गाँव में चलने वाला बिज़नेस - गाँव में कौनसा बिज़नेस करें? -->

Follow Us

मई 13, 2021

गाँव में चलने वाला बिज़नेस - गाँव में कौनसा बिज़नेस करें?

 गाँव में चलने वाला बिजनेस ढूंढ रहे हो तो दोस्तों आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हो। इस आर्टिकल में हमने यही बताया है कि गांव में रहकर कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं? Gaon me kya business kare and Village Business Idea in Hindi हमारे इस आर्टिकल काम Main टॉपिक रहेगा। 


दोस्तों सभी के मन में कोई ना कोई विचार आता है। कुछ लोग शहर में जाकर जॉब करना चाहते हैं तो कुछ गांव में रहकर ही अपना Gaon me chalne wala Business शुरू करना चाहते हैं। 


गाँव में चलने वाला बिज़नेस 

जो लोग शहर में जाकर दूसरों की नौकरी करते हैं, यह जरूरी नहीं कि वह ज्यादा पैसा कमा लेते हैं। उन लोगों को भी बहुत सी दिक्कतें का सामना करना पड़ता है। जरूरी नहीं कि सभी लोग सफल हो जाए। 


गाँव में चलने वाला बिज़नेस
गाँव में चलने वाला बिज़नेस



और कुछ लोग गांव में बिजनेस करके भी सफलता नहीं प्राप्त कर सकते तो कुछ लोग Gav me Chalne wala Business करके सफल हो जाते हैं। इसमें से कोई भी बात सही नहीं है। कहने का मतलब है कि कोई भी ऐसा बात नहीं है कि जो बिल्कुल हर इंसान पर सही बैठे। आपको गांव में चलने वाला बिजनेस करने के लिए जानकारी लेनी होगी। कैसे गांव में अच्छा बिजनेस कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं। गांव में बिजनेस शुरू कैसे करें? 


आपको गांव में रहकर कुछ ऐसा काम करके दिखाना है जिससे कि शहर वाले भी जब आपके गांव में आए तो वह भी कहे वाह भाई वाह गांव में क्या बिजनेस किया है? तो दोस्तों! 



गाँव में चलने वाला बिज़नेस हैं - बीज की दुकान का बिजनेस


अगर आप गांव में रहते हैं तो खेतीबाड़ी के साथ-साथ आप गांव में ही खाद और बीज की दुकान खोल सकते हैं। इससे आपके गांव के लोगों को शहर नहीं जाना पड़ेगा। हमारी सलाह मानें तो आप शहर वाला रेट ही गांव में दे देंगे तो वह शहर क्यों जाएंगे और आपका बेसिनेस भी अच्छा चल जाएगा। 

इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट भी होता है। मेरे एक परिचित ने बताया कि अगर हम मिट्टी को भी उठा कर किसी किसान को दवाई बता कर दे देते हैं तो उसके भी पैसे मिल जाते हैं। कहने का मतलब है मिट्टी के भी पैसे। तो दोस्तों आप यह बिजनेस कीजिए, बहुत अच्छा रहेगा। 


नर्सरी प्लांट भी गाँव में चलने वाला बिज़नेस


दोस्तों आज कल आपने देखा होगा कि शहरों के लोग लगभग प्रत्येक घर में कुछ प्लांट्स लगाते हैं, लेकिन वह प्लांट्स कहां से लाते हैं, वह नर्सरी से प्लांट जाते हैं क्योंकि शहर में ज्यादा बड़ी जमीन नहीं होती। इसलिए नर्सरी प्लांट गांव में ही लगाना अच्छा रहता है क्योंकि वहां की भूमि उपजाऊ होती है। 

इसके लिए आपको छोटे-छोटे पौधे अपने नर्सरी में लगानी है। जब वह थोड़े बड़े हो जाते हैं तो माली भी आपके नर्सरी से पौधे ले जाकर शहरों में एक गली गली में घूम कर उनको बेचते हैं। इस प्रकार से आप अपना तो भला करोगे ही साथ में 4 लोगों को रोजगार भी दोगे। आप यह भी पढ़ सकते हैं  Online Paise kamane ka tarika - महीनें के 70000



