25 हरियाणा की फटाफट खबरें - 21 मार्च 2021 -->

Sunday

25 हरियाणा की फटाफट खबरें - 21 मार्च 2021

कक्षाओं की डेटशीट जारी:हरियाणा बोर्ड की 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं 26 मार्च से, ऑफलाइन देंगे विद्यार्थी
  • स्कूलाें में परीक्षाएं ऑफलाइन ली जाएंगी
  • तीसरी से 8वीं की परीक्षा अवसर एप से ऑनलाइन हाेगी

शिक्षा विभाग ने 11वीं व 9वीं कक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। आने वाली 26 मार्च से परीक्षाएं स्कूलाें में ऑफलाइन हाेंगी। साथ ही पहली-दूसरी कक्षा का माैखिक टेस्ट ऑफलाइन हाेगा और तीसरी से आठवीं की परीक्षा अवसर एप से ऑनलाइन ली जाएगी। डीईओ सुरेश कुमार ने बताया कि 11वीं व 9वीं की डेटशीट आ गई है। स्कूलाें में परीक्षाएं ऑफलाइन ली जाएंगी। परीक्षाएं लेने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

हरियाणा की फटाफट खबरें
हरियाणा की फटाफट खबरें


वहीं, तीसरी से 8वीं की परीक्षा अवसर एप से ऑनलाइन हाेगी। जिसके लिए अवसर एप अपडेट करना जरूरी है। प्रत्येक विषय के 30 वस्तुनिष्ठ बहुकल्पीय प्रश्न आएंगे। प्रश्न पत्र सुबह 5 बजे से रात 12 बजे तक एप पर उपलब्ध रहेगा। 6वीं से 8वीं के जिन विषयाें के पेपर की तारीख डेटशीट में नहीं है। स्कूल उनकी परीक्षा अपने स्तर पर ले सकते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग का कहना है कि पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए माैखिक टेस्ट के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी है। अगर अभिभावक अनुमति नहीं देते हैं ताे फाेन पर माैखिक टेस्ट लिया जाएगा।

सिद्ध शिरोमणि बाबा मस्तनाथ सालाना मेला:अस्थल बोहर मठ में आज से तीन दिन तक देश-विदेश से जुटेंगे योगीजन और श्रद्धालु
  • कोविड टीकाकरण के लिए मेले में शिविर का विशेष प्रबंध किया गया
  • भक्तों के लिए देसी घी से बनाई बालूशाही, लड्डू, जलेबी और गूंद पाक
बाबा मस्तनाथ मठ अस्थल बोहर में शनिवार की देर शाम को सालाना मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह मेला 21 मार्च से 23 मार्च तक चलेगा। इसमें देश-विदेश से योगी, संत व श्रद्धालु आएंगे। तीन दिन तक बाबा मस्तनाथ की समाधि के दर्शन और पूजन का सिलसिला चलेगा। साथ ही मेले के दौरान भक्त जनों की सुविधा के लिए झूले आदि मनोरंजन व खाने-पीने के अनेक स्टाॅल लगाए गए हैं।
कोरोना महामारी को देखते हुए श्रद्धालुओं से मास्क लगाने और साथ में सैनिटाइजर रखने की अपील की गई है। मेले में कोविड टीकाकरण के लिए भी शिविर का विशेष प्रबंध किया गया है। मेले में श्रवण रैबारी (हलवाई) अन्य 50 लोगों की टीम के साथ श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद में लड्डू, बालूशाही, जलेबी, गूंद पाक आदि मिठाइयां देसी घी से तैयार की जा रही हैं।

मौसम का हाल:आज छाएंगे बादल, अगले दो दिन बूंदाबांदी के आसार; अगले चार दिनों में 3 डिग्री तक कम होगा तापमान

पानी की किल्लत दूर होगी:सबमर्सिबल लगाने के लिए टेंडर निकाले, आधी गर्मी बीतने के बाद लगाए जाएंगे
  • 6 कॉलोनियों में 7 सबमर्सिबल लगेंगे, 10 दिन बाद लैप्स हो जाएगा पैसा
  • जून के आखिर तक यह सबमर्सिबल लग पाएंगे

