गारंटी से वजन बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय आहार चार्ट

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Best Indian Diet Chart For Guaranteed Weight Gain in hindi

वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। लगभग आधा किलो वजन बढ़ाने के लिए रोजाना लगभग 250 कैलोरी की जरूरत होती है। दालों जैसे कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें....


विवरण

क्या सिर्फ अपने स्वास्थ्य की कीमत पर वजन बढ़ाने के लिए असीमित फास्ट फूड खाना सही है? दो बार सोचें.. आप सही नहीं जा रहे हैं.. ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वजन कम करना कठिन है लेकिन वास्तव में स्वास्थ्य को प्रभावित किए बिना वजन बढ़ाना बहुत कठिन है।

 विभिन्न उत्पादों का उपयोग करके वजन बढ़ाना, जिनके दुष्प्रभाव हो सकते हैं, आपके कीमती स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है। फास्ट फूड जिनमें उच्च खराब वसा होता है, कम पोषण मूल्य वाले कार्बोहाइड्रेट आपको अवांछित प्रतिकूल प्रभाव देते हैं जैसे


उच्च रक्त शर्करा

टाइप 2 मधुमेह और हृदय संबंधी समस्या

उच्च रक्तचाप और जल प्रतिधारण (सूजन)

प्रजनन क्षमता पर प्रभाव

त्वचा, बालों की प्राकृतिक चमक खो दें


सर्वोत्तम लाभ युक्तियाँ जो निश्चित रूप से आपके प्रश्न का उत्तर देंगी (वजन कैसे प्राप्त करें?) बस इस युक्तियों को पढ़ें और इसका पालन करने का प्रयास करें: -


diet chart for weight gain
Diet chart for weight gain



अपने कैलोरी सेवन बढ़ाएँ


वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। लगभग आधा किलो जोड़ने के लिए प्रतिदिन लगभग 250 कैलोरी का सेवन करने की आवश्यकता होती है। दाल, मांस, ब्रेड, चावल, सूखे मेवे, मेवा, सब्जियां आदि जैसे कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें।


सावधानी: फास्ट फूड या अनाज की सलाखों से बचें



 

भोजन की संख्या बढ़ाएँ


अपने शरीर में वजन जोड़ने के बारे में सोचकर बस अपने दिन में भोजन को शामिल करें। अपने शरीर को अच्छा वजन और मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए दिन में कम से कम 6 बार भोजन करें (3 बड़े और 3 छोटे)।


स्वस्थ वसा


मांसपेशियों की वृद्धि, शक्ति और हार्मोन उत्पादन के लिए आवश्यक घटक अच्छा वसा है। यह चयापचय दर को बढ़ाने में भी मदद करता है जो शरीर से खराब वसा को काटता है और शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए अच्छी वसा प्राप्त करता है। इसलिए गुड फैट जोड़ना शरीर के लिए हमेशा फायदेमंद होता है।


कैलोरी के साथ उच्च प्रोटीन


केवल कैलोरी के साथ शरीर के वजन को जोड़ना पर्याप्त नहीं है, आपको सही मात्रा में प्रोटीन की भी आवश्यकता होती है। यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और फिट दिखना चाहते हैं, तो आपको मांसपेशियों का निर्माण करना होगा, न कि फ्लैब।



 

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट


पूर्व नाश्ता (सुबह 7 बजे - सुबह 8 बजे)


बनाना बादाम मिल्कशेक या प्रोटीन शेक


नाश्ता (सुबह 8 बजे - सुबह 9 बजे)


मूंग अंकुरित डोसा चटनी और सांबर के साथ,

सब्जी या पनीर की सब्जी के साथ पराठा या रोटी है

अच्छा नाश्ता।


नाश्ते के बाद (सुबह 10 बजे से 11 बजे तक)


(मांसाहारी के लिए) 2 कड़े उबले अंडे या आमलेट 2 साबुत अंडे और घी के साथ।

(शाकाहारी के लिए) 100 ग्राम उबले चने और 50 ग्राम भुनी हुई मूंगफली।


दोपहर का भोजन (दोपहर 12:30 - दोपहर 1:30 बजे)