गांव में ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करें 


दोस्तों हमारा आपको गांव में बिजनेस का तीसरा नंबर आता है। ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कहने का मतलब यह है कि प्रत्येक किसान को अपनी फसल गेहू हो या चावल शहर की मंडियों तक ले जाने की जरूरत होती है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि प्रत्येक किसान के पास अपनी ट्रैक्टर अपने ट्राली हूं।

 इसके लिए उन्हें दूसरों से ट्रैक्टर ट्राली किराए पर लेनी पड़ती है। अगर आपके पास इसका ब्योत हो तो आप एक ट्रैक्टर और एक ट्राली खरीद लीजिए। आपको साल में कई सारी बुकिंग मिल सकती है और आप का साल भर का खर्चा निकल सकता है तो दोस्तों थोड़ी शब्दों में ही आप समझ गए होंगे कि हम आपको क्या कहना चाह रहे हैं। अगर अच्छा लगे यह भी Gaon me chalne wala business हैं, आप कर सकते हैं। 


गांव में शुरू करें मेडिकल स्टोर का बिजनेस 


दोस्तों यह वाला बिजनेस थोड़ा अलग किस्म का है। कहने का मतलब है। इसके लिए आपको बी फार्मा या बायोटेक की डिग्री की जरूरत पड़ेगी। गांव हो या शहर हो, व्यक्ति बीमार तो पड़ता ही रहता है। उसके लिए उन्हें दवाइयों की जरूरत होती है। अगर आपके गांव में भी कोई मेडिकल स्टोर नहीं है या कम है तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं। मैंने सुना है दवाइयों के बिजनेस में काफी अच्छी प्रॉफिट होती है।


 अगर आप यह काम करते हैं तो प्रतिदिन ₹2000 तक कमा पाएंगे और अगर आप 10 परसेंट या 20 परसेंट का डिस्काउंट दे दे दोगे तो उससे आप की सेल बढ़ेगी और इनकम भी बढ़ेगी। इसीलिए डिस्काउंट देने से ना घबराए और सिर्फ सेल बढ़ाने पर ध्यान दें। यह गाँव में चलने वाला बिज़नेस हैं किसी को बताना मत


Labour Dealership  गांव में चलने वाला पाँचवा बिजनेस है


दोस्तों अब हम बात करेंगे गांव में चलने वाले बिजनेस लेबर डीलरशिप की मतलब यह है कि अगर आप गांव में रहते हैं और आपका शहर में आना जाना लगा रहता है और आप चाहते हैं कि गांव से जुड़ा कोई बिजनेस आपको मिल जाए जिसमें आप गांव में रहते रहते ही पैसा कमा सके तो इसके लिए आप एक बेहतरीन ऑप्शन अडॉप्ट कर सकते हैं।

 अगर आपके शहर में रहने वाले लोगों के साथ में अच्छे कांटेक्ट हैं तो आप अपने गांव में रहने वाले लोगों की मदद भी कर सकते हैं और साथ में अपना बिजनेस भी कर सकते हैं। इस तरीके से कि गांव के लोग रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए शहर की तरफ जाते हैं

 जैसा कि मैंने आपसे पहले ही डिस्कस किया कि अगर आपके शहरी लोगों के साथ में कांटेक्ट है तो आप अपने गांव के लोगों के जो कि मजदूर वर्ग के हैं। उनकी एक सूची बनाइए उस सूची को बढ़ाने के बाद में आप अपने शहरी कांटेक्ट के साथ में उनके लिए बात कीजिए। उन्हें काम दिलवाइए जिससे कि आपको एक कमीशन बीच में मिल सकता है जो कि आपके लिए एक प्रॉफिट कमाने का जरिया बन सकता है। 

इससे आप एक बड़े ठेकेदार भी बन सकते हैं और बहुत से लोग ऐसे ठेकेदार बनते भी हैं और गाँव में पैसा कमा सकते हैं। आप यह भी पढ़ सकते हैं  Paise Kaise Kamaye अमीर बनने के आसान तरीकें