गर्मी बढ़नी लगी है तो पानी की किल्लत दूर करने के लिए नगर निगम सबमर्सिबल लगाने शुरू कर दिए हैं। ग्रामीण विधानसभा एरिया में ज्यादा फोकस किया है। निगम ने 7 सबमर्सिबल लगाने के टेंडर निकाले हैं। सभी टेंडर डी-प्लान के तहत निकाले गए हैं। चूंकि, 31 मार्च के बाद डी-प्लान का पैसा लैप्स हो जाएगा।
इसलिए, निगम 10 दिनों में ज्यादा से ज्यादा टेंडर निकालकर डी-प्लान का सदुपयोग करना चाहता है। हालांकि, एक दिक्कत यह है कि जब पानी की किल्लत शुरू हो गई है जब निगम को याद आया है। यह सबमर्सिबल लगाने के लिए तीन माह का समय दिया है। मतलब कि जून के आखिर तक यह सबमर्सिबल लग पाएंगे। तब तक आधी गर्मी बीत जाएगी।

मंत्री बोले:वैक्सीन का अधिक से अधिक प्रचार करें, ताकि लोग बिना भय के इसे लगवाने अस्पताल आएं
  • केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कोविड-19 सेंटरों का निरीक्षण किया
  • समाजसेवी संस्थाओं जनप्रतिनिधियों को वैश्विक महामारी कोविड-19 के बचाव की वैक्सीन लगाएं
  • केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शनिवार को शनिवार को जिले के विभिन्न कोविड-19 सेंटरों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के बचाव का वैक्सीन 60 साल से अधिक आयु उम्र के बुजुर्गों और फ्रंट लाइन में कार्य करने वाले कर्मचारियों, अधिकारियों और समाज सेवकों को कोविड-19 के बचाव के लिए नि:शुल्क में लगाया जा रहा है।

सिरसा में दर्दनाक हादसा:रिश्तेदार से मिलकर पंजाब से लौट रहे दंपती की बाइक की कार से हुई टक्कर, दोनों की मौत

सिरसा जिले के गांव चकेरियां में बाइक और कार की टक्कर में दो लोगों की मौत हो गई। घटना शनिवार देर रात उस वक्त घटी, जब ओढ़ा का एक दंपती बाइक पर पंजाब में अपने एक रिश्तेदार से मिलकर वापस लौट रहा था। रास्ते में कार से टक्कर के बाद दोनों घायल हो गए। गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया गया तो वहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
मृतकों की पहचान ओढां के दर्शन सिंह और उसकी पत्नी के रूप में हुई है। पुलिस को दिए बयान में मृतक दर्शन सिंह के भाई जसपाल सिंह ने बताया कि उसका भाई और भाभी पंजाब में अपने एक रिश्तेदार से मिलने गए थे। वहां से घर वापस लौट रहे थे तो रास्ते में कालांवाली के पास चकेरियां गांव में उनकी बाइक की कार के साथ टक्कर हो गई। हादसे में दोनों को गंभीर चोटें आई। दोनों को ओढां के सरकारी अस्पताल लाया गया।

कोरोना अभी मरा नहीं, इसलिए सावधानी बरतें:अब कार्यक्रमों की होगी निगरानी, नियम तोड़े तो एक्शन, कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की सिफारिश
  • कोरोना अभी मरा नहीं, इसलिए सावधानी बरतें

  • 67 दिन बाद हांसी में महिला मिली संक्रमित, पंजाब से लौटा था परिवार का एक सदस्य
कोरोना के प्रति नागरिकों की बढ़ती लापरवाही उन्हें फिर से कंटेनमेंट जोन में कैद करेगी। इसको लेकर डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. जया गोयल ने डीसी को पत्र लिखा है। दरअसल, लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं। संक्रमित रोगी आइसोलेट होने की बजाए घर से बाहर घूम रहे हैं। इनके घर सैंपल लेने के लिए जाने वाली टीमें बैरंग लौट रही हैं।
इधर, हांसी में 67 दिनों के बाद फिर कोरोना का एक केस मिला है। मंडी सैनियान में एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई। महिला को अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में दाखिल करवाया है। मंडी सैनियान निवासी 40 वर्षीय महिला गृहिणी है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी।
आठ लोग उनके संपर्क में आए हैं। महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। परिवार का एक सदस्य बीते दिनों पंजाब से लौटा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रतिदिन 90 से 100 लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। अब पॉजिटिव मिलने से चिंता भी बढ़ गई है।