(मांसाहारी के लिए) चिकन करी + 1 कटोरी सब्जी का सलाद + 3 चपाती + 150 ग्राम दही

(शाकाहारी के लिए) दाल या काबुली चना ग्रेवी या राजमा ग्रेवी + 1 कटोरी सब्जी सलाद + 3 चपाती + 150 ग्राम दही


शाम का नाश्ता (शाम 5:30 - शाम 6:30 बजे)


मक्खन के साथ सब्जी या चिकन सूप।

पनीर या मेयोनेज़ के साथ वेज सैंडविच।

चीनी के साथ एक कप चाय/कॉफी और मैरी गोल्ड बिस्किट।


रात का खाना (रात 8:30 बजे - रात 9 बजे)


(शाकाहारियों के लिए) स्प्राउट्स और पनीर के साथ ब्राउन राइस पुलाव, 150 ग्राम दही और हरी सब्जियों का सलाद।

(मांसाहारी के लिए) चिकन या ग्रिल्ड फिश के साथ ब्राउन राइस पुलाव और 150 ग्राम दही और हरी सब्जियों का सलाद।

सोने से पहले (रात 10:30 बजे - रात 11 बजे)


एक गिलास दूध या केले का दूध शेक।


वजन कैसे बढ़ाएं How to gain weight

वजन कैसे बढ़ाएं..??? अगर आपको लगता है कि आप बहुत अधिक खाते हैं लेकिन यह आपके वजन में वृद्धि नहीं करता है। तो आपके लिए यह जानना सही है कि पतला होना और पतला होना दो अलग-अलग चीजें हैं। कम वजन की समस्या उतनी ही बुरी है जितनी अधिक वजन।


विवरण

Being skinny and being slim are different...


हर दुबले-पतले लड़के के मन में सबसे आम सवाल यह उठता है कि वजन कैसे बढ़ाएं? अगर आपको लगता है कि आप बहुत अधिक खाते हैं लेकिन यह आपके वजन में वृद्धि नहीं करता है। यदि आप यह कहकर खुद को तसल्ली देते हैं कि तेज चयापचय होना अच्छा है, लेकिन वास्तव में आप चाहते हैं कि आप खा सकें और बड़ी मांसपेशियां और वजन प्राप्त कर सकें। तो आपके लिए यह जानना सही है कि पतला होना और पतला होना दो अलग-अलग चीजें हैं। कम वजन की समस्या उतनी ही बुरी है जितनी अधिक वजन।


कम वजन वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 18.5 से नीचे होता है, यह इष्टतम स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक बॉडी मास से कम होने का अनुमान है। इस व्यक्ति को ऑस्टियोपोरोसिस, संक्रमण, प्रजनन समस्या और समय से पहले मृत्यु का खतरा है। विशेष रूप से कम वजन वाले पुरुषों में महिलाओं की तुलना में जल्दी मृत्यु का खतरा अधिक होता है।

पतला होने के कारण अक्सर व्यक्ति नाजुक और अनाकर्षक दिखाई देता है और इससे बचने के लिए लोग सिंथेटिक दवाएं लेना शुरू कर देते हैं, जो अक्सर अभूतपूर्व नुकसान पहुंचा सकती हैं। शरीर को पतला से परिपूर्ण संरचित स्लिम लुक में बदलने का सबसे अच्छा तरीका स्वस्थ तरीके से जल्दी वजन बढ़ाने के लिए इस लेख का पालन करें


Eat a lot


यह वास्तव में जितना आसान है उससे कहीं ज्यादा आसान लगता है। अगर किसी का वजन नहीं बढ़ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका आहार पर्याप्त नहीं है। स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी सरप्लस होना बहुत जरूरी है। बहुत कुछ खाना जरूरी है लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके शरीर की अधिकांश कैलोरी का सेवन अच्छी कैलोरी से भरा होना चाहिए। अगर जरूरत धीरे-धीरे और लगातार वजन बढ़ाने की है तो वजन बढ़ाने के लिए 300-500 कैलोरी होनी चाहिए


प्रोटीन


उच्च प्रोटीन आहार कई अतिरिक्त कैलोरी को मांसपेशियों में बदलने का कारण बनता है लेकिन यह भूख और भूख को काफी कम कर सकता है जो वजन बढ़ाने में एक झटका है। सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत सैल्मन, मछली, रेड मीट, अंडे आदि हैं। कोई भी बाजार में उपलब्ध व्हे प्रोटीन पाउडर की मदद ले सकता है लेकिन वजन बढ़ाने वाले पाउडर और प्रोटीन पाउडर के बीच के अंतर को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।



एनर्जी से भरपूर खाना खाएं


अपने आहार में प्रसंस्कृत भोजन को शामिल करने के बजाय अपने आहार चार्ट पर कुछ ऊर्जा सघन भोजन शामिल करने का प्रयास करें। वजन बढ़ाने के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थ हैं


मेवा - बादाम, अखरोट, मूंगफली।

सूखे मेवे - किशमिश , खजूर .

उच्च वसा वाली डेयरी - दूध, पूर्ण वसा वाला दही, पनीर, क्रीम।

अनाज - ओट्स, ब्राउन राइस।

मांस - चिकन, सूअर का मांस, भेड़ का बच्चा, लाल मांस।

सब्जियां - हरी सब्जियां, आलू, शकरकंद।



 

व्यायाम


यह शरीर को आकार देने और टोनिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि वजन बढ़ाना वजन बढ़ाने के बारे में नहीं है, यह केवल शरीर की ताकत बनाने और आकार में रहने के बारे में है। बेंच प्रेस, डिप्स, पुल अप, डेडलिफ्ट, स्क्वैट्स, वेट लिफ्टिंग के साथ रेगुलर वर्क आउट को मिलाना मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छा है और बेहतरीन परिणाम देता है।




नींद


अच्छी नींद लेना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है। व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अधिकतम लाभ के लिए 8-9 घंटे की नींद है। यह सबसे अच्छा समय है जब शरीर मांसपेशियों को बिछाने और बनाने के अलावा कुछ नहीं कर रहा है।



खाने का ध्यान रखें


आप कितनी मात्रा में खा रहे हैं और उचित विकास के लिए आवश्यक मात्रा क्या है, इसका ट्रैक रखना महत्वपूर्ण है।


भोजन से पहले पानी न पिएं


भोजन से पहले पानी पीने से निश्चित रूप से भोजन की मात्रा कम हो जाएगी इसलिए बेहतर होगा कि खाने से पहले पानी से परहेज करें।


 

धूम्रपान न करें


धूम्रपान करने वालों का वजन धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम होता है। धूम्रपान शरीर के विकास को प्रभावित करता है इसलिए जब आप कुछ मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए तैयार हों तो धूम्रपान न करें और अपने बारे में बेहतर महसूस करना शुरू करें।


प्रोटीन शेक की मदद से तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं। How To Gain Weight Fast With The Help Of Protein Shakes.


आमतौर पर लोग सोचते हैं कि सिर्फ खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा। क्या तुमको लगता है कि यह काम करेगा? . वजन बढ़ने के दो अर्थ हैं; पहला वजन बढ़ने का मतलब है शरीर में वसा का बढ़ना जबकि दूसरा मांसपेशियों का बढ़ना।


विवरण

क्या प्रोटीन शेक वजन बढ़ाने में मदद करता है?


आज का स्वास्थ्य और फिटनेस समुदाय वजन बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है क्योंकि बहुत सारे लोग वजन घटाने के मिशन पर हैं। लेकिन वजन बढ़ना भी उतना ही जरूरी है जितना वजन कम करना। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि सिर्फ खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा। क्या तुमको लगता है कि यह काम करेगा?


वजन बढ़ने के दो अर्थ हैं; पहला वजन बढ़ने का मतलब है शरीर में वसा का बढ़ना जबकि दूसरा मांसपेशियों का बढ़ना। मुझे यकीन है कि आप भी उन लोगों में से हैं जिन्होंने दूसरा चुना है। यदि आप अंधाधुंध भोजन करते हैं तो आप अधिक वसा प्राप्त करेंगे, लेकिन मांसपेशियों के लिए बेहतर विकल्प प्रोटीन शेक के सावधानीपूर्वक उपयोग के साथ स्वस्थ, संतुलित आहार का संयोजन है।


How to weight gain in hindi



प्रोटीन कैसे काम करता है?