इस तरह भी आप गांव में पैसे कमा सकते हैं। 


Gav me business
गाँव में बिज़नेस



गाँव में पैसा कमाने का तरीका हो सकता है - कंस्ट्रक्शन मेटेरिअल की शॉप खोल कर 


अगर आप गांव में रहते हैं या शहर में रहते हैं। अगर आप गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इसके लिए एक कंस्ट्रक्शन की शॉप खोल सकते हैं, जिसमें कि आपको मकान या घर बनाने के लिए जो कंस्ट्रक्शन के  सामान की जरूरत पड़ती है, वह आप शहर से खरीद कर कम पैसों में खरीद कर अपने गांव में मुनाफे पर भेज सकते हैं क्योंकि गांव के लोग जब शहर में सामान खरीदने जाते हैं,  तो उन्हें आने-जाने का खर्च का पैसा भी देना पड़ता है।

 परंतु अगर आपकी शॉप आपके गांव में होगी तो उन्हें कम पैसे में आने जाने का खर्चा बचा कर सामान उन्हें गांव में ही मिल जाएगा। लेकिन इसमें आप अपना पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके से आपको  गांव में ही कंस्ट्रक्शन के सामान को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 


मिट्टी के बर्तन या मूर्तियां बनाकर भी गांव में पैसे कमा सकते हैं


दोस्तों हम अब जो बिजनेस गांव के लिए आपको बता रहे हैं, वह थोड़ा अलग किस्म का है। मतलब कि हर व्यक्ति इसे नहीं कर सकेगा। लेकिन अगर आप इसे कर सकोगे तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा। हम बात कर रहे हैं - मिट्टी के बर्तन और मूर्तियां बनाने की 

शहर में आजकल इनका बहुत ट्रेंड चलता है और काफी उच्च कीमत पर लोग इन्हें खरीद भी रहते हैं क्योंकि शहर के लोगों को इनकी सही सही कीमत पता ही नहीं चलती। तो अगर आप यह कर सको तो यह भी गांव में पैसे कमाने का एक अच्छा साधन हो सकता है। 


गांव में चलने वाला बिजनेस है जनरल स्टोर 


दोस्तों हम आपको बता रहे हैं जनरल स्टोर खोलने के लिए मतलब यह है कि आप शहर से कुछ सामान या कुछ अंडर गारमेंट्स आदि चप्पल जूते या रोजमर्रा के सामान लाकर एक अपना स्टोर खोल सकते हैं। इसमें ज्यादा लागत भी नहीं आएगी और गांव के लोगों को शहर में भी नहीं जाना पड़ेगा। उनका आने जाने का खर्चा भी बच जाएगा और वही आपका प्रॉफिट भी रहेगा। इस तरह भी आप गांव में रहते हुए अच्छे पैसे कमा सकते हैं और बता दे कि यह सदियों से गाँव में चलने वाला बिज़नेस हैं आप यह भी पढ़ सकते हैं  Crorepati kaise bane 1.5 लाख से 1 करोड़ एक रात


अगला जो तरीका हम गांव में पैसा कमाने का आपको बता रहे हैं, वह है टेंट हाउस बिजनेस।


 यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको बार-बार पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  जी हां, इसमें आपको शुरुआत में एक से डेढ़ लाख रुपए खर्च करके टेंट लानी होंगे। जिनकी मांग अक्सर अवसरों पर लगी रहती है जैसे किसी की शादी है किसी के कोई और फंक्शन है तब टेंट की जरूरत पड़ती है और यह शादी के सीजन में तो इसकी डिमांड बहुत ही ज्यादा रहती है और शादी के सीजन में ही नहीं बल्कि और बाकी अवसरों पर भी इसकी जरूरत पड़ती रहती है तो टेंट हाउस बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप लगातार गांव में रहकर भी काफी पैसा कमा सकते हैं। 


साइकिल रिपेयरिंग गाँव  में चलने वाला अच्छा बिजनेस है। 


दोस्तों हमारी सलाह आपको यह है कि आप कोई भी बिजनेस करें। उससे पहले यह देख ले कि आपके गांव में उस बिजनेस की कितनी डिमांड है और उसको शुरू करने की लागत क्या है और यह भी ध्यान देने वाली बात होती है कि जो बिजनेस आप करने की सोच रहे हैं, उसमें कॉन्पिटिशन कितना है? 


तो बात कर लेते हैं साइकिल रिपेयरिंग के बिजनेस की। एक सर्वे के मुताबिक गांव में 88 परसेंट साइकिल घरों में होती है। अगर साइकिल होती है तो खराब भी जरूर ही होगी। 


उसको ठीक करवाने के लिए दुकान भी होनी चाहिए और आजकल तो हर घर में मोटरसाइकिल भी हो गई है। तो हमारी सलाह को यह है कि आप साइकिल या मोटरसाइकिल रिपेयरिंग की दुकान खोल सकते हैं। इसके लिए लागत बहुत ही कम आती है और मुनाफा ही मुनाफा होता है। इस तरह गांव में साइकिल का बिजनेस करके भी आप पैसे कमा सकते हैं। 


गांव में करें ट्री फॉर्म का बिजनेस 


अगर आपके पास गांव में अच्छी जमीन खाली पड़ी है तो आप वहां पर पेड़ भी लगा सकते हैं। आजकल यह बिजनेस भी ट्रेनिंग में है। 

इस बिजनेस में करना क्या होता है। आपको खाली जमीन पर पेड़ लगाने होते हैं। इसमें कुछ साल का वक्त लग सकता है। जब पेड़ बड़े हो जाते हैं तो उन्हें बेच देते हैं और इस प्रकार ट्री फार्म का बिजनेस गांव में पैसे कमाने के लिए अच्छा बिजनेस हो सकता है। इस को शुरू करने से पहले आप ट्री फॉर्म फार्म विसेज्ग्य की सलाह जरूर ले।


अगला गांव में चलने वाला बिजनेस है मशरूम की खेती


मशरूम एक ऐसा उत्पाद है जिसको आप किसी कमरे में भी होगा सकते हैं और इसको उगाने से किसान की आय 4 गुना तक हो जाती है। 


पिछले कुछ सालों में भारत के बाजारों में मशरूम की एक उच्च डिमांड देखी गई है और जिस तरह से यह मांग हो रही है उस तरह से इसका उत्पादन नहीं हो रहा तो गांव में रहते हुए मशरूम की खेती करके भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 


तीन प्रकार के मशरूम होते हैं सितंबर से 15 नवंबर तक डिग्री मशरूम की खेती की जाती है। उसके बाद आप बटन मशरूम का उत्पादन कर सकते हैं। 

 तीसरी प्रकार की मशरूम होते दूधिया मशरूम इसे मिल्की मशरूम भी कहते हैं। 


गांव के लिए अगला बिजनेस है कॉस्मेटिक की दुकान

 


कॉस्मेटिक का मतलब होता है - सौंदर्य के सामान गांव की औरतों को काम के साथ-साथ सजने सवरने का भी शौक होता है। इसीलिए भी अपने पति को अक्सर कहती रहती है कि मुझे शहर ले चलो। मुझे कुछ सामान लेने जाना है। इस तरह से उनका शहर तक आने का पैसा भी बच जाएगा और उनको कॉस्मेटिक का सामान गांव में ही मिल जाएगा। अगर आप कॉस्मेटिक की शॉप खोलोगे तो इसके लिए ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती। 

सिर्फ एक बात का ध्यान रखना होता है। कॉस्मेटिक के सामान में एक्सपायरी डेट का चक्कर होता है। इसीलिए हमारी सलाह यह है कि आप ज्यादा मात्रा में सामान न लाये तथा थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही सामान ले आए ताकि उनकी एक्सपायरी डेट आने से पहले ही आपका सामान बिक जाए और आप पैसे कमा सके। आप यह भी पढ़ सकते हैं  Mall91 क्या हैं ? Mall91 से पैसे कैसे कमाए?


