Business Ideas in hindi कम लागत के व्यापार

Admin
0

कम लागत में नए बिजनेस की शुरुआत करने के कुछ बेहतरीन New Business Idea in Hindi
आज के समय में हर व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस या व्यवसाय करना चाहता है। लेकिन सही ज्ञान की कमी के कारण दूसरा पैसे की कमी के कारण कोई भी व्यक्ति बिजनेस करने से पीछे हटता है। इसीलिए हम आपको Small Business ideas in hindi बता रहे हैं

मैं आपको बताता हूं कि अगर आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो सही मार्गदर्शन व कम पैसे में आरंभ कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है धीरूभाई अंबानी, जिन्होंने अपनी लाइफ की शुरुआत में बहुत मेहनत की थी और फिर देखते ही देखते बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर लिया था।


 कम लागत के व्यापार


अगर आप भी धीरूभाई अंबानी की तरह कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो आप भी कम पूंजी निवेश में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन सही बिजनेस शुरू करने के लिए आप को सही दिशा का ज्ञान अवश्य होना चाहिए। उस बिजनेस से संबंधित आपको संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए जो आप बिजनेस आरंभ करना चाहते हैं।

तो मैं आपको कुछ Home Business Ideas बताना चाहता हूं जो आपको काफी ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं

कुछ बिजनेस आइडियाज इस प्रकार है।

  1. ऑटोमोबाइल का व्यापार
  2. वेडिंग प्लानर
  3. पानीपुरी का व्यापार
  4. अगरबत्ती और मोमबत्ती का बिजनेस
  5. पापड़ और अचार का बिजनेस
  6. टिफिन सर्विस
  7. मास्क बनाना
  8. नर्सरी बनाएं
  9. कुकिंग क्लास आरंभ करें
  10. फास्ट फूड का बिजनेस
  11. चाय या कॉफी की दुकान
  12. ब्यूटी पार्लर
  13. फूलों की सजावट का बिजनेस
  14. पुस्तक की दुकान
  15. हस्तशिल्प का व्यापार
  16. बेकरी का बिजनेस

उपयुक्त Small Business Ideas का विवरण इस प्रकार:-

ऑटोमोबाइल का व्यापार – Business Idea No. 1

आज के समय में मोटर बाइक, फॉर व्हीकल सभी के घरों में होते हैं, लेकिन कुछ सालों के बाद यह आंकड़ा लगभग बढ़ जाएगा और उनकी रिपेयरिंग के लिए मकेनिक भी चाहिये, आप ऑटोमोबाइल सर्विस सेन्टर खोल सकते हैं या कम पूंजी हैं तो रिपेयर की दुकान
इस तरह मोटर ऑटो मोबाइल का व्यापार एक काफी अच्छा व्यापार है जिसके माध्यम से आप काफी लाभ ले सकते हैं।

वेडिंग प्लानर Wedding Planer – Business Idea No. 2

जिन लोगों में कोई ना कोई नया कार्य करने का जुनून होता है, वह लोग इस व्यवसाय को आसानी से कर सकते हैं और भारत जैसे देश में शादिया बड़े धूम धाम से मनाई जाती है तो लगभग हर शादी पर वेडिंग प्लानर की आवश्यकता होती है यह कभी न समाप्त होने वाला बिजनेस है ।

अगरबत्ती और मोमबत्ती का बिजनेस:- Business Idea No. 3

अगर आप घर पर रहकर कुछ बिजनेस करना चाहते हैं तो आप बाजार से कुछ अनिवार्य सामान लाकर घर पर ही अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाकर अपना खुद का बिजनेस कर सकते हैं। इसमे कम पूंजी निवेश से अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है।

बिज़नेस आईडिया No. 4 हैं पापड़ और आचार का व्यवसाय:-

हम अपने दैनिक जीवन में अचार और पापड़ का उपयोग प्राचीन समय से करते आ रहे हैं और बहुत से लोग घर पर भी बहुत ही बेहतरीन तरीके से बहुत स्वादिष्ट अचार और पापड़ बनाते हैं। अगर आप भी इस कला में माहिर है तो आप भी घर पर अपने आचार और पापड़ को बनाकर बाजार में उच्च कीमतों पर बेच कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अगला Business Idea in Hindi हैं टिफिन सर्विस:-