प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और प्रभावी रूप से वजन बढ़ाने में मदद करता है। अपने प्रोटीन शेक को व्यायाम के साथ मिलाना अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। व्यायाम का अर्थ है मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाना और फिर प्रोटीन मांसपेशियों को ठीक करके और उन्हें बढ़ने देकर काम करना शुरू कर देता है। मूल रूप से तीन प्रोटीन सप्लीमेंट हैं और उनमें से चुनते समय आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।


ध्यान केंद्रित प्रोटीन: ध्यान केंद्रित प्रोटीन का उच्च जैविक मूल्य होता है और वजन के हिसाब से 75% - 80% शुद्ध प्रोटीन होता है। इसमें वसा और लैक्टोज में उच्च होते हैं। वे सभी 3 में सबसे सस्ते हैं।


आइसोलेट प्रोटीन: दूसरी ओर आइसोलेट प्रोटीन वजन के हिसाब से 90% शुद्ध प्रोटीन होते हैं। इनमें शून्य कार्बोहाइड्रेट, वसा और लैक्टोज होता है। ये महंगे भी हैं।


ब्लेंड प्रोटीन: नाम से यह काफी सामान्य है कि दोनों का संयोजन। हमेशा सलाह दी जाती है कि बाहर जाने से पहले अपने ट्रेनर या न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लें।



वजन बढ़ाने के लिए यह क्या प्रभावी ढंग से काम करेगा?


योजना:

एक योजना होने से हमेशा जीवन के सभी पहलुओं में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलती है। यह यहां भी काम करता है। वजन बढ़ाने के लिए आपको यह जानना होगा कि आपके दैनिक शेक में कितनी कैलोरी होनी चाहिए। प्रति दिन 500 अतिरिक्त कैलोरी की खपत से प्रति सप्ताह एक पाउंड वजन बढ़ेगा। ध्यान रखें कि 1-2 पाउंड का साप्ताहिक वजन बढ़ना सुरक्षित है। तदनुसार योजना बनाएं और अपने शेक में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करें।


व्यायाम:

वजन बढ़ाने का सबसे स्वस्थ तरीका है कुछ दुबला द्रव्यमान डालना और फिर सिर्फ वसा जोड़ना। इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका नियमित शक्ति प्रशिक्षण है। यह न केवल कैलोरी बर्न करता है और वजन घटाने में मदद करता है बल्कि शरीर को वसा के रूप में डालने से रोककर आपको दुबला मांसपेशियों में भी मदद करता है। वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन के सेवन के साथ-साथ प्रति सप्ताह दो या तीन बार शक्ति प्रशिक्षण के लायक है।


संतुलित आहार:

वजन घटाने के लिए हर मुख्य खाद्य समूह से संतुलित और पौष्टिक आहार महत्वपूर्ण है। हालाँकि जब आप केक, कुकीज, स्टेक और अन्य उच्च कैलोरी, उच्च वसा वाले भोजन को अपने सामने देखते हैं तो यह आकर्षक होता है लेकिन ऐसे भोजन से बचना आपके लिए अच्छा है। वे आपके चयापचय को खराब कर सकते हैं और आपके शरीर से बहुत अधिक विटामिन और खनिजों को लूट सकते हैं। आप नट्स, केला, प्रोटीन पाउडर, दही या दूध के साथ अपने आहार में कुछ स्वस्थ अतिरिक्त कैलोरी भी शामिल कर सकते हैं।



प्रतिस्थापित न करें:

अपने भोजन को बदलने के लिए अपने पूरक का उपयोग करना बिल्कुल भी उचित नहीं है। वे तारीफ करने के लिए हैं न कि प्रतिस्थापन के लिए। यद्यपि भोजन के माध्यम से सभी आदर्श मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करना संभव नहीं है, इसलिए प्रोटीन शेक जोड़ना मांसपेशियों के निर्माण का अधिक महाद्वीपीय तरीका है।


इस आर्टिकल में बताया गया है कि how to gain weight at home in hindi और वजन कैसे बढ़ाये? यह आप पढ़ रहे हैं दैनिक जानकारी साईट पर हमारी साईट इस इनफार्मेशन का दावा नहीं करती हैं और इसमें कुछ भी गलत होने कि जिम्मेवारी नहीं लेती हैं ।





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