दिवाली बिजनेस आइडिया - निवेश कम कमाई ज्यादा Diwali Business Idea in Hindi

Admin

Diwali Business Idea in Hindi

अगर आप भी दिवाली के त्योहार पर कमाई करना चाहते हो तो यह दिवाली बिजनेस आइडिया आपके लिए है। हमने यहां पर दिवाली के त्योहार पर कुछ बिजनेस आइडिया बताए हैं जिन्हें पढ़कर और अपनाकर आप भी इस दिवाली को कमाई कर सकते हैं तथा यह आइडियाज अपने दोस्तों को भी बता सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं दिवाली बिजनेस आइडियाज या दिवाली पर कौनसा बिज़नेस करें। 


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अब त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है और विभिन्न धर्मों के त्योहार अगले 2 महीनों तक जारी रहेंगे। हमने देखा है कि कई लोग ऐसे होते हैं जो छुट्टियों के मौसम में अपने काम से प्यार करते हैं। ऐसे लोग छुट्टियों के मौसम में व्यापार में संलग्न होते हैं और अच्छी आय अर्जित करते हैं। 

यह वह मौसम है जहां आप अपने छोटे व्यवसाय से कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सबसे बड़ा त्योहार दिवाली है, जिसकी तैयारियां करीब डेढ़ महीने पहले से ही शुरू हो जाती हैं। इस दीपावली पर्व पर यदि आप कोई छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू करते हैं तो यह आपको अच्छा लाभ दिलाएगा। आज हम अपने एक महत्वपूर्ण लेख में आपको एक ऐसे बेहतरीन बिजनेस के बारे में बताएंगे जिससे आप लाखों कमाएंगे।


दिवाली बिजनेस आइडिया - आतिशबाजी व्यवसाय


दिवाली के त्योहारी सीजन में अगर किसी व्यवसाय का नाम आता है तो वह है पटाखों का बिज़नेस। मौसमी व्यापारी इस छुट्टियों के मौसम में सबसे पहले पटाखों का व्यापार करना पसंद करते हैं। भारत में कुछ राज्यों ने पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन आज भी कई राज्य ऐसे हैं जहां पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध नहीं है।  पटाखा व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर अनुमति लेनी होगी और फिर इस व्यवसाय से हजारों लाख की कमाई करनी होगी।


दिवाली बिजनेस आइडिया -सजावटी और प्रकाश व्यवस्था के सामानों का व्यापार

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दिवाली के त्योहारी सीजन में सबसे ज्यादा कारोबार होता है। आजकल आप देख सकते हैं कि बाजार में रेडीमेड लैंप और अन्य लाइटिंग उपकरण बिकते हैं। आप चाहें तो इस फेस्टिव सीजन में लाइटिंग का सामान बेच सकते हैं और उस पर कम से कम 10 से 15 हजार रुपये का निवेश कर सकते हैं. लाइटिंग आइटम बेचने में आपको अच्छा मार्जिन मिलता है। आप इस त्योहारी सीजन में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इस चमचमाते त्योहार में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


Diwali Business Idea in Hindi



दिवाली बिजनेस आइडिया - बेकरी और कन्फेक्शनरी


दिवाली के इस खुशी के मौके पर लोग एक-दूसरे के घर मिठाई और अन्य पके हुए सामान लेकर जाते हैं. आप चाहें तो इस त्योहार के दौरान आसानी से मिठाई और बेक किया हुआ सामान भेज सकते हैं। याद रखें कि आपको सामान की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग आपके सामान को पसंद करें और इस मौसम में उसे खरीदें। 

इस त्योहार में आप भी इन सभी खाद्य पदार्थों को पैक कर उपहार के रूप में तैयार करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप आसानी से अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं।


दिवाली बिजनेस आइडिया - ड्राई फ्रूट की सजावटी पैकेजिंग


आज का जमाना बहुत ही फैशनेबल और स्टाइलिश हो गया है, ऐसे में लोग एक-दूसरे के घर जाते समय ड्राई फूड डेकोरेशन पैक करना पसंद करते हैं। आप चाहें तो सूखे खाने के रेडीमेड डेकोरेटिव पैक बनाकर अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं. बस इतना याद रखें कि आप जो भी सूखा खाना पैक करें वह अच्छी क्वालिटी का हो। त्योहारों के दौरान डेकोरेटिव ड्राई फूड बॉक्स की बाजार में काफी डिमांड रहती है और आप इस सीजन का फायदा उठाकर इस बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।



दिवाली बिजनेस आइडिया - तैयार पूजा सामग्री बेचने का व्यवसाय


आजकल लोग ईद के मौसम में तैयार सामान खरीदने के लिए बाजार जाते हैं। आप चाहें तो पूजा का रेडीमेड सामान भेजने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप इस व्यवसाय में पूजा में इस्तेमाल होने वाली किसी भी सामग्री के बंडल बेच सकते हैं। इस काम के लिए महज 3 से 5 हजार रुपये ही खर्च करने पड़ते हैं। आजकल बाजार में इस प्रकार के व्यवसाय की मांग बढ़ रही है और आप इस मौसम में इस व्यवसाय से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस प्रकार की ट्रेडिंग में आप आसानी से 25 से 20% मार्जिन बना सकते हैं।




 दिवाली बिजनेस आइडिया - फूलों की दुकान का व्यवसाय


चाहे कितने ही प्रकार की सजावट की जा सकती हो, फूलों की सजावट का अपना ही ध्यान आकर्षित करने वाला प्रभाव होता है। छोटा सा सेलिब्रेशन हो या फिर शादी, हर सेलिब्रेशन में फूलों को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में अगर आप माला व्यवसाय से जुड़े हैं तो कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

उसके लिए आप या तो थोक विक्रेता से फूल खरीद सकते हैं या फिर आप अपने बगीचे में फूल उगा सकते हैं और उनका व्यापार कर सकते हैं। यदि आप थोक विक्रेताओं से फूल खरीदते हैं, तो आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है और यदि आप अपने बगीचे में फूलों का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको उन पौधों की देखभाल करने और समय-समय पर उनकी देखभाल करने की आवश्यकता है। ताकि आप खूबसूरत फूलों से खूबसूरत मालाएं बना और बेच सकें। यह सबसे आसान और सबसे सरल व्यवसाय है जिससे आप कम लागत में अच्छे समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं।


 दिवाली बिजनेस आइडिया - डेकोरेटिव लाइट 


यदि छुट्टियों के मौसम और घरों और दुकानों के दौरान उज्ज्वल रोशनी नहीं होती है, तो उत्सव फीका पड़ जाता है। छुट्टियों की खुशी तभी पता चलेगी जब घरों और दुकानों में रोशनी की जाएगी। बाजारों में जैसे ही त्योहारी सीजन शुरू होता है, ऐसे में लोग अपने घरों को सजाने के लिए तरह-तरह की लाइटें और लाइटों के नए-नए डिजाइन खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. ऐसे में अगर आप आकर्षक रोशनी के कारोबार में लगे हैं तो आप त्योहारी सीजन में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 


आकर्षक लाइटें खरीदने के लिए आप किसी भी थोक बाजार में जा सकते हैं और अच्छी खरीदारी कर सकते हैं ताकि आपको आकर्षक लाभ मिल सके। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास एक छोटी सी दुकान हो जहां आप अपने दीयों का एक छोटा सा डिस्प्ले लगा सकें ताकि ग्राहक आकर्षित हों और आपसे वो लैंप खरीद सकें। आपको एक बात याद रखने की जरूरत है कि अगर आपकी रोशनी आकर्षक और टिकाऊ है, तो आपकी बिक्री अधिक होगी। ऐसे में एक उपभोक्ता अपने आप दूसरे उपभोक्ता को आपकी दुकान की ओर आकर्षित करेगा, जिससे आपका व्यवसाय स्वतः ही बढ़ जाएगा।