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी कार्य में व्यस्त रहता है। उसके पास खाना बनाने का समय नहीं होता तो आप ऐसे में घर पर ही टिफीन तैयार करके जरूरतमंद लोगों के पास घर से खाना भिजवा कर इस सफल व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं

मास्क बनाना :- Business Idea No. 6

आज के समय में सभी लोगों के लिए मास्क अनिवार्य हो गया है तो आप घर पर ही अलग-अलग तरह से बेहतरीन मास्क बनाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन बेचकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें कम पूंजी में अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है।

नर्सरी बनाएं:- No. 7

अगर आपको पेड़ पौधों की देखभाल करना पसंद है तो आप घर पर ही कुछ पौधों के बीज उगा कर नर्सरी बना सकते हैं और उन पौधों को बाजार में बेचकर काफी मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार आप अपना सफलतापूर्वक बिजनेस आरंभ कर सकते हैं।

आठवा बिज़नेस आईडिया हैं कुकिंग क्लास आरंभ करके:-

आज के समय में खाने के शौकीन तो हर व्यक्ति होते हैं लेकिन खाना बनाने के शौकीन कुछ कमी व्यक्ति होते हैं, लेकिन उनमें से भी बेहतरीन खाना तो कुछ ही लोग बना पाते हैं।

इसीलिए अगर आपको बेहतरीन खाना बनाना आता है तो आप घर पर ही ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लासेस देकर भी अपने बिजनेस को आरंभ कर सकते हैं।

हस्तशिल्प का व्यवसाय :-

भारत सरकार ने भी हस्तशिल्प कला को काफी प्रोत्साहित किया है। लोगों के द्वारा भी हस्तशिल्प को काफी पसंद किया गया तो आप घर पर ही लकड़ी का बर्तन, मिट्टी के बर्तन या काशी के बर्तन या अन्य खिलौनों का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं।

फास्ट फूड का बिजनेस:- Business Idea No. 10

आज के समय में फास्ट फूड की मांग बहुत ज्यादा है। बच्चे ओर युवा वर्ग के साथ वृद्ध व्यक्ति भी फास्ट फूड को बहुत पसंद करता है तो आप अपने किसी भी नजदीकी स्थान पर फास्ट फूड का बिजनेस आरंभ कर सकते हैं।

कोचिंग सेंटर (Coaching Center ) :-

अगर आपके अंदर किसी भी विषय को पढ़ाने की निपुणता है तो आप किसी कोचिंग सेंटर या घर पर ही उस विषय से संबंधित कोचिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं।

फूलों की सजावट का बिजनेस:-

फूलों का महत्व हमारे जीवन में प्राचीन समय से रहा है। प्रत्येक त्योहार, शादी या अन्य किसी और उत्सव में फूलों का बहुत अधिक महत्व रहा हैं।

इन अवसरों पर फूलों की बहुत अधिक मांग होती है। इन्हीं मांगों को पूरा करने के लिए आप फूलों का व्यवसाय भी आरंभ कर सकते हैं।

वाहन मिस्त्री का बिजनेस:-

आज के समय में वाहनों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। कुछ समय के बाद उनकी रिपेयरिंग की भी आवश्यकता होती है तो आप ऐसे में वाहन रिपेयरिंग का बिजनेस भी आरभ कर सकते हैं।

बेकरी:- Business Idea No. 14

आज के समय में हर व्यक्ति, चॉकलेट, केक, आइसक्रीम आदि खाने के बहुत शौकीन है। अगर आप चॉकलेट, आइसक्रीम, केक बनाने में निपुण है तो आप अपनी खुद की बेकरी भी शुरू कर सकते हैं

चाय या कॉफी की दुकान:-

प्रत्येक व्यक्ति चाय या कॉफी पीने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो ऐसे में आप अपनी खुद की कॉफी शॉप खोल सकते हैं।

किराना की दुकान:-

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी कार्य में व्यस्त होता है तो ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उनकी आवश्यकता की सारी वस्तुएं कोई भी उनके घर तक पहुंचा दो। ऐसे में आप ऑनलाइन किराना की दुकान का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

पानी पुरी का बिजनेस:- Business Idea No. 17

आज प्रत्येक व्यक्ति पानी पूरी खाने के बहुत शौकीन हैं तो ऐसे में आप घर पर ही कम पैसे में पानी पुरी का बिजनेस आरंभ कर सकते हैं और सफलतापूर्वक शुरू कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर:-

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति फैशन के शौकीन हैं विशेष तौर पर महिला वर्ग। अगर आप फैशन के शौकीन हैं और अगर आपको भी फैशन के नए नए आइडियाज का पता है तो आप घर पर भी ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकते हैं।

मैं आपको यकीन के साथ कह सकता हूं कि आप इन कुछ बिजनेस आईडियाज Business Ideas को पढ़कर इनमें से कोई ना कोई बिजनेस करने का अवश्य सोचेंगे। अगर आप घर पर ही रह कर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो भी आप कम कीमत में

अपना बिजनेस आरंभ कर सकते हैं और अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप गांव में भी रहते हैं तो भी अपना खुद का बिजनेस आरंभ कर सकते हैं।

पैसा जिंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। हर व्यक्ति अपने जीवन के एक निश्चित समय के पश्चात उस दौर में आता है जब वह पैसा कमाने लगता है।

आजकल हमारी पढ़ाई हमारा ज्ञान ऐसा है कि हम सबके दिमाग में कुछ नए आइडियाज होते हैं।

आजकल के युवाओं का कुछ नया करने का जुनून देखते ही बनता है।

परंतु यह जरूरी नहीं है कि हम सब बिजनेस शुरू करने के लिए सक्षम हो। अगर नए बिजनेस की शुरुआत कर भी लेते हैं तो उसे उसी तरह से चलाए रखना तो भी आसान बात नहीं है।

अब मैं आपको कुछ ऐसे आईडियाज के बारे में बताता चाहता हूं जिससे मेरे आस-पास उपस्थित लोगों ने किया है। फिलहाल में काफी फायदा उठा रहे हैं।

  • मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के दो लड़कों ने अपनी जॉब छोड़ कर केले के चिप्स बनाने का बिजनेस स्टार्ट किया। अभी उनके चिप्स Export किये जाते है।
  • कुछ लोगों ने घरेलू उद्योग के रूप में घरों में मोमबत्तीऔर अगरबत्ती बनाकर बेचना शुरू किया। आज उन्होंने अपने काम बहुत बड़े स्तर पर कायम रखा।
  • कुछ समय पहले एक व्यक्ति ने बहुत ही छोटे स्तर पर अपने घरों से पौधों को सेल करना स्टार्ट किया था। परंतु धीरे-धीरे करके अब वह अपनी जिले की सबसे बड़ी नर्सरी बना चुका है।
  • बहुत समय से बारिश न होने से फसल खराब होने के कारण एक व्यक्ति ने अपने खेत के बहुत बड़े हिस्से पर चंदन के पेड़ लगाएं। हालांकि इन पेड़ों को बड़ा होने में कई वर्ष लग जाते हैं, परंतु आज पेड़ों की कीमत बहुत बड़ी है।
  • बारिश सही समय पर ना होने कारण एक किसान ने उन्नत खेती के तरीके अपनाएं। अब वह पहले से कई गुना बेहतर लाभ कमा रहे है।

आजकल दुनिया ने प्रगति कर ली है। छोटे बच्चे भी नेट के जरिए काफी बड़े रकम कमा रहे हैं। इसी दौरान विदेश की एक लड़की ने अपने नए तरीकों के केक बनाने को लेकर फेमस हो गई। उसकी इस बिजनेस के जरिए मासिक आय लाखों-करोड़ों में चली गई।

तो दोस्तों आपको हमारा Business Idea in Hindi अच्छा लगा हो तो इसको शेयर करिए।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप यहाँ कमेंट कर सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें (0)