शव बरामद:महिला की हत्या कर शव खंभे से बांधकर तालाब में फेंका, हाथ-पांव व गले को रस्सी और चेन से बांधा हुआ था
  • जिले में 15 दिन में मिल चुकी 4 डेडबॉडी, सभी की हत्या होने की आशंका
  • बड़सीकरी खुर्द गांव के तालाब में एक महिला की हत्या कर शव को तालाब में खंभे से बांधा गया था
  • जिला में पिछले 15 दिनों में 4 डेडबॉडी मिल चुकी है। लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी पुलिस को एक महिला का शव बरामद हुआ। बड़सीकरी खुर्द गांव के तालाब में एक महिला की हत्या कर शव को तालाब में खंभे से बांधा गया था। मृतक महिला की शिनाख्त नहीं हो पाई है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ हत्या व शव को खुर्द बुर्द करने का केस दर्ज किया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे शिनाख्त के लिए शवगृह में रखवाया है।

सीनियर नेशनल चैंपियनशिप:वर्ल्ड यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई करने वाले देश के पहले पोल वॉल्टर बने प्रशांत सिंंह कन्हैया
  • पटियाला में संपन्न सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में कन्हैया ने 5.10 मीटर छलांग लगाई, चीन में होगा वर्ल्ड विश्वविद्यालय गेम
  • 2020 में कोरोना का प्रभाव प्रेक्टिस पर प्रभाव दिखाई दिया


प्रशांत सिंह कन्हैया वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम के लिए क्वालिफाई करने वाला देश का पहला पोल वॉल्टर बन गया। पटियाला में संपन्न सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में कन्हैया ने 5.10 मीटर छलांग लगाई। वर्ल्ड विश्वविद्यालय गेम अगस्त माह में चीन में होंगे। कन्हैया वर्ल्ड विश्वविद्यालय गेम व 2024 में होने वाले ओलंपिक के लिए साईं मैदान पर हर रोज छह घंटे तैयारी कर रहा हैं।

भिवानी का नाम अब बाक्सिंग के साथ साथ पोल वॉल्टर से भी जुड़ गया है। कन्हैया के कोच देवेंद्र सिंह ने बताया कि 19 मार्च को पटियाला में संपन्न सीनियर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय चैंपियनशिप में पोल वॉल्टर स्पर्धा में कन्हैया ने स्वर्ण पदक प्राप्त कर वर्ल्ड विश्वविद्यालय गेम के लिए क्वालिफाई कर लिया। ओलंपिक खेलों से पहले प्रशांत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि प्रशांत में वह सभी खूबियां हैं जो एक ओलंपिक प्रतिभागी में होनी चाहिए। प्रशांत ओलंपिक में देश को जरूर पदक दिलाएगा।

कोरोना का खतरा बढ़ा:जिले में कोरोना के 141 नए केस मिले, एक्टिव केस का आंकड़ा 820 पहुंचा
  • ऐसे में एक्टिव केस का आंकड़ा पिछले 76 दिन में सबसे अधिक 820 हो गए
  • राहत की बात है कि कम ही पेशेंट को अस्पतालों में एडमिट करने की नौबत आ रही
गुड़गांव में कोरोना संक्रमण की रफ्तार इस तरह बढ़ी है कि मार्च महीने के 20 दिन में ही 1533 केस मिल चुके हैं। जबकि 1048 पेशेंट ही 20 दिन में ठीक हुए हैं। शनिवार को भी जिला में 141 पॉजिटिव केस मिले जबकि 63 पेशेंट ही रिकवर हुए। ऐसे में एक्टिव केस का आंकड़ा पिछले 76 दिन में सबसे अधिक 820 हो गए।

हालांकि राहत की बात है कि कम ही पेशेंट को अस्पतालों में एडमिट करने की नौबत आ रही है। जिला में शनिवार को 65 पेशेंट ही अस्पतालों में एडमिट किए गए हैं। जबकि अन्य पेशेंट होम आइसोलेट किए गए हैं। जिला में कोरोना पेशेंट का कुल आंकड़ा बढ़कर 60526 हो गया है। गुड़गांव जहां फरवरी महीने के 28 दिन में 788 केस मिले थे, जबकि पिछले सात दिन में ही जिला में 756 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। ऐसे में फरवरी के मुकाबले गुड़गांव में संक्रमण की रफ्तार चार गुना हो गई है। वहीं मार्च महीने के पहले दस दिन में जहां 536 केस मिले थे, वहीं अंतिम दस दिन में 997 केस मिल चुके हैं।

