How to check LIC Policy Status

Admin

अगर आप भी How to check LIC Policy Status in hindi जानना चाहते है और आपको कोई सही तरीका नहीं मिल रहा तो LIC Policy Status हिंदी में जानने में हम आपकी पूरी हेल्प करेगे

इस पोस्ट में बताया गया है कि…

भारतीय जीवन बीमा निगम क्या है? What is Life corporation of India?

भारतीय जीवन बीमा निगम एक भारतीय इंश्योरेंस एवं इन्वेस्टमेंट करने की कंपनी है। यह हमारे देश के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आती है। यह हमारे देश की सबसे पुरानी इंश्योरेंस कंपनी है।

इसकी शुरुआत 1956 में की गई थी। आज करोड़ों लोग इस कंपनी से किसी ना किसी पॉलिसी के द्वारा जुड़े हुए हैं।


यह कंपनी हमें अलग-अलग प्रकार के पॉलिसी के ऑप्शन देती है। यह पॉलिसी अलग-अलग प्रकार की होती है जैसे कि यह 5 साल, 10 साल या 20 साल तक की भी हो सकती है।

एलआईसी में पॉलिसी के प्रकार। (Types of policies in LIC.)

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC हमें तरह-तरह के पॉलिसी प्लान ऑफर करता है। यह प्लान हमें अपनी उम्र, आय, स्वास्थ्य की स्थिति इत्यादि के हिसाब से लेने चाहिए।

इन Plans को मुख्य रूप से पांच कैटेगरी में बांटा गया है। जो इस प्रकार है :

  • एंडोवमेंट योजनाएं (Endowment Plans)
  • संपूर्ण जीवन योजनाएं। (Whole life Plans)
  • मनी बैक योजनाएं। (Money back Plans)
  • टर्म इंश्योरेंस योजनाएं। (Term Insurance Plans)
  • राइडर्स (Riders)

एलआईसी पॉलिसी स्टेटस क्या है? (What is LIC policy status)

हमारे भारत में बहुत सारे लोगों ने एलआईसी से कोई ना कोई पॉलिसी खरीदी हुई है। पर कहीं ना कहीं हम सबके मन में अपनी पॉलिसी को लेकर कोई ना कोई दुविधा रहती ही है।

जैसे कि वह कब मैच्योर होगी या उसका प्रीमियम कब भरा जाएगा। हमें अक्सर यह भी नहीं पता होता कि उस पॉलिसी में नॉमिनी कौन है। इस तरीके के कई सवाल अक्सर हमारे मन में होते हैं।

अगर हम सरल भाषा में कहें तो इन सारी बातों को मिलाकर कहा जाता है एलआईसी पॉलिसी स्टेटस। (LIC POLICY STATUS)
यानी अगर हम इनमें से कोई भी बात जानना चाहते हैं तो वह हो वह हमें एलआईसी पॉलिसी स्टेटस जानने पर पता चलेगी। एलआईसी पॉलिसी स्टेटस में निम्न पॉइंट कवर किए जाते हैं।

  • पॉलिसी की अवधि
  • प्रीमियम भरने की तिथि
  • पॉलिसी का नॉमिनी
  • लोन संबंधित बातें
  • पॉलिसी रिवाइवल स्थिति
  • इत्यादि

भारतीय जीवन बीमा निगम क्या है? What is Life corporation of India?

भारतीय जीवन बीमा निगम एक भारतीय इंश्योरेंस एवं इन्वेस्टमेंट करने की कंपनी है। यह हमारे देश के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आती है।

यह हमारे देश की सबसे पुरानी इंश्योरेंस कंपनी है। इसकी शुरुआत 1956 में की गई थी। आज करोड़ों लोग इस कंपनी से किसी ना किसी पॉलिसी के द्वारा जुड़े हुए हैं।


यह कंपनी हमें अलग-अलग प्रकार के पॉलिसी के ऑप्शन देती है।

यह पॉलिसी अलग-अलग प्रकार की होती है जैसे कि यह 5 साल, 10 साल या 20 साल तक की भी हो सकती है।

पॉलिसी स्टेटस कैसे पता करें? (How to check policy status?)

