पैसे बचाने के लिए 10 टिप्स

Admin

 पैसे बचाने के लिए 10 टिप्स


हो सकता है कि आपकी अर्थव्यवस्था पर कमांड न हो, पर आपके द्वारा किए जाने वाले खर्चो पर आपकी कमांड है।


पैसे बचाने के लिए 10 टिप्स



अपने खर्च की निगरानी करें।


 यह मानते हुए कि आप जानते हैं कि आपकी नकदी कहाँ जा रही है, यदि आप चाहें तो परिवर्तन करना अधिक सरल होगा। आपका पैसा कहां जा रहा है, यह जानने के लिए 14 दिनों तक बैलेंस की फ्रिटर फाइंडर संरचना का उपयोग करने का प्रयास करें।


चाह्तों से अलग जरूरतें


 क्या आपको वास्तव में उस 42-इंच स्तरीय स्क्रीन टीवी की आवश्यकता है? जब पैसे की तंगी हो तो इसे पूरी तरह से जरूरी होने के अलावा खर्च नहीं करना चाहिए।


अपने बिलों की भुगतान के लिए क्रेडिट का उपयोग न करने का प्रयास करें।


हालांकि यह चीजों को आसान बना सकता है, क्रेडिट का उपयोग करने से बाद में आपकी नियमित रूप से निर्धारित किश्तें बन जाती हैं।


नियमित रूप से बचत करें। अपने चेक का एक हिस्सा सीधे अपने निवेश खाते में जमा करें या अपनी चेकिंग से अपने निवेश खाते में हर महीने एक प्रोग्राम की गई चाल स्थापित करें।


वास्तव में अपनी बीमा पॉलिसियों को देखें। अपनी प्रत्येक व्यवस्था के लिए समावेशन का सर्वेक्षण करें। आपके पास अत्यधिक हो सकता है और नकदी या बहुत कम बर्बाद हो रहा है और पर्याप्त कवर नहीं किया जा सकता है।


उपहार और भ्रमण के समान, सामयिक खरीद पर बहुत अधिक नकद खर्च करने के संबंध में सतर्क रहें। जब आप नकदी के माध्यम से जा रहे हैं, तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं, हो सकता है कि आप चाहते हैं कि आपके पास बाद में नकद हो।


अपने प्रशासनों को काटें या कम करें। 


क्या आप एक कम खर्चीला लिंक बंडल प्राप्त करने में सक्षम होंगे या कल्पना के किसी भी हिस्से से कोई लिंक नहीं होगा? मान लें कि आपके पास एक सेल है, अपनी संपत्ति लाइन को काटने पर विचार करें।


अपने ऊर्जा बिल को कम करने का प्रयास करें।


 जब आवश्यक न हो तो मशीनों और लाइटों को बंद कर दें। ऊर्जा-प्रभावी रोशनी खरीदें। जब आप कर सकते हैं, तो ठंडा करने के बजाय पंखे का उपयोग करें या गर्माहट पर स्विच करने के बजाय स्वेटर पहनें।


वेब-आधारित बिल किस्त को आगे बढ़ाने पर विचार करें।


 न केवल आप टिकटों पर पैसे बचाएंगे, हालांकि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी किश्तें समय पर मिलें।


अनुरोध करने पर हटा दें। भले ही रात का खाना महंगा न हो, जितनी बार संभव हो इसे करना वास्तव में जोड़ सकता है। सात दिनों में एक बार $10 पिज्जा की कीमत आपको प्रति वर्ष $500 से अधिक होगी!



To Top