फरीदाबाद नगर निगम फ्रॉड केस:50 करोड़ के घोटाले में JE और 3 क्लर्क मिले दोषी, चारों बर्खास्त; दो CE पर होगी कार्रवाई
फरीदाबाद में नगर निगम के 40 वार्डों में से दस वार्ड में बगैर काम के ठेकेदार को की गई 50 करोड़ रुपए पेमेंट के घोटाले में निगम प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग की आंतरिक जांच में दोषी पाए गए आउटसोर्सिंग JE राजन तेवतिया समेत अकाउंट ब्रांच के तीन क्लर्क, पंकज, तस्लीम व प्रदीप कुमार को बर्खास्त कर दिया गया है, जबकि दो चीफ इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार से सिफारिश की गयी है। उधर इसकी जांच विजिलेंस के पास पहुंच चुकी है। माना जा रहा है कि इस घोटाले में कमिश्नर समेत अन्य कई उच्च अधिकारी भी लपेटे में आ सकते हैं।

घोटाले का ये है पूरा मामला

निगम पार्षद दीपक चौधरी ने अकाउंट ब्रांच से 2017 से 2019 तक विकास कार्यों का ब्यौरा मांगा था। उन्होंने पूछा था कि किस फंड से किस ठेकेदार को कितनी पेमेंट हुई। चौधरी ने बताया कि उनके वॉर्ड में 27 ऐसे कार्य हुए हैं जिनमें 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की पेमेंट दिखाई गई है। कामों में नालियों की रिपेयरिंग, इंटरलॉकिंग टाइल लगाना और स्लैब लगाने को दिखाया गया। लेकिन वहां कोई काम ही नहीं हुआ। पता करने पर ऐसे दस वार्ड सामने आए जहां काम नहीं हुआ और ठेकेदार को भुगतान कर दिया गया। कुल 10 वार्डों में करीब 50 करोड़ का विकास दिखाकर ठेकेदार द्वारा गबन करने की बात सामने आयी। इस मामले की निगम पार्षददीपक चौधरी, महेंद्र सरपंच, दीपक यादव और सुरेंद्र अग्रवाल ने कमिश्नर से शिकायत दर्ज करा कार्रवाई करने की मांग की थी।

मौलिक शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी:हरियाणा में 25 से कम विद्यार्थियों वाले प्राइमरी और मिडल स्कूल 1 किलोमीटर के दायरे में आते दूसरे संस्थान में होंगे मर्ज

सोनीपत में खूनी वारदात:शाम को युवक को बुलाकर ले गया था पड़ोसी, सुबह मिली लाश; ईंट मारकर ली गई है जान
सोनीपत में एक युवक की सिर पर ईंट मार-मारकर हत्या कर दी गई। शक गांव के ही एक युवक पर है। परिजनों की मानें तो शुक्रवार देर शाम वह युवक को घर से बुलाकर ले गया था। रातभर नहीं लौटने पर परिजन परेशान रहे, वहीं सुबह पुलिस गांव के पास से गुजरते रहवाहे के किनारे उसकी लाश मिली। पुलिस ने परिजनों के बयान दर्ज करके आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

मृतक युवक की पहचान गांव बिधलाण के 30 वर्षीय निरंजन के रूप में हुई है। मृ़तक के ताऊ धर्मपाल ने पुलिस को बताया कि निरंजन को शुक्रवार दिन में गांव का युवक घर से बुलाकर ले गया था। इसके बाद से निरंजन घर नहीं लौटा। शनिवार की सुबह उन्हें बताया गया कि एक शव सिसाना माइनर के पास पड़ा हुआ है। वह तुरंत मौके पर पहुंचे। हाथ पर लिखा नाम भी साफ नहीं दिख रहा था। पुलिस ने घटनास्थल की जांच की। इसके बाद एक मोबाइल मिला। जांच करने पर पता चला फोन निरंजन की मां का था। इसके बाद पहचान हो सकी। मौके पर शराब की बोतल मिली व गलास मिले। अंदेशा जताया जा रहा है कि तीन से चार की संख्या में आरोपियों ने पहले शराब का सेवन किया। इसके बाद आरोपियों ने निरंजन की हत्या की। थाना प्रभारी विवेक मलिक की टीम ने शव काे पोस्टामार्टम के लिए नागरिक अस्पताल पहुंचाया।