किसी भी LIC पॉलिसी का स्टेटस जानने के दो तरीके हो सकते हैं। इनमें से पहला तरीका है, अपने एजेंट से अपनी पॉलिसी के बारे में बातें पूछना।

जो दूसरा तरीका है, वह नया तरीका है जिसमें हम इंटरनेट के माध्यम से डायरेक्ट एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर अपनी पॉलिसी के बारे में जान सकते हैं।

पॉलिसी स्टेटस जानने का पुराना तरीका। (Old method to know LIC POLICY STATUS)

जैसा कि हमने आपको बताया एलआईसी एक बहुत ही पुरानी इंश्योरेंस कंपनी है। तो शुरुआत से ही इस कंपनी की पॉलिसी लोगों तक पहुंचाने के लिए कुछ लोग बीच में एजेंट का काम करते हैं।

जब यह लोग हमें पॉलिसी बेचते हैं तब तो यह हमें बड़ी-बड़ी बातें बता देते हैं, किंतु बाद में जब हम अपनी किसी भी बात को लेकर उनसे संपर्क करने की कोशिश करते हैं तो वह हमें ठीक से बातें नहीं बताते हैं।


अक्सर लोगों के मन में इन्ही वजहों से अपनी पॉलिसी को लेकर दुविधा रहती है।


इन्हीं कारणों से लोग अपना पॉलिसी प्रीमियम टाइम पर नहीं भर पाते। जिस कारण कंपनी उस पॉलिसी को बंद कर देती है। पॉलिसी रिवाइवल के लिए भी बहुत सारी लंबी प्रक्रिया करनी पड़ती है।

इसमें भी आपको बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

LIC पॉलिसी स्टेटस जानने का नया तरीका। (New method to check LIC policy status.)

जैसा कि आज के दौर में इंटरनेट का प्रयोग इतना बढ़ गया है तो LIC की तरफ से भी उनके द्वारा चलाई जा रही सभी पॉलिसी की डिटेल्स या पुराने पॉलिसी धारकों की पॉलिसी डिटेल अब हम इंटरनेट के माध्यम से LIC की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।


इन सेवाओं के माध्यम से हम अपनी प्रीमियम की राशि, पॉलिसी स्टेटस, इत्यादि ऑनलाइन घर बैठे बैठे पता कर सकते हैं। इस सुविधा से अब लोगों को ऑफिस में लंबी लाइनें नहीं लगानी पड़ती और ना ही एजेंट के चक्कर में पड़ना पड़ता है।

एलआईसी की ऑनलाइन सर्विसेज में कैसे पंजीकरण करें? ?(How to register for LIC online services?)

किसी भी पॉलिसी धारक को अपनी पॉलिसी से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले LIC की वेबसाइट पर पंजीकरण (REGISTRATION) करना होता है।

पंजीकरण करने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना जरूरी है जैसे कि आपका रजिस्टर्ड फोन नंबर, रजिस्टर्ड e-mail एड्रेस और पॉलिसी नंबर, इत्यादि।

पॉलिसी स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इस प्रकार किया जा सकता है।

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की मुख्य वेबसाइट पर जाना होगा। (https://licindia.in)
  • मेन पेज पर आपको कस्टमर पोर्टल (Customer Portel) नाम का एक ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी बातों को ध्यान से भरना है।
  • इस फॉर्म में इस प्रकार की बातें पूछी जाती है जैसे कि- पॉलिसी नंबर, डेट ऑफ बर्थ (DOB), ईमेल आईडी (e-mail Id), मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर, इत्यादि।
  • यह सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको प्रोसीड (Proceed) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें आपको अपने पसंद से एक आईडी और पासवर्ड (ID and Password) क्रिएट करना है।
  • यह करने के बाद आपको इसे LIC की वेबसाइट पर सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आप एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक करने के लिए रजिस्टर्ड (REGISTERED) हो जाएंगे।

अब जब भी कभी भविष्य में आपको अपनी पॉलिसी से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो, तो आप LIC की वेबसाइट पर आकर अपने बनाए गए यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर कर अपनी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

एसएमएस द्वारा एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक। (Checking of LIC policy status through SMS.)

एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक करने के लिए एक तीसरा तरीका भी है। इसमें आपको एलआईसी के दफ्तर जाने या एजेंट से किसी तरह का संपर्क करने की कोई जरूरत नहीं होती।

यह आप घर बैठे-बैठे बिना इंटरनेट की सहायता से भी कर सकते हैं। यह तरीका आप अपने किसी भी फोन से कर सकते हैं चाहे उसमें इंटरनेट सेवा उपलब्ध हो या नही।
इसका नाम है एसएमएस (SMS) द्वारा एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक।
यानी आप एलआईसी की पॉलिसी की जानकारी कहीं भी, किसी भी समय अपने फोन से SMS द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।
इसके लिए आपको जो जानकारी चाहिए, उसके हिसाब से कीवर्ड्स (keywords) टाइप कर कर एलआईसी के नंबर (56677) पर भेजना होता है। जैसे:

  • अगर आपको अपनी पॉलिसी का प्रीमियम जानना है तो आपको ASKLIC PREMIUM टाइप करके 56677
    पर एसएमएस द्वारा भेज सकते हैं।
  • यदि आपकी पॉलिसी किसी कारणवश बंद हो गई है तो इसके लिए आपको ASKLIC REVIVAL टाइप करके 56677 पर भेजना होगा।
  • इसी तरह अगर आप पॉलिसी बोनस की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको ASKLIC BONUS टाइप करके एसएमएस भेजना होगा।
  • इसी प्रकार नोमिनी के बारे मे जानने के लिए आपको ASKLIC NOM को 56677 पर सेंड करना होगा।
  • यदि आपने पॉलिसी पर कोई लोन ले रखा है तो उसकी जानकारी जानने के लिए आपको ASKLIC Loan लिख कर 56677 पर भेजना होता है।

यह SMS भेजते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आप यह SMS अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही भेजे। यानी कि वह फोन नंबर जो आपकी पॉलिसी के साथ जुड़ा हुआ है या लिंक्ड है।


ऐसा करने पर आपको अपने भेजे गए SMS में पूछी गई जानकारी, कंपनी द्वारा एक अन्य SMS में भेज दी जाएगी।

एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक करने का शुल्क। (Cost of checking LIC policy status.)

एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक करना पूर्ण रूप से एक निशुल्क प्रक्रिया है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई अमाउंट नहीं भरना करना होता। यदि किसी वेबसाइट पर आपसे कोई अमाउंट मांगी जा रही है, तो आप उनसे सतर्क रहिए वह फ्रॉड हो सकते हैं।

यदि आप यह जानकारी अपने एजेंट के द्वारा प्रपात कर रहे है और वह आपसे इसके लिए पैसे मागता है तो यानी वह आपसे झूठ बोलकर पैसे लेना चाहता है। एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक करने के लिए आप एलआईसी की मुख्य वेबसाइट
https://licindia.in/Customer-Services/Policy-Status का ही इस्तेमाल करें।
यदि आप यह जानकारी अपने एजेंट के द्वारा प्रपात कर रहे है और वह आपसे इसके लिए पैसे मागता है तो यानी वह आपसे झूठ बोलकर पैसे लेना चाहता है।

एलआईसी पॉलिसी स्टेटस पता होने के फायदे। (Benefits of knowing LIC policy status.)

हम सभी लोगों को अक्सर अपनी पॉलिसी को लेकर जो कन्फ्यूजन रहती है उसे दूर करने का एक अच्छा उपाय यह है कि हमें अपनी एलआईसी पॉलिसी स्टेटस (LIC POLICY STATUS) के बारे में पता रहे।


अक्सर एलआईसी पॉलिसी स्टेटस की पूर्ण जानकारी ना होने के कारण हमारी पॉलिसी बंद हो जाती है या कई बार पॉलिसी मैच्योर (MATURE) होने पर भी हम उसे क्लेम (CLAIM) नहीं कर पाते। कई बार टाइम पर प्रीमियम ना भरने के कारण कंपनी हमारी पॉलिसी बंद कर देती है, जिसके कारण आपने जितने वर्षों तक भी उस पॉलिसी का प्रीमियम भर चुके हैं, वह सब धन भी व्यर्थ हो जाता है। पॉलिसी रिवाइवल के लिए भी लंबी प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है।

You can also read : LIC 5 year Double Money Plan

इसलिए एलआईसी पॉलिसी स्टेटस जानकर हम यह पता रख सकते हैं कि :

  • हमें अपना प्रीमियम साल के कौन से महीने में भरना है।
  • हमारी पॉलिसी कब मैचोर होगी|
  • पॉलिसी में नॉमिनी कोन है?
  • पॉलिसी की लोन स्थिति क्या है?

तो अब आप सभी ने LIC POLICY STATUS CHECK  करने के तरीके को जान लिया situs judi slot terbaik dan terpercaya no 1 di indonesia है। हम आशा करते है की इस से आपको आपकी पॉलिसी स्टेट्स जानने मे सहायता मिलेगी और आप अपनी LIC पॉलिसी में मिल रहे सभी फायदों का पूर्ण लाभ उठा सकेंगे।

Tags
To Top