मुर्गी फार्म का बिजनेस गांव में चलने वाला बिजनेस


हम आपको अगला बिजनेस बता रहे हैं मुर्गी फार्म का बिजनेस! इसके लिए आपको थोड़ी बड़ी जगह की जरूरत होती है। आप कुछ मुर्गियां लाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। शुरू में आप की लागत एक से डेढ़ लाख तक रहेगी। 


इस बिजनेस में आपको कुछ मुर्गियां और 1 - 2 मुर्गा भी लाना होता है। इसके बाद आप मुर्गियों के अंडे भी बेच सकते हैं और गांव में पैसे कमा सकते हैं। 


कई जगह पर तो मुर्गियां भी बेची जाती है। उसे पोल्ट्री फार्म कहा जाता है। यह गांव में चलने वाला एक अच्छा बिजनेस है। 



दूध केंद्र का बिजनेस गांव में करें


दोस्तों यहां पर हम दूध की डेरी की बात नहीं कर रहे बल्कि हम आपको बता रहे हैं कि आप गांव में एक ऐसा केंद्र खोले जा पर सभी लोग अपना दूध बेचकर जाए। अब आपको उस दूध को शहर में लेकर आना है जो कि आप हलवाई की दुकानों पर या किसी डेरी पर महंगे दाम में बेच सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसे दूध केंद्र कहा जाता है। आजकल यह बिजनेस बिल्कुल नया है। इसीलिए गांव में अच्छा चल सकता है। 


फूलों का बिजनेस गांव में करें


गांव में सभी के पास अच्छी जमीन होती है। वैसे इस बिजनेस के लिए आपको 100 गज के प्लाट की ही जरूरत पड़ेगी। उसमें आप विभिन्न श्रेणियों की अच्छे-अच्छे फूल लगाएं। आजकल कोई भी समारोह छोटा या बड़ा सभी उसको अच्छे से डेकोरेट करते हैं। उसके लिए फूलों की जरूरत पड़ती है तो वह फूल कहां से आती है, वह गांव से ही आते हैं तो हमारी आपको यह सलाह है कि आप फूलों का बिजनेस करके भी गांव में अच्छे पैसे कमा सकते हैं और यह भी गांव में चलने वाला बिजनेस साबित हो सकता है।


तो दोस्तों यह देख कुछ गांव में चलने वाले बिजनेस आइडिया। अब हम आपको यह जरूर कहेंगे कि अब हम जो आपको नीचे बताने जा रहे हैं, मैं आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह जरूर पढ़ ले। 


गांव में बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 


मांग देखे किसी भी बिज़नेस की 


गांव में कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको यह पता करना होगा कि आपके गांव में किस सामग्री की ज्यादा मांग है जो कि गांव में उपलब्ध नहीं है। मतलब कि उसकी और कोई दुकान नहीं है या कंपटीशन कम है। तो सबसे पहले आपको यही ध्यान रखना होता है कि उसी चीज का काम करें जो आपके गांव में नहीं है। 


निवेश गाँव के बिज़नेस में


गांव के बिजनेस में निवेश कितना होता है? यह गांव पर डिपेंड नहीं करता बल्कि उस काम पर डिपेंड करता है जो आप करने की सोच रहे हो। इसके लिए पूरी जानकारी इंटरनेट से आप ले सकते हैं या अगर कोई कॉन्पिटिटिव है तो उससे भी पता किया जा सकता है कि इस बिजनेस में कितना लागत है? 


गांव की बिजनेस मे लाभ


गांव में कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त जरूर कर ले कि उस बिजनेस में कितना फायदा है या क्या लाभ है क्योंकि आपका समय बहुत कीमती होता है। ऐसा ना हो कि आपका समय भी चला जाए और पूंजी भी तो कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको यह पता करना जरूरी है कि उसमें सालाना या मासिक कितनी आमदनी होती है। 



सही जगह का चुनाव


 गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी सही जगह का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप का बिजनेस ऐसी जगह पर कर लोगे जहां पर कोई ग्राहक ही ना हो तो उस बिजनेस का क्या फायदा मिलेगा दोस्तों! 

अगर आप ट्री फार्म, पोल्ट्री फार्म या चावल, गेहूं की मील इस तरह के बिजनेस सोच रहे हैं तो आपको थोड़ी बड़ी जगह का चुनाव करना होगा। यह गांव से बाहर भी हो सकती है और अगर आप कॉस्मेटिक शॉप, साइकिल, रिपेयरिंग की शॉप आदि सोच रहे हैं तो यह गांव के अंदर ही करना होगा।


इस तरह हमने आपको गाँव में चलने वाले बिज़नेस बता दिए हैं इनसे आप गाँव में पैसे कमा सकते हैं। 

NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post

Most Recent Post

 

Delivered by RSSFEED