 दिवाली बिजनेस आइडिया - दीया या मोमबत्ती का व्यवसाय 


हमारे पुराणों में भी दीयों के महत्व का उल्लेख मिलता है। किसी भी त्योहार और त्योहार पर दीया या मोमबत्तियां जलाना शुभ माना जाता है, इसलिए हिंदू मान्यता के अनुसार इसे खरीदना हर हिंदू के लिए शुभ माना जाता है। अगर आप कोई ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं जिसे बहुत कम लागत में शुरू किया जा सके और आप कहीं से भी काम करके ज्यादा मुनाफा कमा सकें तो आपको बिल्कुल भी नहीं सोचना चाहिए और दीया या मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहिए। मिट्टी के दीये कई आकारों और डिज़ाइनों में उपलब्ध हैं जिन्हें आप किसी भी दीया निर्माता से खरीद सकते हैं या आप मिट्टी के बाज़ार में जा सकते हैं जहाँ आपको थोक मूल्य पर दीये मिल सकते हैं। यदि आप अपने दीयों को उचित थोक मूल्य पर भेज सकते हैं, तो आप उनमें से कम में अधिक प्राप्त कर सकते हैं। यह एक बहुत ही आसान बिजनेस है जिसे आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं।


 दिवाली बिजनेस आइडिया - रंगोली व्यवसाय


अगर जीवन में रंग न हो तो जीवन रंगीन हो जाता है, इसी तरह किसी त्योहार या त्योहार में रंग न हो तो वह उत्सव पूरी तरह रंगीन दिखाई देगा। भारतीय संस्कृति में किसी भी त्यौहार पर रंगोली बनाना या घर में तैयार रंगोली लाना शुभ माना जाता है और रंगोली को भी बहुत महत्व दिया जाता है। रंगोली को भगवान के उस अवतार से जोड़ा जाता है जो भगवान को अपनी ओर आकर्षित करता है। 


ऐसे में अगर आप रंगोली के कारोबार में शामिल होना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। कुछ रंगोली मुद्रित की जाती हैं जिन्हें स्टिकर की तरह घर पर लाया और चिपकाया जा सकता है, वे बहुत सस्ते में भी आती हैं और उचित मूल्य पर बेचती हैं और इस प्रकार बहुत लाभ कमाती हैं। रंगोली बनाने के लिए बाजार में अलग-अलग रंग भी उपलब्ध हैं, जो आपको थोक बाजार से बहुत सस्ते में मिल सकते हैं लेकिन महंगे दाम पर नहीं। अगर आप इन रंगों को लाकर अपने घर के सामने या किसी दुकान के सामने बैठकर बेच देते हैं तो आपको कम कीमत में ज्यादा मुनाफा हो सकता है।


दिवाली बिजनेस आइडिया - दिवाली सफाई सेवा


दिवाली एक ऐसी छुट्टी है, जैसे ही मौसम आता है, लोगों के घरों में सफाई का काम शुरू हो जाता है। ऐसे में उन्हें ऐसे लोगों की जरूरत है जो उनकी जगह सफाई और पेंटिंग कर सकें। ऐसे में अगर आप इसे करने के काबिल हैं तो यह आपके लिए पैसा कमाने का एक मौका हो सकता है। 

बड़े शहरों में कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो कुछ लोगों को लोगों के घर जाकर सफाई और पेंटिंग करने के लिए हायर करती हैं। इसके लिए लोग सीधे उस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और उस व्यक्ति को अपने घर आमंत्रित कर सकते हैं। तो अगर आप भी बड़े शहरों में रहते हैं तो उस कंपनी से जुड़कर आप कर सकते हैं। 

इसी तरह आप छोटे शहर में रहते हुए भी ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आप लोगों से सीधे संपर्क किए बिना किसी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और अपनी सारी जानकारी देकर काम शुरू कर सकते हैं। इस तरह आप दिवाली के दौरान ऐसा करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


 दिवाली बिजनेस आइडिया - कबाड़ी का काम 


दिवाली में जब लोग अपने घर की सफाई करते हैं तो बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनका इस्तेमाल नहीं होता है, जैसे अखबार, कुछ प्लास्टिक का सामान, कार्टून आदि आदि, तो वे उसे फेंक देते हैं। इसलिए स्क्रैप का बिजनेस भी इन दिनों काफी प्रॉफिटेबल है, आप चाहें तो स्क्रैप डीलर के तौर पर भी बेहतर तरीके से बिजनेस कर सकते हैं।