फरीदाबाद में लड़की की पिटाई का वीडियो वायरल:नेता पर लगे आरोप; महिला बोली- बेटी पर रखता है बुरी नजर, मौका मिलने पर करता है छेड़छाड़, केस दर्ज
हरियाणा के फरीदाबाद जिले के सेक्टर 16 ए महिला थाना क्षेत्र में रहने वाला एक कथित नेता का लड़की को पीटने का वीडियो वायरल हो रहा है। पीड़िता और उसकी मां ने खुद को भाजपा कार्यकर्ता कहने वाले नेता के खिलाफ शिकायत दी तो उसने मंत्रियों से साठगांठ करके महिला और उसकी बेटी को मार डालने की धमकी दी। पुलिस ने शिकायत पर कार्रवाई करते हुए नेता के खिलाफ पॉस्को एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।
पुलिस को दी शिकायत में बताया गया कि ओल्ड फरीदाबाद निवासी अशोक गोयल ने अपने मकान में साफ सफाई के लिए एक महिला को रखा हुुआ है। आरोप हैं कि अशोक गोयल खुद को सत्ताधारी दल का नेता बताकर महिला और उसकी 16 साल की बेटी पर रौब झाड़ता है। किसी न किसी बहाने बेटी को कमरे में बुलाकर उससे छेड़छाड़ भी करता है।

हैवानियत पर कार्रवाई:नौकरानी की बेटी से छेड़छाड़ और हॉकी से पीटने का आरोपी BJP नेता गिरफ्तार, 5 दिन पहले कराया था केस दर्ज
फरीदाबाद में छेड़खानी का आरोपी कथित भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शिकायत के मुताबिक आरोपी ने अपनी नौकरानी की बेटी के साथ छेड़छाड़ की थी और जब उसने विरोध किया तो हॉकी स्टिक के साथ उसे बुरी तरह पीटा भी। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, वहीं शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।


मामला फरीदाबाद के सेक्टर-16A के महिला थाने के इलाके का है। मिली जानकारी के अनुसार ओल्ड फरीदाबाद के अशोक गोयल ने अपने मकान में साफ-सफाई के लिए एक महिला को काम पर रखा हुआ है। गोयल ने उसे अपने मकान का हिस्सेदार भी बना रखा है। अशोक गोयल खुद को सत्ताधारी भाजपा का नेता बताकर महिला और उसकी 16 साल की बेटी पर रौब झाड़ता रहता था। किसी न किसी बहाने बेटी को कमरे में बुलाकर उससे छेड़छाड़ भी करता था। लड़की ने जब विरोध किया तो गोयल ने उसके मकान की बिजली और पानी का कनेक्शन काट दिया। लड़की ने 15 मार्च को महिला थाने पहुंचकर आरोपी गोयल के खिलाफ केस दर्ज कराया था।
अगले छह दिनों तक दिन की गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक आज बादल छाए रहेंगे। फिर, अगले दो दिनों तक बूंदाबांदी होगी। विभाग ने एक-दो बार बूंदाबांदी की संभावना जताई है। जिस कारण से अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान में 3 डिग्री तक की कमी आएगी।

हरियाणा के मौलिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के उन स्कूलों को दूसरे स्कूलों में विलय करने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है। इस फैसले के मुताबिक जिन स्कूलों में 25 से कम विद्यार्थी हैं, उन्हें दूसरे में मर्ज कर दिया जाएगा। इन स्कूलों की पूरी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए मौलिक शिक्षा विभाग महानिदेशक ने प्रदेशभर के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को सूचना प्रेषित करने के निर्देश जारी किए हैं। मौजूदा स्थिति में प्रदेश में पहली से 8वीं कक्षा तक के 1057 स्कूल हैं, जो मौलिक शिक्षा विभाग के फैसले की जद में आने वाले हैं। इनमें से 743 प्राइमरी स्कूल हैं, वहीं 314 मिडल स्कूल हैं।





NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner