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह समझ आ गए होगे। अगर कुछ भी इससे संबंधित हम से पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूले।


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post

Most Recent Post

 

Delivered by RSSFEED