 इसके लिए आपको सबसे पहले उन कंपनियों या रिसाइकलिंग यूनिट्स से बात करनी चाहिए जो इस तरह के प्रोडक्ट को खरीदती हैं और उसे रिसाइकिल करती हैं। उसके बाद आपको इस फंड के लिए योजना बनानी होगी। इसलिए आपको लोगों के घर से कुछ पुरानी चीजें जैसे कागज, प्लास्टिक आदि लेकर जाना होगा और बदले में उन्हें कीमत देनी होगी। उसके बाद कंपनियां या प्रोसेसिंग यूनिट आपसे ये सामान खरीदती हैं। इसके लिए आपको अच्छा भुगतान भी किया जाएगा। इसलिए, दिवाली के दौरान यह व्यवसाय आपके लिए धन का एक बहुत अच्छा साधन हो सकता है।


त्यौहार व्यापार करने के जोखिम

हर छुट्टियों के मौसम में, अगर हम कुछ मौसमी करते हैं, तो हम उसे करने के लिए कम इच्छुक होते हैं। हमें व्यापार चलाने के लिए त्योहारों के मौसम में बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है और इस त्योहारी मौसम के दौरान हर चीज की मांग अधिक होती है और इसलिए किसी भी तरह के जोखिम का जोखिम कम होता है।


Also Read : पैसे बचाने के लिए 10 टिप्स

 दिवाली बिजनेस आइडिया -  मिठाई की दुकान


दोस्तों दिवाली पर सबसे ज्यादा बिकने वाली चीज है मिठाई। इसी को ध्यान में रखते हुए, हम आपके साथ यह मधुर व्यवसायिक विचार साझा कर रहे हैं। इन मिठाई की दुकान दिवाली बिजनेस आइडिया के बारे में तो सभी जानते हैं।


लेकिन हम आपको कुछ ऐसे एडवांस तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप छुट्टियों के मौसम में इस मीठे बिजनेस आइडिया को बहुत अच्छे से बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


मिठाइयाँ ऑनलाइन बेचें Diwali Business Idea in Hindi


अगर आप अपने डेसर्ट की तस्वीरें क्लिक करते हैं और उन्हें फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी ब्रांडिंग के साथ साझा करते हैं, तो आपके शहर में सभी को पता चल जाएगा कि उनके पड़ोस में एक मिठाई की दुकान है।


इसके लिए आपको फेसबुक पर जाकर अपने शहर से जुड़े सभी फेसबुक ग्रुप्स को जॉइन करना होगा और उन सभी ग्रुप्स में अपनी मिठाई की दुकान की फोटो लेकर ग्रुप के अंदर पोस्ट करना होगा। ऐसा करने से आपके शहर में मौजूद सभी लोगों को पता चल जाएगा कि अगर आपकी कोई मिठाई की दुकान है तो वे एक बार उनके पास जरूर आएंगे और मिठाई खरीदेंगे।


दीपावली के व्यापारिक विचार हिंदी में बेंचे मिट्टी के दीये


क्या आपने कभी सोचा है कि थोड़े से काम से बड़ा व्यवसाय बनाना संभव है? ऐसी चीजें जो स्थानीय रूप से बनाई जाती हैं जिनसे आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। मिट्टी के दीयों की तरह अब आपको यह सोचना होगा कि आप इस बहुत छोटी सी चीज का व्यापार कैसे करेंगे। हम आपको बताएंगे कि यह कैसे करना है।


अब यहां आपको मिट्टी के दीये बनाने की जरूरत नहीं है, आपको उन लोगों से संपर्क करना है जो दीया करते हैं, आप उनसे विभिन्न प्रकार के दीये बनाने के लिए कह सकते हैं और आपको ऑनलाइन बेचना होगा।


सभी विभिन्न प्रकार के दीयों की तस्वीरें लें और अपने उत्पादों को सोशल मीडिया और विभिन्न पुनर्विक्रय प्लेटफार्मों जैसे मीशो, ग्लोरोड और अन्य पर सूचीबद्ध करें। और इससे आपको बहुत अच्छे आर्डर मिलते हैं, आर्डर मिलते ही दीयों निर्माता को आर्डर भेज दें और वह उसे पैकेज कर देगा और फिर आप कोरियर को दे सकते हैं और आप बिना कुछ किये पैसे कमा सकते है।


दिवाली व्यापार विचार तस्वीरें और पोस्टर


आप मौसम में आने वाले विभिन्न त्योहारों के अनुसार पोस्टर, फोटो और फोटो फ्रेम बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। अब दिवाली आ रही है तो आप लक्ष्मी जी के पोस्टर और इमेज का बिजनेस शुरू कर दें। और ऑफलाइन यानी अपने स्टोर में उत्पादों को बेचने के साथ-साथ आपको ऑनलाइन बेचने और काम करने की कोशिश करनी चाहिए।


दिवाली एलईडी लाइट बिजनेस आइडिया हिंदी में


LED लाइट्स यह एक ऐसा व्यवसाय है जो कई वर्षों तक चल सकता है क्योंकि जब त्योहार होता है तो विभिन्न प्रकार की लाइटें लगाई जाती हैं जो बहुत अच्छी सजावट देती हैं। आप त्योहार के हिसाब से अलग-अलग डिजाइन की एलईडी लाइट्स बनाकर बेच सकते हैं। आप इन LED लाइट वॉल बिजनेस आइडिया से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


सोना, चांदी की दुकान

अगर आप सोने-चांदी के कारोबार में हैं तो आपको पता ही होगा कि दिवाली के दौरान हर कोई सोना-चांदी की चीजें खरीदता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लोग सोना-चांदी की चीजें ऑनलाइन भी खरीदते हैं ताकि आप अपना सोना खरीद सकें। आप इस व्यवसाय को ऑनलाइन ला सकते हैं और Amazon, Flipkart, Meesho, Glowroad या अपना खुद का ऑनलाइन पोर्टल खोल सकते हैं। और इसके साथ ही आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मार्केटिंग करके भी अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।


रीसेलिंग सबसे अच्छा विकल्प


अगर आप बिना इन्वेस्टमेंट के बिजनेस करना चाहते हैं तो आज के समय में रीसेलिंग सबसे अच्छा विकल्प है। दिवाली के त्योहार को देखते हुए, आपको एक और पुनर्विक्रय मंच से जुड़ना चाहिए। और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिवाली पर सबसे ज्यादा बिकने वाली वस्तुओं को साझा करें।


दिवाली स्पेशल ड्रापशीपिंग बिजनेस


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बहुत से भारतीय लोग विदेशों में रहते हैं। वहीं विदेशों से भी लोग हर भारतीय त्योहार को मनाते हैं। और त्योहार के हिसाब से वह दरवाजा भी खरीदता है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो सिर्फ भारत में ही उपलब्ध होती हैं, इसलिए इस खास दिवाली बिजनेस आइडिया पर काम करके आप विदेश में रहने वाले भारतीयों को अपनी शिपिंग सर्विस ऑफर कर सकते हैं।


 Also Read : इंडिया में ऑनलाइन मैगजीन बिजनेस!

फोटोग्राफी और वीडियो व्यवसाय


जब भी कोई खास घटना होती है तो सबसे पहले फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर को याद किया जाता है। ऐसे में अगर आप दिवाली को ध्यान में रखकर बिजनेस करना चाहते हैं तो फोटोग्राफी और वीडियो एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपकी वीडियो और फोटोग्राफी स्किल अच्छी होनी चाहिए। या आप किसी अनुभवी व्यक्ति को नियुक्त कर सकते हैं।


दिवाली बिजनेस इन्फोग्राफिक की कामना करता है


आज दुनिया में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी तरह नई तकनीक भी विकसित हो रही है। और इसके साथ ही सभी बड़ी कंपनियां और व्यवसाय ऑनलाइन हो रहे हैं




सामान्य प्रश्न


प्रश्न: क्या हम दिवाली से पैसा कमा सकते हैं?

उत्तर:- हम दिवाली पर किसी भी प्रकार के व्यवसाय से आय अर्जित कर सकते हैं।


प्रश्न: दिवाली पर  कौन सा व्यवसाय शुरू करना चाहिए?

उत्तर:- प्रकाश व्यवसाय, मिठाई व्यवसाय, मूर्ति व्यवसाय, पूजा सामग्री व्यवसाय एवं उपहार पैकिंग व्यवसाय।


प्रश्न: दिवाली में कोई व्यवसाय करके कितना पैसा कमा सकते है?

उत्तर:- यह आपके बिज़नेस आईडिया पर निर्भर करता है।


प्रश्न: दीपावली पर कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए हमारा न्यूनतम निवेश क्या है?

उत्तर: केवल 15 से 20 हजार से।

To Top